नगालैंड विधानसभा चुनाव में इतिहास रचा गया, पहली बार महिला विधायक , हेकानी और क्रुसे ने दर्ज की जीत

नगालैंड विधानसभा चुनाव में इतिहास रचा गया, नगालैंड में पहली बार महिला विधायक , हेकानी और क्रुसे ने दर्ज की जीत
निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, 60 सीटों के लिए उपलब्ध रूझानों में एनडीपीपी 24 सीटों पर आगे है। उसकी गठबंधन सहयोगी भाजपा 12 सीटों पर आगे है। एनडीपीपी ने 40 और भाजपा ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

नगालैंड विधानसभा चुनाव में इतिहास रचा गया, नगालैंड में पहली बार महिला विधायक , हेकानी और क्रुसे ने दर्ज की जीत

शिलॉन्ग । नगालैंड विधानसभ चुनाव में एक इतिहास रचा गया है। राज्य में पहली बार किसी महिला उम्मीदवार ने विधानसभा चुनाव जीता है। दीमापुर तृतीय विधानसभा से हेकानी जखालू ने जीत दर्ज की है। हेकानी को भाजपा और एनडीपीपी गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में उतरी थीं। उन्होंने लोजपा (रामविलास) की अजेतो जिमोमी को 1536 वोटों से मात दी। इसके अलावा एनडीपीपी और भाजपा गठबंधन की एक अन्य महिला उम्मीदवार सलहूतुनू क्रुसे ने पश्चिमी अंगामी सीट से जीत दर्ज की है। उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार केनेजाखो नखरो को 12 वोटों के मामूली अंतर से हरा दिया।



नगालैंड में चार महिलाओं को मिला था टिकट
राज्य में विधानसभा चुनाव में सिर्फ चार महिला उम्मीदवारों को टिकट मिला था। हेकानी इनमें से एक थीं। चुनाव के दौरान हेकानी का प्रचार करने के लिए मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के साथ असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा भी पहुंचे थे।

 

नगालैंड के चुनावी नतीजे
निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, 60 सीटों के लिए उपलब्ध रूझानों में एनडीपीपी 24 सीटों पर आगे है। उसकी गठबंधन सहयोगी भाजपा 12 सीटों पर आगे है। एनडीपीपी ने 40 और भाजपा ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था। आयोग की वेबसाइट के अनुसार, एनडीपीपी सुप्रीमो और नगालैंड के मुख्यमंत्री नीफियू रियो ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार एस. साचू को 15,824 वोट से हरा दिया है। उपमुख्यमंत्री और भाजपा के उम्मीदवार वाई पैटन वोखा में ट्यूई सीट पर 8800 वोट से आगे हैं।

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीत चुके हैं, जबकि एक पर उन्होंने बढ़त बना रखी है। दो सीटों पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने जीत दर्ज कर ली है और उसके पांच उम्मीदवार आगे हैं। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) को दो और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को दो सीटों पर जीत मिली है। लोजपा ने एक सीट पर बढ़त बना राी है। इसके अलावा जदयू ने एक, नगा पीपुल्स फ्रंट ने दो और नेशनलिस्ट पीपुल्स पार्टी ने दो सीटें जीती हैं। नेशनलिस्ट पीपुल्स पार्टी फिलहाल तीन सीटों पर आगे चल रही है।

27 फरवरी को मतदान हुआ था
नगालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान हुआ था। अकुलुटो सीट पर भाजपा उम्मीदवार काझेतो किनिमी ने निर्विरोध जीत हासिल की है।

Share this story