Share Market : सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 107 अंक गिरा, निफ्टी भी कमजोर, रुपया 21 पैसे चढ़ा

Share Market : सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 107 अंक गिरा, निफ्टी भी कमजोर, रुपया 21 पैसे चढ़ा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

मुंबई। वैश्विक बाजारों से मिले मिले-जुले संकेतों के बीच शुक्रवार को घरेलू बाजारों के प्रमुख सूचकांकों में शुरुआती कारोबार में गिरावट दर्ज की गई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 107.59 अंक गिरकर 60,750.84 अंक पर आ गया। हालांकि सेंसेक्स की शुरुआत सकारात्मक भाव पर हुई थी लेकिन जल्द ही इसने अपनी शुरुआती बढ़त गंवा दी। 

इसी तरह एनएसई का सूचकांक निफ्टी भी 29 अंक की गिरावट के साथ 18,078.85 अंक पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से एचयूएल, नेस्ले, एशियन पेंट्स, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी और बजाज फाइनेंस में ज्यादा गिरावट दर्ज की गई।

एचयूएल के शेयर शुरुआती कारोबार में करीब तीन प्रतिशत तक गिर गए। दूसरी तरफ इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, टाटा मोटर्स और एसबीआई के शेयर शुरुआती लाभ की स्थिति में नजर आए। एशिया के अन्य बाजारों में सोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग के सूचकांक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। 

हालांकि अमेरिकी शेयर बाजार बृहस्पतिवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.55 प्रतिशत बढ़त के साथ 86.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इस बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने पूंजी बाजार में लिवाली की है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, एफआईआई ने गुरुवार को 399.98 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की है।

रुपया 21 पैसे चढ़कर 81.15 प्रति डॉलर पर 

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 21 पैसे की बढ़त के साथ 81.15 के भाव पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि एनडीएफ बाजार में तेजी से डॉलर के मुकाबले रुपये को मजबूती मिली है।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 81.24 के भाव पर पहुंचा। जल्द ही इसने अपनी बढ़त को मजबूत किया और 81.15 के भाव पर पहुंच गया। इस तरह पिछले बंद भाव के मुकाबले रुपये में 21 पैसे की मजबूती दर्ज की गई। 

गुरुवार को रुपया 81.36 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था। इस बीच दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.09 प्रतिशत चढ़कर 102.15 पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.65 प्रतिशत बढ़त के साथ 86.72 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

इस बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने पूंजी बाजार में लिवाली की है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, एफआईआई ने गुरुवार को 399.98 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की है।

Share this story