ऐसे आया था तारक मेहता का उल्टा चश्मा का आइडिया, आइये जानते हैं शो से जुड़ी ये चौंकाने वाली बातें
 

ऐसे आया था तारक मेहता का उल्टा चश्मा का आइडिया, आइये  जानते हैं शो से जुड़ी ये चौंकाने वाली बातें

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

मुंबई ।  टीवी के मोस्ट पॉपुलर शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा  ने 14 साल पूरे कर लिए है। इस मौके पर शो की स्टारकास्ट ने केक काटकर जमकर जश्न भी मनाया, जिसकी फोटोज डायरेक्टर मालव राजदा ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की है। उन्होंने फोटोज शेयर कर लिखा- यह एक शानदार सफर रहा है। शो से जुड़े हर एक शख्स का दिल से शुक्रिया। अपने 15वें साल में प्रवेश करने वाले शो तारक मेहता.. का आइडिया कहां से आया इसके बारे में कम ही लोग जानते है। तो आपको बता दें कि गुजरात के लेखक और व्यंग्यकार तारक मेहता की बुक पर आधारित है। वे एक पत्रिका में दुनिया ने ऊंधा चश्मा नाम से एक कॉलम लिखते थे, जिसे बाद में बुक में क्नवर्ट किया गया। इसी बुक पर आधारित है शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा।  इसके अलावा भी शो से जुड़े ऐसे कई चौंकाने वाले फैक्ट्स है, जिनके बारे में भी शायद कम ही लोग जानते हैं। नीचे पढ़ें तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें...

आपको बता दें कि शो में जेठा लाल यानी दिलीप जोशी के बापूजी का किरदार निभाने वाले अमित भट्ट रियल लाइफ में उम्र में उनसे छोटे है। दोनों में करीब 5 साल का अंतर है। दिलीप यहां 54 साल के है वहीं, अमित 49 साल के है।

कम ही लोग जानते हैं कि शो में दया बेन यानी दिशा वकानी के भाई का किरदार निभाने वाले सुंदरलाल यानी मयूर वकानी उनके रियल में भी भाई ही है। 

जब से तरक मेहता.. शुरू हुआ है तभी से इसमें पोटललाल भगवतीप्रसाद पांडे का किरदार निभाने वाले श्याम पाठक को कुंवारा दिखाया है और वे आज भी शादी करने के लिए बेताब है, लेकिन आपको बता दें कि रियल लाइफ में श्याम मैरिड और तीन बच्चों के पिता है। 

सीरियल में आत्माराम तुकाराम भिड़े का किरदार मंदर चंदवडकर निभा रहे है। शो में भिडे मास्टर बने है, लेकिन असल जिंदगी में मैकेनिकल इंजीरियर है। वे दुबई में अपनी खासी जॉब छोड़कर मुंबई एक्टिंग में किस्मत आजमाने आए थे।

कम ही लोग जानते हैं कि सीरियल में बबिता जी यानी मुनमुन दत्ता के पति का किरदार निभाने वाले अय्यर यानी तनुज महाशबदे शो से एक राइटर के तौर पर जुड़े थे। लेकिन दिलीप जोशी के आइडिया से उन्हें अय्यर का रोल प्ले करने का मौका मिला। सीरियस में उन्हें साउथ इंडियन बताया गया है जबकि रियल लाइफ में वे महाराष्ट्रीयन है। 

इस शो में डॉ. हंसराज हाथी का किरदार निभाने वाले एक्टर निर्मल सोनी ने शो को शुरुआत में ही छोड़ दिया था, उनके बाद इस रोल को कवि कुमार आजाद ने निभाया। लेकिन 2018 में कवि कुमार आजाद के निधन के बाद एक बार फिर निर्मल शो से जुड़े। 

बता दें कि शो से करीब तीन स्टार दुनिया को अलविदा कह चुके है। इनमें डॉ. हाथी यानी कवि कुमार आजाद, नट्टू काका यानी घनश्याम नायक और अरविंद मारचंदे। अरविंद शो की स्टारकास्ट में से नहीं थे लेकिन क्रू मेंबर थे। 

सीरियल को लोगों ने शुरुआत से ही बहुत पसंद किया। ये सीरियल 2010 में बालिका वधू को पीछे छोड़कर इंडियन टेलीविजन का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला शो बना था। 2018 को ये इंडिया का पहला ऐसा शो बना जिसने अपने 10 साल पूरे किए। 

बता दें कि 2020 में तीन हजार एपिसोड पूरे करने वाले इस सीरियल ने सबसे लंबे समय तक चलने वाले शो के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज किया। इस शो का पहला एपिसोड 28 जुलाई 2008 में टेलीकास्ट किया गया था।

यह भी पढ़ें :  रणवीर सिंह के न्यूड फोटोशूट के समर्थन में आई विद्या बालन बोली अगर फोटो पसंद नहीं तो...एफआईआर का चक्कर क्यों?

Share this story