अतीक प्रयागराज की नैनी जेल पहुंचा :अतीक के 6 करीबियों के यहां ED रेड:बिल्डर संजीव अग्रवाल के घर 1 करोड़ कैश मिलने की सूचना, सपा नेता के यहां भी मिला कैश

अतीक प्रयागराज की नैनी जेल पहुंचा:कोर्ट में पेशी कल; कहा- माफियागिरी तो पहले ही खत्म हो गई, अब तो बस रगड़ा जा रहा है

इन लोगों में बड़े बिल्डर और PVR के मालिक संजीव अग्रवाल भी शामिल हैं। उनके यहां से ED को एक करोड़ कैश और हीरे-सोने के जेवर मिलने की सूचना है। CRPF ने संजीव अग्रवाल का बंगला अपने कब्जे में ले लिया है। कहा जा रहा है कि संजीव अग्रवाल ने अपनी अधिकतर मिल्कियत नजूल की संपत्तियों पर खड़ी की है।

इसके अलावा सपा नेता और BSP के पूर्व विधायक आसिफ जाफरी, अतीक के रिश्तेदार खालिद जफर, वकील खान सौलत हनीफ, अकाउंटेंट सीताराम शुक्ला और गुलफुल प्रधान के यहां भी छापेमारी चल रही है। यह छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले के संबंध में है।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

प्रयागराज । माफिया अतीक अहमद के यूपी में एंट्री करते ही ED फिर से एक्टिव हो गई। ED ने बुधवार सुबह से ही अतीक के 6 करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी। उमेश पाल मर्डर केस का आरोपी माफिया अतीक अहमद बुधवार शाम 6 बजे प्रयागराज की नैनी जेल पहुंचा। अतीक को उमेश पाल हत्याकांड केस में गुरुवार को CJM कोर्ट में पेश किया जाएगा। अतीक को बैरक नंबर 7 में रखा जाएगा। उसके भाई अशरफ को भी इसी केस में पुलिस बरेली से प्रयागराज ला रही है।

माफिया अतीक अहमद को साबरमती जेल से प्रयागराज ला रही यूपी पुलिस का काफिला बुधवार सुबह 8.30 बजे झांसी पहुंचा था। झांसी पुलिस लाइन में 1 घंटा 21 मिनट रुकने के बाद अतीक को लेकर पुलिस प्रयागराज के लिए निकली।

इससे पहले शिवपुरी में पुलिस का काफिला करीब आधा घंटा रुका। अतीक ने यहां मीडिया से कहा, ''आपकी वजह से मैं सुरक्षित हूं। मैंने वहां से कोई फोन नहीं किया, वहां पर जैमर लगे हुए हैं। मैंने जेल से कोई साजिश नहीं रची। 6 साल से मैं जेल में हूं। मेरा पूरा परिवार बर्बाद हो चुका है।''

वहीं, इससे कुछ घंटे पहले राजस्थान के बूंदी में अतीक ने कहा, "मेरा परिवार पूरी तरह से बर्बाद हो गया, मैं जेल में था, मुझे इसके (उमेश पाल हत्याकांड) बारे में क्या पता। कोई सवाल कर रहा था कि माफियागिरी समाप्त हो गई। माफियागिरी तो पहले ही समाप्त हो गई। अब तो रगड़ा जा रहा है।"

 

इन लोगों में बड़े बिल्डर और PVR के मालिक संजीव अग्रवाल भी शामिल हैं। उनके यहां से ED को एक करोड़ कैश और हीरे-सोने के जेवर मिलने की सूचना है। CRPF ने संजीव अग्रवाल का बंगला अपने कब्जे में ले लिया है। कहा जा रहा है कि संजीव अग्रवाल ने अपनी अधिकतर मिल्कियत नजूल की संपत्तियों पर खड़ी की है।

इसके अलावा सपा नेता और BSP के पूर्व विधायक आसिफ जाफरी, अतीक के रिश्तेदार खालिद जफर, वकील खान सौलत हनीफ, अकाउंटेंट सीताराम शुक्ला और गुलफुल प्रधान के यहां भी छापेमारी चल रही है। यह छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले के संबंध में है।

प्रयागराज के सिविल लाइंस में संजीव अग्रवाल की PVR बिल्डिंग।

प्रयागराज के सिविल लाइंस में संजीव अग्रवाल की PVR बिल्डिंग।

पूर्व विधायक आसिफ जाफरी के जीटीबी नगर स्थित आवास और कई साइट्स पर छापेमारी हो रही है। उनके यहां से ED को बड़ी संख्या में कैश और अन्य सामान मिले हैं। आसिफ जाफरी को अतीक अहमद का बेहद करीबी माना जाता है।

सपा नेता और BSP के पूर्व विधायक आसिफ जाफरी का घर

रिश्तेदार खालिद जफर के यहां छापेमारी
कसारी मसारी के कालिंदीपुरम इलाके में अतीक के करीबी रिश्तेदार खालिद जफर के घर पर ED की छापेमारी चल रही है। 120 फीट रोड पर खालिद जफर का 3 मंजिला आलीशान बंगला है। तीन गाड़ियों से बुधवार सुबह ED के करीब 18 अधिकारी पहुंचे हैं। खालिद जफर अतीक की प्रॉपर्टी का काम देखता है।

ED ने परिवार के सदस्यों के मोबाइल जब्त कर लिए हैं। उनसे पूछताछ की जा रही है। सुबह 7 बजे से खालिद जफर के घर पर छापेमारी चल रही है। सूत्रों का कहना है कि अतीक के 10 से ज्यादा ठिकानों पर भी ED की छापेमारी चल रही है।

अतीक के वकील के यहां भी ED पहुंची
अतीक अहमद के वकील रहे खान सौलत हनीफ के घर पर भी ED की छापेमारी चल रही है। प्रयागराज के कबीर मंदिर चौराहा राजरूपपुर में सौलत हनीफ का घर है। सौलत हनीफ भी उमेश पाल अपहरण मामले में उम्रकैद की सजा पा चुका है। इस समय सौलत हनीफ नैनी सेंट्रल जेल में बंद है।

अतीक अहमद के वकील रहे खान सौलत हनीफ के घर ED पहुंची है।

अतीक अहमद के वकील रहे खान सौलत हनीफ के घर ED पहुंची है।

इन जगहों पर भी छापेमारी
लूकरगंज में अतीक के अकाउंटेंट सीताराम शुक्ला और बजहा में गुलफुल प्रधान के यहां भी छापेमारी चल रही है। प्रयागराज के बड़े बिल्डर और PVR के मालिक संजीव अग्रवाल के घर भी ED की रेड चल रही है। 13/19 एल्गिन रोड सिविल लाइंस स्थित इस बंगले की कीमत 100 करोड़ है। ED की टीम अंदर जांच कर रही है। CRPF के जवान अंदर और बाहर तैनात हैं।

संजीव अग्रवाल के घर भी ED की रेड चल रही है।

संजीव अग्रवाल के घर भी ED की रेड चल रही है।

अतीक बोला- उसे रगड़ा जा रहा
अतीक अहमद कुछ ही घंटों में प्रयागराज पहुंच जाएगा। उमेश पाल हत्याकांड में मुख्य आरोपी बनाए गए अतीक अहमद को साबरमती जेल से प्रयागराज लाया जा रहा है। बुधवार तड़के अतीक का काफिला मध्यप्रदेश के शिवपुरी पहुंचा तो अतीक ने मीडिया को बयान दिया। उसने कहा, "माफियागीरी खत्म हो चुकी है, अब बस उसे रगड़ा जा रहा है।"

अशरफ ने भी जताई थी हत्या की आशंका
28 मार्च को पेशी के बाद बरेली लौटते समय अशरफ ने अपनी हत्या की आशंका जताई थी। इस बार अतीक अहमद को जब मौका मिल रहा है वो अपनी हत्या की आशंका जताने से बाज नहीं आ रहा है। अतीक और अशरफ दोनों भाइयों को मौत से डर लग रहा है।

पिछले 3 साल में अतीक की 1700 करोड़ की संपत्ति कुर्क
अतीक 20 साल तक विधायक और सांसद रहा। इस दौरान वह अकूत संपत्ति का मालिक बन गया। जमीन पर कब्जा और लैंड डीलिंग से शुरू किया कारोबार इन 20 साल में होटल, घर-फ्लैट, अपार्टमैंट खरीद-फरोख्त से होता हुआ हवाला तक पहुंच गया। लेकिन, 2017 में अतीक का वक्त बदला, सरकार बदली और उसके बुरे दिन शुरू हो गए।

अगर सिर्फ पिछले 3 साल की बात की जाए तो अतीक की करीब 1700 करोड़ की संपत्ति मिट्‌टी में मिल चुकी है। इसमें से करीब 1166 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति कुर्क हुई या फिर मुक्त कराई गई है। करीब 500 करोड़ की संपत्ति पर बुलडोजर चला है या फिर सीज कर दी गई है। सिर्फ यही नहीं, अब ED भी अतीक की करीब 100 करोड़ रुपए की संपत्ति पर कार्रवाई करने की तैयारी में है।

2019 में अतीक के पास 25.50 करोड़ रुपए की संपत्ति थी
2019 के लोकसभा चुनाव में अतीक अहमद ने पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी में जेल से ही चुनाव लड़ा, लेकिन हार गया। इस बार उसने इलेक्शन कमीशन के पास जो अपना चुनावी हलफनामा जमा किया, उसके मुताबिक उसके पास कुल 25.50 करोड़ रुपए की संपत्ति थी।

अतीक की 1700 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त

  • सियासी रसूख, दबंगई के दम पर अतीक अहमद ने हजारों करोड़ की जमीनों पर अवैध कब्जा किया था। लेकिन योगी सरकार आने के बाद अतीक के अवैध कारोबार पर नकेल कस गई। इस सरकार में किसी के अवैध अर्थ तंत्र पर सबसे ज्यादा कार्रवाई हुई है, तो वो नाम अतीक ही है। अप्रैल, 2017 से लेकर उमेश पाल हत्याकांड के आरोपियों के घरों पर बुलडोजर चलने और संपत्ति जब्ती की कार्रवाई जारी है।
  • प्रयागराज डेवलपमेंट प्राधिकरण (PDA) सिर्फ पिछले 3 साल में 52 से ज्यादा बार अतीक की अवैध संपत्तियों पर कार्रवाई कर चुका है। इनकी कीमत 1700 करोड़ रुपए से अधिक है।
  • यूपी पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक अतीक अहमद और उसके सहयोगियों के कब्जे से मुक्त करवाई गई जमीन की कीमत 416.92 करोड़ रुपए है। जबकि अवैध कब्जे से मुक्त कराई संपत्तियों का अनुमानित कीमत 751.52 करोड़ है। इस तरह अतीक की 1166.45 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। करीब 500 करोड़ की संपत्ति पर बुलडोजर चला है या फिर सीज कर दी गई है।
  • पत्नी शाइस्ता परवीन से गैंगस्टर एक्ट के तहत 8 करोड़ की और भाई अशरफ से 27.33 करोड़ की संपत्ति भी जब्त की जा चुकी है। यूपी पुलिस के मुताबिक, अवैध ठेका, टेंडर और अपराध का धंधा बंद होने से हर साल अतीक अहमद गैंग को करीब 1200 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है।

2021 में 8 करोड़ की संपत्ति ED ने जब्त की थी
ED ने नवंबर 2021 में फूलपुर में अतीक अहमद की 8 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की थी। यह प्रॉपर्टी अतीक की पत्नी शाइस्ता के नाम पर साढ़े चार करोड़ रुपए में खरीदी गई थी। अतीक और उसके परिवार की कंपनियों के कई बैंक खाते भी सीज कराए थे। इन बैंक खातों में सवा करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जमा थी।

अतीक की 17 करोड़ की जमीन पर बन रहा गरीबों का आशियाना
अतीक की 17 करोड़ जमीन पर प्रयागराज में गरीबों के लिए आशियाना बनाया जा रहा है। इसका भूमि पूजन सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था। यह जमीन 1731 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में है। जमीन नजूल की थी, जिस पर अतीक अहमद का पिछले करीब 20 सालों से कब्जा था। PDA ने इसे ध्वस्त कर दिया था। अब सरकार इस पर करीब 76 फ्लैट बना रही है। एक फ्लैट की कीमत साढ़े छह लाख रुपए होगी।

Share this story