बारिश के मौसम में अपने स्मार्टफोन, ईयरबड्स और अन्य गैजेट्स को ऐसे रखें सेफ, अपनाएं ये टिप्स

Smartphone Tips: बारिश के मौसम में अपने स्मार्टफोन, ईयरबड्स और अन्य गैजेट्स को ऐसे रखें सेफ, अपनाएं ये टिप्स

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। दिल्ली में बारिश", "महाराष्ट्र में बारिश होगी", "मानसून ने कर्नाटक में दस्तक दी", और इस तरह की कई सुर्खियाँ पिछले कुछ हफ्तों से सुर्खियों में हैं।

जब आप बारिश के मौसम के आगमन पर खुशी मनाते हैं, तो आपको उन पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के बारे में भी चिंतित होना चाहिए जो आप ले जाते हैं जैसे कि स्मार्टफोन, ईयरबड, टैबलेट और बहुत कुछ। पानी इन गैजेट्स को आसानी से नुकसान पहुंचा सकता है। आप कुछ टिप्स को फॉलो करके अपने गैजेट को बारिश में भीगने और ख़राब होने से बचा सकते हैं....

1. जिप-लॉक पाउच का इस्तेमाल करें

स्मार्टफोन, ईयरबड्स, स्मार्टवॉच और अन्य गैजेट्स पानी के लिए काफी असुरक्षित हैं। बारिश के दौरान इन गैजेट्स को ध्यान से न रखने से नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको जिप-लॉक पाउच को हमेशा संभाल कर रखना चाहिए।

ये पाउच स्पष्ट प्लास्टिक से बने होते हैं और स्मार्टफोन को सुरक्षित रखते हुए आपको यह देखने की अनुमति देते हैं कि स्क्रीन पर क्या है। ज़िप-लॉक पाउच एयर टाइट होते हैं और अमेज़न, फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर आसानी से उपलब्ध हैं।

2. अपने बैकपैक में सिलिका जेल के पैकेट रखें

हम अक्सर सिलिका जेल के पैकेट देखते हैं जब हम किसी ऑनलाइन स्टोर से कुछ खरीदते हैं लेकिन बहुत कम लोग इसका उपयोग जानते हैं।

जो लोग अनजान हैं, उनके लिए सिलिका जेल एक बेहतरीन नमी अवशोषक है और यह बारिश के मौसम में आपके कैरी बैग को नमी मुक्त रख सकता है। एक बार रंग बदलने के बाद आपको सिलिका जेल के पैकेट को नए से बदलना सुनिश्चित करना चाहिए।
 


3. गीले इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को चार्ज न करें

आपको गीले इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को चार्जिंग पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे ज्यादा भारी नुकसान हो सकती है और यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि डिवाइस को चार्ज करते समय आपके हाथ भी सूखे हों। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को चार्ज करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह सूखा हो और नमी को दूर करने के लिए आप सिलिका जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. वाटरप्रूफ या वाटर-रेसिस्टेंट बैकपैक्स और कवर्स को खरीदें 

मानसून के दौरान अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए आपको वाटरप्रूफ या वाटर-रेसिस्टेंट बैग में निवेश करना चाहिए।

ये बैग सामान्य बैगों की तुलना में थोड़े अधिक महंगे हो सकते हैं लेकिन ये आपके गैजेट्स को पानी के नुकसान से सुरक्षित रखने में मदद करेंगे। वाटरप्रूफ बैग बारिश के मौसम में आत्मविश्वास से यात्रा करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। 

Share this story