अमीरों की लिस्ट में 22वें नंबर पर पहुंचे अडाणी, जानें सूची में कहां हैं मुकेश अंबानी

df

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट आने के बाद गौतम अडाणी की कंपनियों के शेयर आधे से भी कम रह गए हैं। इसका सीधा असर उनकी नेटवर्थ पर भी पड़ा है। यही वजह है कि कभी दुनिया के अमीरों में तीसरे नंबर पर रहे अडाणी अब फिसलकर 22वें नंबर पर पहुंच गए हैं। एक समय अडाणी की नेटवर्थ 135 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा थी। लेकिन हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद इसमें तेज गिरावट आई।

अब इतनी है अडाणी की संपत्ति :

 फोर्ब्स की द रियलटाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के मुताबिक, गौतम अडाणी टॉप-20 से बाहर हैं। फिलहाल वो 55.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में 22वें नंबर पर हैं। उनसे उपर वॉलमार्ट के एलिस-रॉब वॉल्टन, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, जारा के अमानसियो ओर्टेगा, ब्लूमबर्ग के माइकल ब्लूमबर्ग, गूगल के सर्गेई ब्रिन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी हैं।

2023 में घटी 60 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति :

2023 की शुरुआत ही गौतम अडाणी के लिए अच्छी नहीं रही। सिर्फ डेढ़ महीने के अंदर उनकी नेटवर्थ में 60 अरब डॉलर से ज्यादा की कमी आई है। इतना ही नहीं, सिर्फ 10 दिनों के अंदर ही उनकी कंपनियों की वैल्युएशन 52 अरब डॉलर से ज्यादा घट गई थी।

ग्रुप को उबारने के लिए गौतम अडाणी की प्लानिंग :

गौतम अडाणी ने अब ग्रुप को उबारने के लिए एक नई प्लानिंग की है। इसके तहत कर्ज के भुगतान, कैपिटल एक्सपेंडीचर प्लान में कटौती, कैश बचाने और गिरवी रखे शेयरों का छुड़ाने जैसे काम शामिल हैं। इसके साथ ही अडानी ने फैसला किया है कि वो शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग से कानूनी लड़ाई भी लड़ेंगे।

लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं मुकेश अंबानी

कभी अमीरों की लिस्ट में 8वें नंबर पर रहे मुकेश अंबानी अब फिसलकर 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं। अंबानी की कुल नेटवर्थ 82.2 बिलियन डॉलर है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी अब भारत के भी सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। इस लिस्ट में मुकेश अंबानी से आगे गूगल के लैरी पेज, माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव बाल्मर, कार्लोस स्लिम हेलू, बिल गेट्स, वॉरेन बफे, लैरी एलिसन, जेफ बेजोस, एलन मस्क और बनार्ड अनॉर्ल्ट हैं।

Share this story