केदारनाथ धाम के कपाट खुले:72 घंटे से बर्फबारी के बावजूद आज 8 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन करेंगे, 20 क्विंटल फूलों से सजाया

केदारनाथ धाम के कपाट खुले:72 घंटे से बर्फबारी के बावजूद आज 8 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन करेंगे, 20 क्विंटल फूलों से सजाया
केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) 25 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। मंगलवार को पूजा-अर्चना के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए और हजारों श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। इससे पहले मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। देश के सबसे बड़े तीर्थस्थलों में एक केदारनाथ मंदिर के दरवाजे श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने से पहले मंदिर की विधिवत सजावट की गई है।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

देहरादून । उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार सुबह 6.20 बजे खुल गए। मंदिर के मुख्य पुजारी जगद्गुरु रावल भीम शंकर लिंग शिवाचार्य ने मंदिर के कपाट खोले। मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया। मंगलवार को पूजा-अर्चना के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए और हजारों श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। इससे पहले मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। देश के सबसे बड़े तीर्थस्थलों में एक केदारनाथ मंदिर के दरवाजे श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने से पहले मंदिर की विधिवत सजावट की गई है। पिछले 72 घंटो से यहां बर्फबारी हो रही है। खराब मौसम के कारण मंदिर जाने वाले हजारों तीर्थयात्रियों को आगे बढ़ने से रोक दिया गया था। इसके बाद भी बड़ी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 8 हजार से ज्यादा लोग आज बाबा के दर्शन करेंगे।

सुबह पांच बजे से ही कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। धार्मिक परंपराओं के साथ-साथ बाबा केदार की पंचमुखी भोग मूर्ति डोली में रावल निवास से मंदिर परिसर में पहुंची। यहां भक्तों ने बाबा के जयकारे लगाए। तापमान माइनस 6 डिग्री के आसपास है। इसके बाद भी सुबह 4 बजे से मंदिर के बाहर दर्शन के लिए लंबी कतारें देखी गईं।

बर्फबारी की वजह से रूका रजिस्ट्रेशन

रूद्रप्रयाग के केदारनाथ धाम को खोलने की तैयारी कर ली गई है लेकिन उत्तराखंड सरकार ने तीर्थयात्रियों के रजिस्ट्रेशन का काम रोक दिया है। यह कदम बर्फबारी की वजह से उठाया गया है। वहीं मौसम विभाग ने भी भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है, ताकि श्रद्धालुओं को वहां के हालात से अवगत कराया जा सके। मौसम विभाग ने केदारनाथ धाम रूट पर भी भारी बर्फबारी होने की चेतावनी दी है। केदारघाटी में इस सप्ताह इसी तरह का मौसम बना रहेगा। अधिकारियों का कहना है कि अगले सप्ताह भी इसी तरह का मौसम रहेगा, इसलिए श्रद्धालुओं को केदारघाटी न जाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद ही उत्तराखंड सरकार ने तीर्थयात्रियों का रजिस्ट्रेशन रोक दिया है। माना जा रहा है कि भारी बर्फबारी के कारण ही केदारनाथ पहुंचने वाला रास्ता खराब हो चुका है।

तीर्थयात्रियों का पहला जत्था रवाना हुआ

उत्तराखंड सरकार के अधिकारियों का कहना है कि मौसम विभाग द्वारा चेतावनी के बाद हमने रजिस्ट्रेशन रोक दिया है और रास्ते को दुरूस्त कराने का काम भी किया जा रहा है। इसी बीच तीर्थयात्रियों का पहला जत्था हरिद्वार से चारधाम की यात्रा के लिए शनिवार को रवाना कर दिया गया। यह यात्रा अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर यमुनोत्री धाम से रवाना किया गया है। सुरक्षा कारणों की वजह से आम लोगों को मौसम विभाग की चेतावनी से अपडेट कराया जा रहा है। ताकि लोग ऐसी जगह जानें से बचें, जहां भारी बर्फबारी हो रही है।

यह फोटो सोमवार देर रात की। मंदिर को फूलों और लाइट से सजाया गया।

यह फोटो सोमवार देर रात की। मंदिर को फूलों और लाइट से सजाया गया।

मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया। सजाने में दो दिन लगे।

मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया। सजाने में दो दिन लगे।

दर्शन के लिए पहुंचे भक्तों की भीड़।

दर्शन के लिए पहुंचे भक्तों की भीड़।

बाबा केदारनाथ की डोली सोमवार दोपहर केदारनाथ धाम पहुंची

बाबा केदारनाथ की डोली सोमवार दोपहर केदारनाथ धाम पहुंची

बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे
चारधाम यात्रा शनिवार को अक्षय तृतीया से शुरू हुई। अगले 5 दिन में हिन्दू तीर्थ यात्री बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के दर्शन करेंगे। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खुल गए थे। बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे।

उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ के पैदल रास्ते में भारी बर्फबारी और मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए केदारनाथ धाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का रजिस्ट्रेशन 30 अप्रैल तक रोक दिया है। भारतीय मौसम विभाग ने केदारनाथ धाम मार्ग और धाम में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। केदारघाटी में अगले एक हफ्ते तक मौसम खराब रहने का अनुमान है।

एवलांच (हिमस्खलन) की चेतावनी को देखते हुए जिला प्रशासन जरूरी कार्रवाई कर रहा है। केदारनाथ धाम में रविवार को रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी हुई। राज्य सरकार ने तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। यात्रियों से कहा गया है कि वे धाम जाने से पहले अपने साथ गर्म कपड़े और जरूरी सामान रखें।

 

Share this story