भारत में ऐप्पल ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Apple iPhone

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

नई दिल्ली।   आईफोन निर्माता ऐप्पल ने भारत में आईफोन की बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि दिसंबर 2023 की तिमाही की रिपोर्ट में आईफोन की मजबूत बिक्री के चलते ऐप्पल ने दो डिजिट में रेवेन्यू अर्जित किया है। इसके साथ ही कंपनी ने देश में सबसे ज्यादा रेवेन्यू का रिकॉर्ड भी बना दिया है।

ऐप्पल की कमाई की रिपोर्ट में कंपनी के CEO टिम कुक ने कहा, ‘भारत में रेवेन्यू के मामले में बढ़त हुई, दिसंबर की तिमाही में हमने डबल डिजिट में बढ़ोतरी की और रेवेन्यू के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया।’

 

ऑल-टाइम हाई रही ऐप्पल डिवाइसेज की बिक्री

ऐप्पल ने दिसंबर 2023 की तिमाही में 119.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का रेवेन्यू अर्जित किया जो पिछले साल इसी तिमाही की तुलना में 2 प्रतिशत ज्यादा है। इसके साथ ही कंपनी के एक्टिव डिवाइसेज की संख्या अब 2.2 बिलियन डॉलर के पार जा चुकी है। इसके साथ ही  ऐप्पल प्रोडक्ट्स के मामले में यह ऑल-टाइम हाई है।

दिसंबर 2023 की तिमाही में  आईफोन की बिक्री से कंपनी का रेवेन्यू 6 प्रतिशत बढ़कर 69.7 बिलियन डॉलर पहुंच गया। जबकि पहले यह 65.77 बिलियन डॉलर था। कुक ने आगे कहा कि कंपनी ने तेजी से उभरते हुए दूसरे बाजारों जैसे मलेशिया, मैक्सिको, फिलीपींस, पोलैंड और तुर्की, इंडोनेशिया, सऊदी अरबिया में ऑल-टाइम हाई रेवेन्यू अर्जित किया है।

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइन्ट रिसर्च के मुताबिक, ऐप्पल ने 2023 में पहली बार भारत में सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाया। जबकि  सैमसंग  ने सबसे ज्यादा डिवाइसेज बेचने के मामले में टॉप किया।

लेटेस्ट रिपोर्ट में काउंटरपॉइन्ट ने कहा है कि ऐप्पल ने 10 मिलियन से ज्यादा यूनिट शिप कीं और एक कैलेंडर ईयर में पहली बार रेवेन्यू के मामले में नंबर एक पॉजिशन हासिल की।

दिसंबर 2023 में आईपैड (iPad) की बिक्री 25 प्रतिशत कम हुई और इससे 7 बिलियन डॉलर के करीब रेवेन्यू मिला। वहीं वियरेबल, होम और एक्सेसरीज सेगमेंट में ऐप्पल को दिसंबर 2023 की तिमाही में 11 प्रतिशत की कमी देखने को मिली। और यह पिछले साल 13.48 बिलियन डॉलर की तुलना में घटकर 11.95 बिलियन डॉलर रह गया।

पिछले साल की तुलना में Mac PCs की बिक्री लगभग फ्लैट रही और इससे 7.7 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू अर्जित हुआ।

Share this story