इन लैपटॉप या डेस्कटॉप में नहीं चलेगा Google Chrome, फटाफट कर लें ये काम

i7t

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

नई दिल्ली। लैपटॉप या डेस्कटॉप यूजर्स के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। जिस इंटरनेट को चलाने के लिए आप गूगल क्रोम (Google Chrome) का यूज करते हैं, वह बंद होने जा रहा है।

दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट पुराने वर्जन वाले विंडोज लैपटॉप या डेस्कटॉप में गूगल क्रोम का सपोर्ट बंद करने जा रहा है। इससे पहले कंपनी विंडोज सर्वर 2012 और विंडोज सर्वर 2012 के सभी वर्जन का सपोर्ट बंद करने की घोषणा कर चुकी है।

एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि कंपनी WebView2 टूल के लिए 10 जनवरी, 2023 से सपोर्ट बंद कर देगी। इसका मतलब क्रोम 109 लास्ट वर्जन अपडेट होगा। 

कब आएगा क्रोम का नया वर्जन

गूगल की तरफ से जो जानकारी दी गई है, उसके मुताबिक, विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 के लिए कंपनी क्रोम सपोर्ट बंद कर देगी। इसका अगला अपडेट क्रोम 110, 7 फरवरी, 2023 को लॉन्च किया जाएगा। यह अपडेट सिर्फ और सिर्फ विंडोज 10 या इसके बाद के विंडोज पर चलने वाले डिवाइस में ही सपोर्ट करेगा। 

फटाफट कर लें ये काम

गूगल का 109 क्रोम आखिरी वर्जन है, जो विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 को सपोर्ट कर रहा है। इसका मतलब अब विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 पर नए क्रोम वर्जन 110 का यूज आप नहीं कर सकेंगे।

विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 में भी गूगल क्रोम 109 का यूज किया जा सकेगा। लेकिन इसके लिए कोई अपडेट जारी नहीं होगा। यानी आप पुरानी विंडोज वाले सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल क्रोम 109 पर काम कर सकेंगे।

सिक्योरिटी को देखते हुए टेक एक्सपर्ट आपको लेटेस्ट वर्जन वाले लैपटॉप का यूज करने और नए विंडोज में अपडेट की सलाह देते हैं।

इस तरह इंस्टॉल करें Window 11 का लेटेस्ट वर्जन

  • सबसे पहले अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में विंडोज अपडेट सेटिंग्स में जाएं.
  • यहां अपडेट एंड सिक्योरिटी ऑप्शन पर जाएं और विंडोज अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब चेक फॉर अपडेट्स ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • Window 11 के लिए आपका लैपटॉप या डेस्कटॉप तैयार है, तो डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा.
  • इसके बाद डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें और विंडो 11 इंस्टॉल करें.

Share this story