क्या होता है सिम (SIM) का फुलफॉर्म, क्यों कटा होता है इसका एक कोना, जानिए सिम कार्ड से जुड़ी अहम जानकारी

क्या होता है सिम (SIM) का फुलफॉर्म, क्यों कटा होता है इसका एक कोना, जानिए सिम कार्ड से जुड़ी अहम जानकारी

नई दिल्ली। मोबाइल फोन तो अब लगभग हर कोई इस्तेमाल करता होगा। बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे, जो मोबाइल फोन किन्हीं वजहों से नहीं रखते होंगे। मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले सिम कार्ड से फिर अनजान नहीं होंगे।

हालांकि, बहुत कम  लोगों को ही इस महत्वपूर्ण चीज के तमाम फीचर्स के बारे में पता होगा। यह कितने काम की चीज की  है और इसके कुछ संकेत उन्हें जानना जरूर है, जो इसका इस्तेमाल करते हैं। 

सबसे पहले बात करते हैं सिम कार्ड की और इसके फुलफॉर्म की, जिसमें इसका पूरा मतलब छिपा होता है। दरअसल, सिम कार्ड (SIM Card) का फुलफॉर्म होता है, सब्स्क्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल।

बहुत कम लोग जानते हैं कि यह कार्ड ऑपरेटिंग सिस्टम यानी सीओएस से चलाने वाला एक इंटिग्रेटेड सर्विस होता है। इसमें आईएमएसआई नंबर और उससे जुड़ी जानकारियों को सुरक्षित तरीके से स्टोर किया जाता है। 

फोन डिवाइस पर कस्टमर्स को पहचानने के लिए होते हैं नंबर 

इस नंबर और जानकारियों का इस्तेमाल मोबाइल फोन डिवाइस पर कस्टमर्स को पहचानने के लिए होता है। यह जानना भी दिलचस्प है कि मोबाइल फोन में जो सिम कार्ड इस्तेमाल होता है, उस कार्ड की चौड़ाई 25 मिलीमीटर होती है।

वहीं, सिम कार्ड की लंबाई 15 मिलीमीटर होती है, जबकि इसकी मोटाई 0.76 मिलीमीटर होती है। वैसे तो यह चीज जरूर सभी ने देखी होगी कि सिम कार्ड का एक किनारा थोड़ा कटा होता है। 

सिम को मोबाइल फोन में उल्टा लगाने पर चिप खराब होने का डर रहता है 

यह किनारा किस लिए कटा होता है इसका ध्यान बहुत कम लोगों के मन में आता है। मगर इसकी वजह बड़ी दिलचस्प है। दरअसल, सिम कार्ड का एक कोना इसलिए काटा जाता है, क्योंकि उसे इस्तेमाल करने वाला यह समझ सके कि उसका सीधा छोर किस तरफ है और उल्टा छोर किस तरफ है, क्योंकि मोबाइल फोन में सिम लगाने वाली जगह पर भी एक छोर थोड़ा उभरा होता है, जहां पर यह कटा हुआ हिस्सा फिट बैठता है।

ऐसा इसलिए किया जाता है, जिससे सिम सीधा लगाया जा सके और कोना मोबाइल के उस खांचे में बिल्कुल फिट बैठ सके। सिम कार्ड को यदि उल्टा डाला जाए तो उस पर लगी चिप विपरित दिशा में जाकर रगड़ खाएगी और यह उसे नुकसान पहुंचाएगी।

अब शायद समझ में आ गया होगा कि सिम का कोना कटा हुआ क्यों होता है और सिम का फुलफॉर्म क्या होता है। 

Share this story