अब आपके घर की सुरक्षा में नहीं लगेगी सेंध ! Google Maps के स्ट्रीट व्यू में इस तरह लोकेशन करें ब्लर

ads

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। गूगल मैप (Google Maps) पर अपने घर या कोई भी लोकेशन देखना आसान होता है। कई बार दूसरे भी आपके घर का व्यू देख सकते हैं। आज से एक साल पहले 2022 की शुरुआत में गूगल (Google) ने भारत में गूगल मैप्स पर स्ट्रीट व्यू (Street View) लाने का ऐलान किया।

इसे सबसे पहले भारत के 10 शहरों में लॉन्च किया गया। इन शहरों में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, नासिक, वडोदरा, अहमदनगर और अमृतसर शामिल हैं। अब कंपनी जल्द ही देश के बाकी हिस्सों में भी इसे शुरू करने का ऐलान किया है। बता दें कि स्ट्रीट व्यू यूजर्स के लिए काफी शानदार फीचर है। 

स्ट्रीट व्यू फीचर

इस फीचर की मदद से सिर्फ मैप ही नहीं बल्कि स्ट्रीट व्यू से उस लोकेशन का 360-डिग्री रीयल-टाइम भी देख सकते हैं। इससे यूजर्स किसी जगह की लाइव इमेजरी देख सकते हैं।

इस फीचर के डाउनसाइड्स भी हैं। जब आप इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो किसी एरिया के यूजर्स के घरों को भी दिखाएगा, जिससे सुरक्षा को खतरा हो सकती है। जैसे कोई भी क्रिमिनल आपके घर के आसपास की जगह को आसानी से समझ सकता है। 

इस तरह घर को कर सकते हैं ब्लर

अब इस समस्या का एक समाधान भी है। यूजर्स चाहें तो स्ट्रीट व्यू में इमेज को हमेशा के लिए ब्लर कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को कंपनी को एक रिक्वेस्ट भेजनी होगी। 


अगर कंपनी आपके रिक्वेस्ट को मान लेती है तो स्ट्रीट व्यू से उस एरिया को ब्लर कर देगी। जिसे आपने हाइलाइट करने का रिक्वेस्ट किया है। आप अपने घर या किसी खास जगह को ब्लर करने इन स्टेप्स को अपना सकते हैं..

स्ट्रीट व्यू में इस तरह ब्लर करें अपना घर

  • सबसे पहले अपने सिस्टम में Google Maps ओपन करें.
  • सर्च बार में जाकर अपने घर का एड्रेस डालें और एंटर बटन पर क्लिक करें.
  • अब वह जो फोटो आप ब्लर करना चाहते हैं, उसे ढूंढें.
  • विंडो के नीचे दाएं कोने पर रिपोर्ट अ प्रॉब्लम पर क्लिक करें.
  • अब रिपोर्ट का कारण लिखकर दर्ज करें.
  • इसके बाद ईमेल एड्रेस दर्ज करें और कैप्चा कोड डालें.
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

Share this story