ये हैं इंडियन बिजनेसमैन की 10 खूबसूरत बेटियां, ग्लैमर में इनके आगे बॉलीवुड हीरोइनों भी नहीं टिकतीं 

These are 10 beautiful daughters of Indian businessman, even Bollywood heroines do not stand before them in glamor

Newspoint24/newsdesk

भारत के दो मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी और मुकेश अंबानी दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं। फोर्ब्स के रियल टाइम इंडेक्स के मुताबिक, अडानी इस लिस्ट में तीसरे जबकि अंबानी आठवें नंबर पर हैं। वैसे, भारत में और भी कई उद्योगपति हैं, जिनकी दौलत अरबों रुपए हैं। इन बिजनेसमैन के बारे में तो लोग काफी कुछ जानते हैं, लेकिन इनकी बेटियों के बारे में लोगों को कम ही जानकारी है। इस पैकेज में हम बता रहे हैं भारत के मशहूर कारोबारियों की खूबसूरत बेटियों के बारे में।  

रोशनी नाडर (Roshni Nadar)
रोशनी नाडर भारतीय उद्योगपति शिव नाडर की बेटी हैं। वे HCL की सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर भी हैं। रोशनी नाडर अपने पिता शिव नाडर फाउंडेशन के एजुकेशन इनिशिएटिव का काम भी संभालती हैं। एचसीएएल के संस्थापक शिव नादर की इकलौती बेटी रोशनी नादर किसी आईटी कंपनी को लीड करने वाली पहली महिला हैं। 2019 में फोर्ब्स की तरफ से जारी 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में रोशनी नादर 54वें स्थान पर थीं।

ईशा अंबानी (Isha Ambani)
देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी ईशा अंबानी देखने में तो खूबसूरत हैं ही, उन्हें बिजनेस में भी महारत हासिल है। ईशा अंबानी को फोर्ब्स मैगजीन ने 2008 में ही सबसे यंग अरबपति उत्तराधिकारियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रखा था। ईशा अंबानी 2014 से रिलायंस जियो के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं। ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल का कारोबार भी देखती हैं। ईशा अंबानी की शादी पीरामल ग्रुप की स्वाति पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई है। 

पिया सिंह (Pia Singh)
पिया सिंह डीएलएफ (DLF) के संस्थापक और चेयरमैन कुशल पाल सिंह की बेटी हैं। पिया सिंह डीएलएफ रिटेल डेवलपर्स के साथ डीटी सिनेमाज की मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। पिया करीब 20 सालों से अपने पिता के साथ कारोबार में हाथ बंटा रही हैं। पिया ने व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस, यूनवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया से फाइनेंस में ग्रैजुएशन किया है। पिता के कारोबार में आने से पहले पिया जनरल एलेक्ट्रिक्स (GE) में काम करती थीं।

जयंती चौहान (Jayanti Chauhan)
जयंती चौहान बिजनेसमैन रमेश चौहान की इकलौती बेटी हैं। जयंती बिसलेरी इंटरनेशनल की डायरेक्टर के रूप में काम करती हैं। उन्होंने अपने पिता का बिजनेस 24 साल की उम्र में ज्वाइन किया था। पिता रमेश चौहान के साथ साल 2009 में काम शुरू करने वाली जयंती इससे पहले एक फैशन स्टाइलिस्ट थीं। पढ़ाई में भी अव्वल रहने वाली जयंती ने लंदन से मास्टर डिग्री ली हुई है। अपने काम में व्यस्त होने के बावजूद उन्होंने अपने फिगर को काफी मेंटेन किया हुआ है जिस वजह से वह काफी खूबसूरत नजर आती है।

अनन्या बिड़ला (Ananya Birla)
अनन्या, भारत के मशहरू उद्योगपति घराने बिड़ला से ताल्लुक रखती हैं। वे कुमार मंगलम बिड़ला की बड़ी बेटी है। अनन्या बेहद खूबसूरत हैं। उन्होंने एक म्यूजिशियन के तौर पर अपना करियर बनाया है। अनन्या बिड़ला एक शानदार सिंगर हैं और इंडिया की पहली ऐसी आर्टिस्ट हैं, जिनके इंग्लिश सिंगल को प्लैटिनम सर्टिफिकेट मिला है। प्लैटिनम सर्टिफिकेट मिलने का मतलब है कि किसी ऐल्बम की 1 मिलियन कॉपी बिकी हो या फिर किसी सिंगल की 2 मिलियन कॉपी।  अनन्या ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकनॉमिक्स और मैनेजमेंट में बैचलर की डिग्री ली। हालांकि, उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की और बीच में ही छोड़ दिया।

निसाबा गोदरेज (Nisaba Godrej) 
निसाबा आदि गोदरेज की तीन संतानों में से दूसरे नंबर की हैं, जिन्हें लोग 'निसा' के नाम से भी जानते हैं। निसाबा की बड़ी बहन का नाम तान्या दुबाश गोदरेज है। उद्योग जगत में निसाबा की पहचान एक युवा मैनेजर के रूप में है। निसाबा गोदरेज ‘टीच फॉर इंडिया’ फाउंडेशन की चेयरपर्सन होने के साथ-साथ गोदरेज एग्रोवेट और वीआईपी इंडस्ट्रीज के बोर्ड में भी शामिल हैं। वे GCPL की एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन भी हैं।

लक्ष्मी वेणु (Lakshmi Venu)
लक्ष्मी वेणु टीवीएस मोटर्स के मालिक वेणु श्रीनिवासन और टाफे ट्रैक्टर्स की चेयरपर्सन मल्लिका श्रीनिवासन की बेटी हैं। लक्ष्मी वेणु क्लेटॉन की जॉइंट एमडी हैं। ये क्लेटॉन का काम संभालती है। येल विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में ग्रैजुएट लक्ष्मी वेणु ने वारविक से इंजीनियरिंग मैनेजमेंट में डॉक्ट्रेट किया है। लक्ष्मी का पहला विवाह नारायण मूर्ति के बेटे रोहन से हुआ था। धूमधाम से हुई यह शादी सफल नहीं रही। चार वर्ष में दोनों अलग हो गए। लक्ष्मी वेणु ने बाद में महेश गोगीनेनी से शादी की।  

वनिशा मित्तल (Vanisha Mittal)
वनिशा मित्तल स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल की बेटी हैं। इनकी लाइफस्टाइल काफी ग्लैमरस है। ये दुनिया की मशहूर सेलिब्रिटीज में गिनी जाती हैं। वनिशा मित्तल एलएनएम होल्डिंग्स में डायरेक्टर के पद पर हैं।  लक्ष्मी मित्तल ने 2004 में अपनी बेटी वनिशा की शादी फ्रांस में की थी, जिसमें करीब 428 करोड़ रुपए खर्च किए थे। वनीशा की शादी दिल्ली के इनवेस्टमेंट बैंकर और बिजनेसमैन अमित भाटिया से हुई। हालांकि, 10 साल बाद यानी 2014 में दोनों का तलाक हो गया।

मानसी किर्लोस्कर (Manasi Kirloskar)
मानसी किर्लोस्कर बेंगलुरु के बिजनेसमैन विक्रम किर्लोस्कर की बेटी हैं। मानसी किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड डिजाइन्स फॉर ग्रोथ की डायरेक्टर हैं। वे अपनी फैमिली के हेल्थकेयर और रियल एस्टेट के बिजनेस को आगे बढ़ा रही हैं। मानसी ने अमेरिका के रोड आइलैंड स्कूल ऑफ डिजाइन से ग्रैजुएशन किया है। बता दें कि मानसी टाटा घराने की बहू भी हैं। उन्होंने जानेमाने उद्योगपति नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा से जुलाई, 2019 में शादी की थी। 

राधा कपूर (Radha Kapoor)
राधा कपूर यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर की बेटी हैं। राधा ने मुंबई के जेबी पेटिट हाई स्कूल से स्कूलिंग और फिर न्यूयॉर्क के पारसन्स स्कूल ऑफ डिज़ाइन से कम्युनिकेशन डिजाइन में बैचलर किया है। पारसन्स के साथ टाईअप करके उन्होंने मुंबई में माइक्रोसॉफ्ट वेंचर्स इंडियन स्कूल ऑफ डिजाइन एंड इनोवेशन (आईएसडीआई) की स्थापना की। 

Share this story