आपको भी पसंद है इलेक्ट्रिक वाहन? खुश हो जाइए, जल्द लगेगी लॉटरी

आपको भी पसंद है इलेक्ट्रिक वाहन? खुश हो जाइए, जल्द लगेगी लॉटरी

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

लेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के तेजी से बढ़ते बाजार के बीच ऐसे लोग भी बड़ी संख्या में हैं, जो कीमत को लेकर अपने हाथों को मोड़ लेते हैं. सब्सिडी के बाद भी इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम समतुल्य डीजल-पेट्रोल मॉडलों से ज्यादा बैठते हैं.

इस कारण बहुत सारे लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल के बजाय पारंपरिक ईंधन वाले वाहन खरीद लेते हैं. ऐसे लोगों को आने वाले दिनों में राहत मिल सकती है.

तीन साल में इतना कमा भाव

ऑटोमोबाइल कंसल्टेंसी फर्म Jato Dynamics के आंकड़ों के अनुसार, इलेक्ट्रिक वाहनों और डीजल-पेट्रोल वाहनों की कीमतों का अंतर तेजी से कम हो रहा है. आंकड़ों के अनुसार, साल 2020 में एक इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल की औसत कीमत सिमिलर पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में 137 फीसदी ज्यादा थी. इसका मतलब हुआ कि इलेक्ट्रिक वाहन दो गुणे से ज्यादा महंगे मिल रहे थे. अब यह खाई सिर्फ 73 फीसदी रह गई है.

बढ़ रही इन वाहनों की कीमतें

बीते तीन साल के दौरान डीजल-पेट्रोल इंजन वाले पारंपरिक इंजन वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में अंतर कम होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हैं. सबसे पहले तो उत्सर्जन के मानक लगातार कड़े किए जा रहे हैं. इस कारण सभी वाहन कंपनियों ने अपने मॉडलों के दाम बढ़ाए हैं. नए नियमों का पालन करने के लिए कंपनियों को अपने वाहनों के हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने पड़ रहे हैं. इससे उनकी लागत बढ़ रही है, जो अंतत: वाहनों की कीमतों को बढ़ा रहा है.

सरकारी मदद आ रही काम

दूसरी ओर सरकार घरेलू स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों, बैटरियों व अन्य कल-पुर्जों के विनिर्माण को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार की ओर से कई प्रोत्साहन योजनाएं चल रही हैं. घरेलू स्तर पर विनिर्माण बढ़ने से बैटरी पैक समेत ओवरऑल लागत कम हो रही है, जो अंतत: इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों को कम कर रहा है.

ईवी अडॉप्शन में आएगी तेजी

कुल मिलाकर देखें तो डीजल-पेट्रोल इंजन वाले वाहनों यानी आईसीई वाहनों की कीमतों में तेजी का ट्रेंड है, जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों के भाव में गिरावट का ट्रेंड है. आने वाले समय में भी यही ट्रेंड बरकरार रह सकता है. इससे दोनों तरह के वाहनों की कीमतों का अंतर कम होगा और ऐसा भी हो सकता है कि इलेक्ट्रिक वाहन ही सस्ते हो जाएं. ऐसे में ज्यादा ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का मौका मिल सकता है.

Share this story