अमरीश पुरी के 7 सबसे खूंखार किरदार, जो पर्दे पर उनसे नफरत करने को कर देते हैं मजबूर

अमरीश पुरी के 7 सबसे खूंखार किरदार, जो पर्दे पर उनसे नफरत करने को कर देते हैं मजबूर

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 
 

मुंबई । अमरीश पुरी बॉलीवुड के सबसे बड़े विलेन और सबसे शानदार अभिनेताओं में से एक थे। 22 जून 1932 को पंजाब के नवाशहर में जन्मे अमरीश पुरी ने 70 के दशक में सपोर्टिंग रोल निभाकर फिल्मों में कदम रखा था और उन्हें पहचान 1980 कीई सुपरहिट फिल्म 'हम पांच' से मिली थी। अपने करियर में 450 से ज्यादा फ़िल्में करने वाले अमरीश पुरी ने विलेन के कई ऐसे रोल किए हैं, जिन्हें देखकर दर्शकों को पर्दे पर उनसे नफरत करने को मजबूर कर देते हैं। नीचे की स्लाइड्स में हम आपको ऐसे ही 7 किरदारों के बारे में बता रहे हैं....

1986 में रिलीज ही फिल्म 'नगीना' में अमरीश पुरी द्वारा निभाया गया भैरोनाथ का किरदार यादगार है। एक इच्छाधारी नागिन रजनी (श्रीदेवी) के पीछे पड़े सपेरे भैरोनाथ की चालें देख वाकई दर्शक उससे नफरत करने को मजबूर हो जाते हैं।

1984 में आई अमेरिकन फैंटेसी फिल्म 'इंडियाना जोन्स' में अमरीश पुरी ने मोला राम नाम के तांत्रिक का रोल किया था, जो हैरिसन फोर्ड एंड कंपनी को खत्म करने की कोशिश करता है।

1992 में आई धर्मेन्द्र, नसीरुद्दीन शाह स्टारर 'तहलका' में अमरीश पुरी ने ड़ोंग्रिला नाम के साम्राज्य के शैतान और तानाशाह राजा का किरदार निभाया था, जिसे उनके सबसे खूंखार किरदारों में गिना जाता है। 

लोहा 1987 में आई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। राज एन सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमरीश पुरी डकैत शेरा यानी शेर सिंह के किरदार में काफी जंचे थे। उनके इस रोल को लोग आज भी याद करते हैं।

अमरीश पुरी द्वारा फिल्म 'मिस्टर इंडिया' (1987) में निभाया गया मोगैम्बो का किरदार दर्शक कभी नहीं भूल सकते। शेखर कपूर की इस फिल्म में गायब होने के फ़ॉर्मूले के पीछे पड़े मोगैम्बो को एक ऐसे बेहद शातिर और खूंखार रूप में पेश किया था, जो बच्चों पर भी रहम नहीं करता है। फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी की महत्वपूर्ण भूमिका थी।

फिल्म 'नायक' में अमरीश पुरी साहब ने जो करप्ट पॉलिटिशियन का किरदार निभाया था, वह आज भी यादगार है। 2001 में आई अनिल कपूर स्टारर इस फिल्म से उनका इंटरव्यू वाला सीन आज भी खूब वायरल होता है। 

 यह भी पढ़ें : नम्रता मल्ला ने प्रिंटेड बिकनी में दिखाया बेहद सेक्सी लुक, तस्वीरों में देखें डिफरेंट एंगल से फ्लान्ट फिगर

Share this story