गजब ! अब पलक झपकते ही कार की पंचर टायर को रिपेयर कर देगा यह डिवाइस, सुनसान रास्ते में नहीं होना पड़ेगा परेशान

गजब ! अब पलक झपकते ही कार की पंचर टायर को रिपेयर कर देगा यह डिवाइस, सुनसान रास्ते में नहीं होना पड़ेगा परेशान

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

नई दिल्ली। अब बीच रास्ते में कार का टायर पंचर (Tyre Puncture) हो जाए तो ज्यादा झंझट नहीं करना पड़ेगा। अभी तक सुनसान रास्ते में या कहीं भी टायर पंचर होने के बाद उसे रोककर टायर बदलना पड़ता था लेकिन कई बार ऐसा भी होता है, जब स्पेयर टायर (Spare Tyre) न होने पर काफी परेशानी भी होती है। लेकिन अब ऐसी स्थिति में आप एक मिनट से भी कम समय में टायर को रिपेयर कर लेंगे।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा भी हो सकता है क्या? जी हां, मार्केट में एक ऐसा डिवाइस भी मिलता है, जो बिना मैकेनिक के आपके कार के पंचर टायर के कुछ सेकेंड्स में ही ठीक कर देता है। आइए जानते हैं इस डिवाइस के बारें में..

बड़े काम की डिवाइस

हम जिस डिवाइस की बात कर रहे हैं, वह पंचर रिपेयर किट में आता है। यह कंप्रेसर की तरह काम करता है लेकिन फर्क यह है कि कंप्रेसर टायर में हवा भरता है, जबकि यह डिवाइस हवा भरने के साथ ही पंचर टायर में सीलेंट भरने का भी काम करता है।

यानी पलक झपकाते ही आपकी कार का टायर रिपेयर हो जाएगा। इसके लिए न तो मैकेनिक की जरूरत पड़ेगी और ना ही स्पेयर टायर की।

किस तरह काम करता है डिवाइस

यह डिवाइस एयर कंप्रेसर पंप जैसा दिखता है। यह यूएसबी केबल की मदद से कार में ही कनेक्ट हो जाता है। फिर नोजल कार के टायर में लगा देना होता है और सीलेंट इस पंप में भर देना होता है। एक बार जब यह डिवाइस पूरी तरह सेट हो जाती है, जब इसे सिर्फ ऑन ही करना होता है।

जैसे ही आप इसे ऑन करते हैं, इसमें भरा सीलेंट पंचर टायर में पहुंच जाता है और इसे फटाफट रिपेयर कर देता है। इस पूरी प्रक्रिया में कुछ ही मिनट का वक्त लगता है। एक बार पूरी तरह कार पंप होने के बाद इसे बाहर निकाल सकते हैं। यह डिवाइस काफी सस्ता है और मार्केट में इसकी कीमत 3,000 से 5,000 रुपए तक है।

Share this story