ब्लू टिक सर्विस रीलॉन्च करने का प्लान टला, यहां जानिए किस वजह से कम हुआ एलन मस्क का कॉन्फिडेंस

ब्लू टिक सर्विस रीलॉन्च करने का प्लान टला, यहां जानिए किस वजह से कम हुआ एलन मस्क का कॉन्फिडेंस

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई। एलन मस्क ने कुछ दिनों पहले अनाउंस किया था कि ट्विटर पर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन 29 नवंबर से शुरू हो जाएगा पर अब वे इस फैसले को बदल चुके हैं।

मंगलवार सुबह एलन ने ट्वीट करके यह जानकारी दी कि उन्होंने ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन को फिर से लॉन्च करने पर तब तक रोक लगा दी है, जब तक कि वे ट्विटर से सभी फेक अकाउंट्स को खत्म नहीं कर लेते।

बता दें कि मस्क ने 10 दिन पहले ही ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया था पर इसके चलते प्लेटफॉर्म पर फेक अकाउंट्स की तादाद काफी बढ़ गई थी। इसके बाद आनन-फानन में मस्क ने इस प्लान को एक ही दिन में वापस भी ले लिया था।

अब वे इसे दोबारा शुरू तो करना चाहते हैं पर इससे पहले वे सुनिश्वित करना चाहते हैं कि ट्विटर पर एक भी फेक अकाउंट्स बाकी न रहे।

मस्क ने ट्वीट करके दी 3 अहम जानकारियां 

एलन मस्क ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए लिखा, 'हम ब्लू वेरिफाइड के रीलॉन्च प्रोग्राम को तब तक रोक रहे हैं जब तक तक हमारे पास प्लेटफॉर्म पर फर्जी अकाउंट्स को रोकने का हाई कॉन्फिडेंस न हो।

हम संभवतः व्यक्तिगत अकाउंट्स की तुलना में ऑर्गेनाइजेशन के लिए अलग रंग के वेरिफिकेशन इस्तेमाल करेंगे।' इसके साथ ही मस्क ने एक अन्य ट्वीट में ट्विटर पर डेली एक्टिव यूजर्स का डेटा भी शेयर किया है जो ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है। इस मौके पर मस्क ने यह भी कहा कि वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के मामले में जल्द ही ट्विटर YouTube के साथ कॉम्पिटिशन करेगा। 

कैसा रहा ब्लू सब्सक्रिप्शन का सफर

- ट्विटर पर अक्सर यूजर के नाम के आगे नजर आने वाला ब्लू चेक मार्क पहले सार्वजनिक और प्रसिद्ध हस्तियों के वेरिफाइड अकाउंट पर ही नजर आता था।

- मस्क ने आने के बाद $8 में ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया जिसके तहत इस सब्सक्रिप्शन सर्विस को लेने वाले हर व्यक्ति के अकाउंट पर ब्लू चेक मार्क नजर आएगा।

- मस्क ने जब यह प्लान कुछ देशों में लॉन्च तो आम लोगों ने भी $8 रुपए खर्च करके अपने अकाउंट को वेरिफाइड बना लिया और इसके चलते फेक अकाउंट और ओरिजिनल अकाउंट के बीच की दीवार टूट गई। उदाहरण के तौर पर ट्विटर पर जीजस क्राइस्ट का भी वेरिफाइड अकाउंट नजर आने लगा।

- फेक अकाउंट की बढ़ती तादाद को देखते हुए मस्क ने इसे होल्ड कर दिया गया। वे इसे 29 नवंबर को फिर से लॉन्च करने वाले थे पर अब वे इसे लॉन्च करने से पहले प्लेटफॉर्म से सभी फेक अकाउंट्स को हटाना चाहते हैं।

ब्लू सब्सक्रिप्शन के साथ मिलेंगे यह फीचर्स

- यूजर्स को रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्रायॉरिटी मिलेगी। 

- यूजर्स लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर सकेंगे।

- नॉर्मल यूजर्स के मुकाबले कम एड देखने को मिलेंगे।

- अगर कुछ पब्लिशर्स ट्विटर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करते हैं तो Twitter Blue सब्सक्राइबर्स पेड आर्टिकल भी फ्री में पढ़ सकते हैं।

- मस्क के मुताबिक इस फीचर की वजह से स्पैम और स्कैम पर लगाम कसी जा सकेगी। 

Share this story