Tips : सेकेंड हैंड मोबाइल खरीदते समय कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, लग सकती है चपत

Tips : सेकेंड हैंड मोबाइल खरीदते समय कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, लग सकती है चपत

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

नई दिल्ली। बजट कम होने की वजह से कई लोग ऐसे होते हैं, जो सेकेंड हैंड मोबाइल (Second Hand Mobile) खरीदकर अपने शौक पूरे करते हैं। लेकिन कई बार शौक पूरे करने के चक्कर में कुछ गलतियां कर बैठते हैं और उन्हें चपत लग जाती है।

अगर आप भी ऐसी गलतियां कर रहे हैं तो थोड़ी सी सावधानी आपको फायदा भी करा सकता है और इस नुकसान से भी बचा सकता है। आइए जानते हैं पुराना फोन खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ...।

पहले इस्तेमाल करें, फिर विश्वास करें

जब कभी भी यूज्ड फोन यानी सेकेंड हैंड फोन खरीदें, भले ही वह आपको कितना ही सस्ता क्यों न मिले, ज्यादा उत्साहित होने से बचें और सबसे पहले उसे इस्तेमाल कर चेक करें।

क्योंकि कई बार हम इतने खुश होते हैं कि मोबाइल बाहर से तो देख लेते हैं लेकिन उसे चलाकर चेक नहीं करते, जिसका खामियाजा उन्हें फोन खरीदने के बाद होता है।

इसलिए जब भी इस्तेमाल किया हुआ फोन खरीदें तो कम से कम 15 मिनट तक उसे चलाएं और उसकी प्रोसेसिंग पावर, फ्रेम रेट, टच स्क्रीन, हैंगिंग प्रॉब्लम और बैटरी हिटिंग के साथ कैमरे की कंडीशन चेक करें।

जिससे फोन खरीद रहे हैं, उससे पर्सनली मिलें

सबसे बड़ी बात, जब भी यूज्ड फोन खरीदें, उससे पहले जिसका मोबाइल खरीद रहे हैं, उससे एक बार जरूर मिले। इससे उसके घर का पता भी चल जाता है और अगर फोन को लेकर किए गए दावे गलत हो जाते हैं तो कम से कम उससे मिलकर बात कर सकते हैं। कई बार फोन पर की गई डील आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है।

बाहर से सुंदर न देखें, अंदर की भी जांच कर लें

सेकेंड हैंड फोन खरीदते वक्त कभी भी जल्दबाजी में फैसला न लें। बाहर से फोन देखकर अच्छा या सुंदर लगने पर उसे नहीं खरीदना चाहिए। क्योंकि बाहर के लुक से नहीं फोन अंदर के पार्ट्स से चलते हैं।

इसलिए  पोर्ट, माइक, स्पीकर और कैमरा लेंस जैसी चीजों को चेक करने के बाद ही फोन लें। नहीं तो बाद में कई तरह की परेशानी भी हो सकती है।

इनवॉइस बिल जरूर लें

यूज्ड फोन खरीदते समय उसका इनवॉइस बिल और फोन का रिटेल बॉक्स जरूर लें। अगर फोन बेचने वाला इसको लेकर जूठ बोले कि बिल खो गया है या बॉक्स नहीं मिल रहा तो उसके इस बयान का एक वीडियो प्रूफ ले लें।

अगर बिल मिल रहा है तो उसमें मौजूद IMEI नंबर और फोन का आईएमईआई नंबर मिला लें। फोन से *#06# डायल कर आप IMEI नंबर चेक कर सकते हैं।

Share this story