पोस्टऑफिस की इस स्कीम में एक बार लगाएं साढ़े 4 लाख, घर बैठे हर महीने कमाएं इतने रुपए

fd

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। सरकार ने हाल ही में पोस्ट ऑफिस (Post Office) से जुड़ी कई तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Schemes) की ब्याज दरों में इजाफा किया है। इसके बाद इन स्कीम्स में पैसा जमा करने पर अब ग्राहकों को पहले की तुलना में कहीं ज्यादा फायदा होगा।

बता दें कि सरकार ने जिन स्कीम्स में ब्याज दर बढ़ाई हैं, उनमें मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) भी शामिल है। बता दें कि मंथली इनकम स्कीम में अब ब्याज 6.7 प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत हो गया है। अगर कोई शख्स अपना रिटायरमेंट (Retairment) प्लान कर रहा है तो उसके लिए यह स्कीम काफी फायदेमंद है।  

क्या है मासिक आय योजना (Monthly Income Scheme)

मंथली इनकम स्कीम एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें पैसा लगाकर आप हर महीने एक निश्चित रकम पा सकते हैं। इसे एक तरह से पेंशन स्कीम ही समझना चाहिए।

अगर कोई शख्स नौकरी से रिटायर हुआ है और रिटायरमेंट में मिली बड़ी रकम का एक हिस्सा इस स्कीम में निवेश करता है, तो हर महीने पेंशन की तरह उसे एक निश्चित राशि मिलने लगेगी। साथ ही उसकी निवेश राशि भी सुरक्षित जमा रहेगी। 

खुलवा सकते हैं ज्वाॅइंट अकाउंट : 

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में पांच साल के लिए निवेश किया जा सकता है। हालांकि, अगर आप चाहें तो इसे पांच-पांच साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं। एक बार स्कीम के मैच्योर होने के बाद आपकी निवेश की हुई राशि आपको वापस मिल जाएगी।

इसके बाद आपको हर महीने पैसा मिलने लगेगा। इस स्कीम में अधिकतम 4.5 लाख रुपए निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है। तब इसमें 9 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है। 

क्या है मंथली इनकम स्कीम का फायदा?

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप इसमें एकमुश्‍त पैसे निवेश करके रेगुलर इनकम का ऑप्शन चुन सकते हैं। इससे पांच सालों तक हर महीने आपकी कमाई होती रहेगी।

वहीं 5 साल बाद आपको आपकी पूरी रकम वापस मिल जाती है। बता दें कि इस स्कीम में फिलहाल 7.1% की दर से ब्याज मिल रहा है। अगर आप इसमें 4.5 लाख रुपए एकमुश्त निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 2662 रुपए मिलते रहेंगे।

वहीं, ज्वाइंट अकाउंट है तो 9 लाख रुपए के निवेश पर 5325 रुपए महीने मिलेंगे। वहीं, आपकी मूल रकम जस की तस बनी रहेगी। 

मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने पर घाटा : 

अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो एक साल से पहले राशि निकाल नहीं सकते हैं। साथ ही अगर आप स्कीम की मैच्योरिटी से पहले निवेश की रकम को निकालते हैं, तो मूलधन में से 1% की राशि काटकर आपको रकम वापस मिलेगी।

आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में मंथली इनकम स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं। इसके लिए पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना जरूरी नहीं है। बता दें कि इस स्कीम में 18 साल या उससे अधिक का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है।  

पोस्टऑफिस RD:

पोस्‍ट ऑफिस में RD भी खुलवा सकते हैं। ये बैंक आरडी की तरह ही होती है। ये पांच साल पर मैच्‍योर होती है। आप इसे 100 रुपए महीने से भी शुरू कर सकते हैं। वर्तमान में पोस्‍ट ऑफिस आरडी पर 5.8​ % सालाना ब्याज दर लागू है।

पोस्‍ट ऑफिस आरडी की गणना तिमाही होती है और इसमें कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट (चक्रवृद्धि ब्याज) का फायदा मिलता है। अगर आप इस योजना में लगातार 12 किश्तें जमा करते हैं तो उसके बाद आप खाते में जमा रकम पर 50% तक का लोन ले सकते हैं।

अगर कोई शख्स आरडी खाते में हर महीने 7500 रुपए जमा करता है, तो 5 सालों में कुल रकम 4,50,000 रुपए होगी। मैच्‍योरिटी पर उसे 5.8% के हिसाब से ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज जोड़कर 5,22,725 रुपए मिलेंगे। 

Share this story