WhatsApp ने पेश किए 4 नए फीचर्स: In-Chat पोलिंग और कम्युनिटी समेत इन Updates का उठाएं फायदा

WhatsApp ने पेश किए 4 नए फीचर्स: In-Chat पोलिंग और कम्युनिटी समेत इन Updates का उठाएं फायदा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। सोशल मैसेजिंग एप WhatsApp अपने यूजर्स की ऐप में दिलचस्प बनाए रखने के लिए नए-नए फीचर्स लॉन्च करती रहती है। कंपनी कभी android तो कभी iOS वर्जन के लिए ये अपडेट लाती रहती है।

अब गुरुवार को कंपनी ने अपने कुछ नए फीचर्स एक साथ लॉन्च किए हैं। इसके अंतर्गत यूजर्स आज से ही व्हाट्सएप कम्युनिटी का यूज कर सकेंगे।

कम्युनिटी के साथ, व्हाट्सएप इन-चैट पोल, 32-पर्सनल वीडियो कॉलिंग और अधिकतम 1024 यूजर्स का ग्रुप भी बनाया जा सकता है। बता दें कि इन सभी फीचर्स को हासिल करने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट करना होगा।

क्या है WhatsApp Community के फायदे

- Announcement ग्रुप के अलावा, WhatsApp कम्युनिटी में एक यूजर 50 ग्रुप्स लिंक कर सकता है।

- कम्युनिटी की अनाउंसमेंट वाले ग्रुप में 5,000 मेंबर्स को एड कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं WhatsApp कम्युनिटी 

- WhatsApp में चैट लिस्ट के ऊपर बने Menu पर क्लिक करें या फिर, नई चैट आइकन पर क्लिक करें।

- कम्युनिटी का नाम और डिटेल्स डालने के बाद प्रोफ़ाइल फ़ोटो अपलोड करें। ध्यान रहे कि कम्युनिटी का नाम 24 अक्षरों से बड़ा नहीं हो सकता।

- ग्रीन कलर के ऐरो पर क्लिक करके पहले से मौजूद ग्रुप्स को शामिल करें या नया ग्रुप बनाएं।

1024 लोगों के साथ ग्रुप चैट और एक बार में 32 लोगों के साथ वीडियो कॉल

अभी तक यूजर्स किसी ग्रुप में 200 से अधिक लोगों को नहीं जोड़ पाते थे पर आज से WhatsApp पर एक ग्रुप में 1024 यूजर्त तक को जोड़ सकेंगे। वहीं आप ग्रुप वीडियो कॉल में 32 यूजर्स को साथ एड कर सकेंगे।

इसके अलावा, व्हाट्सएप ने बड़ी फाइल शेयरिंग, इमोजी रिएक्शन और एडमिन डिलीट फीचर भी शुरू किया है जो कम्युनिटीज में बेहद मददगार होगा।

कैसे काम करता है In chat Polls

व्हाट्सएप ने इन-चैट पोल फीचर की टेस्टिंग इस फीचर को रोल आउट करने से बहुत पहले शुरू कर दी थी। जैसा कि बीटा वर्जन पर देखा गया है कि व्हाट्सएप आपको इन-चैट पोल पर एक क्वेश्चन बनाने देगा और फिर आपको ऐप के भीतर एक अलग स्क्रीन में 12 संभावित आंसर जोड़ने देगा। हालांकि, व्हाट्सएप ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि यह फीचर कैसे दिखाई देगा और इसकी कार्यक्षमता क्या है।

मार्क ने लॉन्च करते हुए कही ये बात

इस फीचर के बारे में अनाउंस करते हुए WhatsApp की पैरेंट कंपनी Meta के ओनर मार्क जकरबर्ग ने कहा, 'आज हम एक नई सुविधा WhatsApp Community के जरिए अपने विजन को आपके साथ शेयर करने के लिए एक्साइटेड हैं।

इस फीचर को हम WhatsApp में जोड़ रहे हैं जिसे Community कहा जाता है। 2009 में व्हाट्सएप के लॉन्च होने के बाद से ही लगातार हम इस बात पर फोकस कर रहे हैं कि हम आपको अपनो से बातचीत करते हुए और कितना बेहतर एक्सपीरियंस दे सकते हैं।

Share this story