उपराष्ट्रपति पद के लिए आज वोटिंग : जगदीप धनखड़ और विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा उम्मीदवार 

Voting for Vice President's post today: Jagdeep Dhankhar and Margaret Alva candidate from opposition

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ   

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति पद के लिए आज वोटिंग होनी है। एनडीए (NDA) की ओर से जगदीप धनखड़ और विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा उम्मीदवार हैं। इस चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य मतदान करेंगे। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। इसके बाद तुरंत काउंटिंग होगी। देर शाम तक रिजल्ट आएगा।

सदन में दोनों सदनों को मिलाकर कुल 788 सदस्य हैं। आंकड़ों के हिसाब से एनडीए (NDA) कैंडिडेट और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ की स्थिति मजबूत दिख रही है। मार्गरेट अल्वा उनको टक्कर दे रहीं हैं।

780 का निर्वाचन मंडल, 744 सांसद हिस्सा लेंगे
अभी लोकसभा में 543 सांसद हैं, जबकि राज्यसभा में 245 में से 8 सीटें खाली हैं। यानी निर्वाचन मंडल 780 सांसदों का है। ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव से दूर रहने की बात कही है। TMC के 36 सांसद हैं। इस तरह 744 सांसद वोटिंग में हिस्सा लेंगे। अगर यह सभी सांसद वोटिंग में हिस्सा लेते हैं तो बहुमत का आंकड़ा 372 रहेगा।

भाजपा के सांसदों से ही जीतते दिख रहे धनखड़
भाजपा के अपने 394 सांसद हैं, यह संख्या बहुमत के आंकड़े से ज्यादा है। इस तरह से देखा जाए तो भाजपा अकेले ही जगदीप धनखड़ को जितवा सकती है। उधर, बात NDA की करें तो 441 सांसद हैं, 5 मनोनीत का भी साथ मिला हुआ है। इस तरह से धनखड़ के पक्ष में 446 वोट हो जाते हैं। इन सभी वोटों से NDA जीत के अंतर बढ़ाना चाहेगी।

यह भी पढ़ें : प्रियंका गांधी को पुलिस ने घसीटा, कांग्रेस पूछी-क्या महंगाई के खिलाफ बोलना अब अपराध हो गया है?

Share this story