अब Google में शुरू होगी छंटनी, पैरेंट कंपनी अल्फाबेट 10,000 कर्मचारियों को करेगी बर्खास्त

अब Google में शुरू होगी छंटनी, पैरेंट कंपनी अल्फाबेट 10,000 कर्मचारियों को करेगी बर्खास्त

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई। ट्विटर, मेटा, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट के बाद अब गूगल में भी छंटनी शुरू हो गई है। सुनने में आ रहा है कि गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट जल्द ही करीबन 10,000 कर्मचारियों को खराब परफॉर्मेंस के बेस पर कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाने वाली है।

ये 10 हजार लोग कंपनी की टोटल वर्कफोर्स का 6% हिस्सा हैं जिन्हें कंपनी आने वाले समय में कभी भी बर्खास्त कर सकती है। बता दें कि बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियां इन दिनों संभावित मंदी से जूझ रही हैं। ये सभी कंपनियां अपनी लागत में कमी करने के लिए बड़ी तादाद में कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं।

यह है छंटनी की मुख्य वजह

सुनने में आया है कि एक्टिविस्ट निवेशक TCI Fund Management ने अल्फाबेट को यह छंटनी करने के निर्देश दिए हैं ताकि कंपनी की लागत में कमी आए।

बता दें कि TCI फंड मैनेजमेंट अल्फाबेट में 2017 से छह बिलियन की हिस्सेदारी वाला निवेशक बना हुआ है। उनका मानना है कि अल्फाबेट के पास बहुत अधिक संख्या में  कर्मचारी हैं और प्रति कर्मचारी लागत बहुत अधिक है।

फिलहाल कंपनी में हैं कुल 1 लाख 87 हजार कर्मचारी 

The Information की एक रिपोर्ट की मानें तो अल्फाबेट में फिलहाल कुल 1 लाख 87 हजार कर्मचारी हैं। कंपनी इनमें से 10 हजार को नई रैंकिंग और परफॉर्मेंस इम्प्रूवमेंट प्लान के जरिए बाहर निकालने का मन बना चुकी है।

एक नया परफॉर्मेंस मैनेजमेंट सिस्टम मैनेजर्स को उन हजारों कर्मचारियों को अगले साल की शुरूआत तक बाहर निकालने में मदद करेगा जो अंडरपरफॉर्मिंग हैं।

TCI ने किए कई और दावे

हालांकि, अल्फाबेट की ओर से अभी तक इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की गई है पर कंपनी में निवेशक टीसीआई ने कहा है कि अल्फाबेट अपने कई कर्मचारियों को ज्यादा सैलरी देता है।

इसके साथ ही TCI का दावा है कि अल्फाबेट 2017 से के बाद से लगातार 20 प्रतिशत वृद्धि के साथ कर्मचारियों की भर्ती कर रही है, जिसे कम किया जाना जरूरी है।

Share this story