रेल मंत्रालय का फर्जी सदस्य गिरफ्तार: फर्जी प्रोटोकॉल जारी करवाकर करता था VIP विजिट , अयोध्या सर्किट हाउस में रुका था अनूप चौधरी

रेल मंत्रालय का फर्जी सदस्य गिरफ्तार:अयोध्या सर्किट हाउस में रुका था अनूप चौधरी

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

लखनऊ। यूपी एसटीएफ ने खुद को रेल मंत्रालय का सदस्‍य बताकर करोड़ों की ठगी करने वाले अनूप चौधरी को गिरफ्तार किया है। उसके साथ ड्राइवर को भी पकड़ा गया है। सभी अयोध्‍या के सर्किट हाउस में ठहरे थे। उत्‍तराखंड में अनूप पर 15 हजार रुपए का इनाम घोषित है। अनूप चौधरी ने पुलिसकर्मी भी सुरक्षा के लिए तैनात कर रखा था।

STF के मुताबिक, सोमवार रात दबिश दी गई। अनूप के साथ स्कार्पियो गाड़ी में 4 अन्य लोग गनर पवन कुमार, OSD श्रीनिवास नाराला, एक व्यापारी सत्य प्रकाश और ड्राइवर फिरोज था। गनर पवन कुमार ने खुद को प्रोटोकॉल ड्यूटी पर बताया। पवन ने कहा कि वह गाजियाबाद पुलिस में तैनात है। पीछे की सीट पर अनूप और व्यापारी सत्य प्रकाश बैठा था।

पूछताछ में अनूप ने बताया कि वह क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति उत्तर रेलवे एवं भारतीय खाद्य निगम लखनऊ का सदस्य है। विभाग के मंत्री को मिले प्रोटोकॉल सुविधा को देखकर निजी तौर पर गैर सरकारी श्रीनिवास नाराला को अपना OSD बनाया है। पूछताछ के बाद STF ने ड्राइवर और अनूप चौधरी को गिरफ्तार कर लिया, जबकि गनर, OSD और व्यापारी को छोड़ दिया।

ये वीडियो खुद अनूप ने ही जारी किया है। इसमें वो सरकारी सुरक्षा में नजर आ रहा है।

ये वीडियो खुद अनूप ने ही जारी किया है। इसमें वो सरकारी सुरक्षा में नजर आ रहा है।

STF के अनुसार, अनूप चौधरी उत्‍तराखंड और मध्‍यप्रदेश समेत कई प्रदेशों में गलत ढंग से लेटरपैड भेजकर प्रोटोकॉल की मांग करता था। वीआईपी विजिट के नाम पर वह अफसरों पर रौब जमाता था। लोगों को टेंडर दिलाने का दावा कर रुपए ऐंठता था। यूपी और उत्‍तराखंड के कई जिलों में जालसाजी के मुकदमे दर्ज हैं। यूपी एसटीएफ को लंबे समय से अनूप की तलाश थी।

इस फोटो में पीएम मोदी के साथ अनूप चौधरी दिख रहा है। यह तस्वीर वायरल हो रही है।

इस फोटो में पीएम मोदी के साथ अनूप चौधरी दिख रहा है। यह तस्वीर वायरल हो रही है।

अनूप चौधरी की कई पॉलिटिकल हस्तियों के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं। जिसमें वह रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह के साथ दिख रहा है।

कारोबारी ने कहा- मुझे कंपनी बनवाने का झांसा दिया
सत्य प्रकाश वर्मा ने STF को बताया, "अनूप से मेरी मुलाकात लखनऊ एयरपोर्ट पर हुई थी। वेटिंग रूम में हमारी बात हुई। मैंने बताया कि विभिन्न तीर्थ स्थलों पर दर्शन करने के लिए हवाई जहाज से यात्रा को लेकर एक कंपनी बना रहा हूं।"

सत्य प्रकाश ने बताया, "मैंने उनसे मदद मांगी तो उन्होंने कहा कि मेरे साथ रहो धीरे-धीरे सब करवा दूंगा। उन्होंने अपने बारे में बताया कि चेन्नई से सीधे लखनऊ आया हूं। अब अयोध्या में दर्शन के लिए जा रहा हूं। दर्शन की बात की जानकारी होने पर मैं भी अनूप के साथ चला आया।"

अनूप ने कई चैनल पर इंटरव्यू दिए। उसकी कई पॉलिटिकल हस्तियों के साथ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

अनूप ने कई चैनल पर इंटरव्यू दिए। उसकी कई पॉलिटिकल हस्तियों के साथ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

उत्तराखंड, राजस्थान, यूपी में मुकदमे
STF के मुताबिक, अनूप के खिलाफ उत्तराखंड के जिले नैनीताल, यूपी के बरेली, प्रयागराज, शामली और राजस्थान के जयपुर में मुकदमा दर्ज हैं। खटीमा और हल्द्वानी में दर्ज मुकदमों के चलते उत्तराखंड पुलिस ने अनूप पर 15 हजार का इनाम घोषित किया था। पूछताछ में ये भी सामने आया कि तमिलनाडु में उसने प्रोटोकॉल जारी कराया था। वहां भी उसने प्रशासन को गुमराह किया था।

स्कार्पियो ड्राइवर फिरोज आलम ने बताया कि एक साल से अनूप कुमार चौधरी की गाड़ी चला रहा हूं। अनूप ने मेरे नाम से 2 आधार कार्ड बनवाकर दिया है। अनूप जहां कहते हैं, वहां गाड़ी लेकर आता-जाता हूं।

दोनों पर मुकदमा दर्ज, जेल भेजे गए
एसटीएफ इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार वर्मा ने थाना कैंट में अनूप और ड्राइवर के खिलाफ धोखाधड़ी और साजिश करने का मुकदमा दर्ज कराया है। दोनों को कैंट पुलिस ने स्पेशल रिमांड मजिस्ट्रेट के सामने किया पेश। जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया। अनूप थाना रौनाही के पिलखावा गांव का रहने वाला है। जबकि ड्राइवर फिरोज उत्तराखंड का रहने वाला है।

Share this story