Net Banking के दौरान न करें ये 5 गलतियां, थोड़ी सी सावधानी फ्रॉड से बचा सकती है

df

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

नई दिल्ली। आजकल टेक्नोलॉजी (Technology) तेजी से अपडेट हो रही है तो फ्रॉड के नए-नए तरीके भी सामने आ रहे हैं। पैसे की लेनदेन की प्रक्रिया भी आसान हुई और बैंकिंग भी। स्मार्टफोन आने से इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) का इस्तेमाल भी काफी बढ़ा है।

1. जब भी आप मोबाइल में इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें तो याद रखें ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें, जिनकी जानकारी ही नहीं है। ऐसे लिंक से कुछ भी डाउनलोड करने से भी बचें। इससे आपका बैंक अकाउंट सेफ रहेगा।

2. जिस भी डिवाइस या गैजेट्स से ऑनलाइन बैंकिंग का यूज करते हैं, उसमें एंटीवायरस सॉफ्टवेयर जरूर रखें। ऐसा न करना खतरनाक हो सकता है। एंटी वायरस सॉफ्टवेयर से मैलवेयर के खतरे से आप बच जाते हैं और बैंकिंग की प्रक्रिया सुरक्षित रहती है।

3. मोबाइल से नेट बैंकिंग आसान हो गई है। हर जगह इसका इस्तेमाल बढ़ गया है। ऐसे में पब्लिक वाईफाई नेटवर्क से अगर नेट बैंकिंग का यूज कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि इसके जरिए आपक कर्ज के जाल में फंस सकते हैं और बड़ी चपत लग सकती है। कोशिश यह भी करें कि इंटरनेट बैंकिंग के लिए कभी भी पब्लिक वाईफाई का यूज ही न करें।

4. कभी भी भूलकर भी अपने इंटरनेट बैंकिंग की आईडी और पासवर्ड किसी को नहीं बताना चाहिए। ऐसी स्थिति में आपका अकाउंट अनसेफ हो सकता है। उसमें कभी भी फ्रॉड हो सकता है और आप नुकसान में जा सकते हैं।

5. जब भी इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल शुरू करें तो कोशिश करें कि आपका पासवर्ड पूरी तरह स्ट्रॉन्ग हो और कुछ समय के अंतराल पर इसे बदल लें। इससे आपकी बैंकिंग प्रॉसेस सुरक्षित होती है।

Share this story