जया बच्चन ने उठाया भारतीय महिलाओं के पहनावे पर सवाल, पूछा- आखिर वे ऐसे कपड़े क्यों पहनती हैं?

जया बच्चन ने उठाया भारतीय महिलाओं के पहनावे पर सवाल, पूछा- आखिर वे ऐसे कपड़े क्यों पहनती हैं?

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई। एक्ट्रेस और पॉलिटिशियन जया बच्चन ने भारतीय महिलाओं के पहनावे को लेकर सवाल उठाया है। उन्होंने पूछा है कि भारतीय महिलाएं वेस्टर्न कपड़े क्यों पहनती हैं। हालांकि, बाद में उन्होंने अपने बयान पर सफाई भी दी है।

यह सब हुआ जया की नातिन नव्या नवेली नंदा के पॉडकास्ट 'व्हाट द हेल नव्या' पर, जहां वे उनसे और अपनी बेटी श्वेता बच्चन नंदा से बात कर रही थीं। नव्या के पॉडकास्ट के इस बार के एपिसोड का टॉपिक 'वन क्राउन, मैनी शूज था।

श्वेता बच्चन ने की वजह बताने की कोशिश

एपिसोड के दौरान मां जया बच्चन का सवाल सुनने के बाद श्वेता ने उन्हें वजह बताने की कोशिश की। उन्होंने कहा, "यह शायद पहनने में आसानी की वजह से है। ढेर सारी महिलाएं आज सिर्फ घर तक सीमित नहीं हैं। वे बाहर जा रही हैं और जॉब कर रही हैं। साड़ी पहनने की तुलना में पेंट-शर्ट पहनना आसान है।"

बेटी के जवाब से सहमत नहीं हुईं जया

74 साल की जया बच्चन श्वेता के जवाब से संतुष्ट और सहमत नहीं हुईं। उन्होंने अपना तर्क देते हुए कहा, "मैं बड़ा अनजान सा लगता है। हम मान चुके हैं कि वेस्टर्न क्लॉथ पहनने से महिलाओं को आदमियों जैसी ताकत मिल जाती है। मैं एक महिला को नारी शक्ति के रूप में देखना पसंद करूंगी। मैं यह नहीं कहती कि साड़ी पहनो, लेकिन पश्चिम में भी महिलाएं अच्छे कपड़े पहनती थीं। यह बदलाव काफी बाद तब आया, जब वे पेंट पहनने लगीं।"

श्वेता बच्चन ने फिर अपनी राय रखी

जया के तर्क पर श्वेता ने एक बार फिर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, "औद्योगिक क्रांति के साथ जब सभी आदमी युद्ध में चले गए तो महिलाओं ने फैक्ट्रीज संभालना शुरू कर दिया। इसलिए उन्हें पेंट पहनना पड़ा, क्योंकि साड़ी में आप भारी मशीनरी काम नहीं कर सकते।

" बातचीत के दौरान नव्या नंदा ने उन महिला सीईओज के बारे में बात की, जो साड़ी पहनती हैं। इस पर जया ने कहा, "ऐसा इसलिए है, क्योंकि उन्होंने खुद अपने आपको बनाया है और उन्हें अपनी स्किन पर पूरा भरोसा है।"

जया बच्चन के पिछले बयान भी चर्चा में रहे

नव्या के पॉडकास्ट पर जया लगातार बड़े बयान दे रही हैं और बड़े खुलासे भी कर रही हैं। कुछ दिनों पहले उन्होंने रिलेशनशिप को लेकर अपनी बात रखी थी और कहा था कि इसमें सेक्स बेहद जरूरी है। उन्होंने तो नव्या से यह तक कह दिया था कि अगर वे बिना शादी के प्रेग्नेंट हो जाती हैं, तब भी उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी।

इसके बाद एक एपिसोड में उन्होंने मेंसट्रुअल हेल्थ के बारे में बात की थी और खुलासा किया था कि जब वे फिल्मों में आई थीं और पीरियड्स के दौरान उन्हें आउटडोर शूटिंग के लिए जाना होता था तो उन्हें चेंज झाड़ियों के पीछे करना पड़ता था, क्योंकि उनके पास वैनिटी वैन नहीं होती थी।

Share this story