Israel Hamas War Live: अब तक 2800 लोगों की मौत, हमास के 3 हजार से अधिक ठिकाने तबाह

Israel Hamas War Live

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

Israel-Palestine Conflict Live News Update: इजरायल और हमास के बीच पिछले कई दिनों से युद्ध जारी है। वहीं इस बीच इजरायली सेना गाजा पट्टी में घुस गई है। इस हमले में जान गंवाने वालों की संख्या 2800 से अधिक हो चुकी है। इस युद्ध के दौरान इजरायल के 1300 से अधिक नागरिकों की मौत हुई है, जबकि गाजा पट्टी में रहने वाले 1500 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजरायल ने आरोप लगाया है कि हमास और उसके समर्थकों ने अभी तक 150 लोगों को बंधक बना रखा है। वहीं इस बीच ईरान ने बड़ा बयान दिया है। ईरान ने संयुक्त राष्ट्र में चेतावनी दी है कि अगर इजरायल हवाई हमले बंद नहीं करता है तो अन्य मोर्चों पर भी युद्ध शुरू हो जाएगा।

 

 हम हमास और उसकी सैन्य क्षमताओं को पूरी तरह से नष्ट कर देंगे- इजरायली सेना
इजरायली सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल कॉनरिकस ने कहा कि वो हमास और उसकी सैन्य क्षमताओं को पूरी तरह से नष्ट कर देंगे। इसके लिए इजरायली रिजर्व सैनिक गाजा पट्टी के चारों ओर ऑपरेशन के अगले चरण के लिए तैयार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस युद्ध के अंत में हम ऐसा करेंगे की हमास फिर कभी इजरायली नागरिकों को कोई नुकसान पहुंचाने की क्षमता में नहीं रहेगा।


Israel Hamas War Live: न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के पत्रकार की मौत
दक्षिणी लेबनान से सटे इलाकों में इजरायली सेना की गोलाबारी में एक पत्रकार की मौत हो गई है। हमले में मारा गया पत्रकार न्यूज एजेंसी रॉयटर्स का वीडियोग्राफर था। पत्रकार दक्षिणी लेबनान से सटे इलाके में युद्ध की कवरेज कर रहे थे कि तभी गोलाबारी में एक पत्रकार की मौत हो गई। मृतक पत्रकार का नाम इस्साम अब्दल्लाह है।


Israel Hamas War Live: इजरायल की सेना ने गाजा पट्टी के पास अपने टैंक तैनात किए
इजरायल की सेना ने गाजा पट्टी के पास अपने टैंक तैनात कर दिए हैं। वहीं सेना ने शुक्रवार को गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों को जगह खाली करने का अल्टीमेटम दे दिया है। गाजा के करीब 10 लाख लोगों को जगह खाली करने को कहा गया है।


Israel Hamas War Live: गाजा में लोग घर छोड़ने को मजबूर
UN के मुताबिक 23 लाख की आबादी वाले गाजा में हवाई हमलों के चलते लोग अपने घरों को छोड़ने को मजबूर हैं। अब तक 420,000 से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं। इनमें से ज्यादातर लोग UN द्वारा संचालित स्कूलों में सहारा ले रहे हैं।


Israel Hamas War Live: इजरायल ने गाजा पट्टी पर 6000 से ज्यादा बम गिराए
इजरायल ने अब तक गाजा पट्टी पर 6000 से ज्यादा बम गिराए हैं। इजरायल का दावा है कि उसने हमास के 3600 से ज्यादा ठिकानों पर तबाह कर दिया है। इजरायल लगातार बमबारी कर रहा है।

Israel Hamas War Live: ईरान ने दी चेतावनी

इजरायल ने आरोप लगाया है कि हमास और उसके समर्थकों ने अभी तक 150 लोगों को बंधक बना रखा है। वहीं इस बीच ईरान ने बड़ा बयान दिया है। ईरान ने संयुक्त राष्ट्र में चेतावनी दी है कि अगर इजरायल हवाई हमले बंद नहीं करता है तो अन्य मोर्चों पर भी युद्ध शुरू हो जाएगा।

Israel Hamas War Live: इजरायल के हवाई हमलों में 70 लोग मारे गए

हमास के अधिकारियों ने बताया कि गाजा शहर को छोड़कर जा रहे लोगों के काफिलों पर इजरायल द्वारा किए गए हवाई हमलों में 70 लोग मारे गए जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं। हमास के मीडिया कार्यालय ने बताया कि गाजा शहर से दक्षिण की ओर जाते समय तीन स्थानों पर कारों पर हमला किया गया। सेना ने जमीनी हमले से पहले निवासियों को शुक्रवार तड़के शहर खाली करने का आदेश दिया था।

इजरायल और हमास के बीच पिछले कई दिनों से युद्ध जारी है। इस हमले में जान गंवाने वालों की संख्या 2800 से अधिक हो चुकी है। इस युद्ध के दौरान इजरायल के 1300 से अधिक नागरिकों की मौत हुई है, जबकि गाजा पट्टी में रहने वाले 1500 से अधिक लोग मारे गए हैं।

Share this story