यूक्रेन ने भी रूसी हमले का मुकाबला करने के लिए पूरी सेना उतारी , कीव में आज सुबह 3 बड़े धमाके हुए 

Ukraine also brought out the entire army to counter the Russian attack, there were 3 big blasts in the capital Kiev this morning

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ


मॉस्को/कीव/वॉशिंगटन। पूर्वी यूरोप में लंबे तनाव के बाद रूस और यूक्रेन के बीच जंग की शुरूआत हो चुकी है। रूस ने आसमान और जमीन दोनों तरफ से यूक्रेन पर अटैक कर दिया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने भी रूसी हमले का मुकाबला करने के लिए पूरी सेना उतार दी है। जेलेंस्की ने बताया कि कीव में घुसे रूसियों का पहला टारगेट मैं ही हूं।

रूसी सेना से मुकाबले के लिए यूक्रेन सरकार की तरफ से नागरिकों को 10 हजार राइफल दी गई है। यूक्रेन की राजधानी कीव में अभी भी धमाके जारी है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के राजधानी कीव में आज सुबह 3 बड़े धमाके हुए हैं। रूसी हमले में अब तक 137 लोग मारे जा चुके हैं, वहीं 169 घायल हैं। अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन पर रूस की तरफ से कुल 203 हमले किए गए जिनमें 160 हमले मिसाइलों से और 83 लैंड बेस्ड टारगेट हिट किए।

 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूसी उन्हें ख़त्म कर देना चाहते हैं  

एक वीडियो संदेश में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा, ''वे (रूस) यूक्रेन के प्रमुख को ख़त्म कर राजनीतिक रूप से नष्ट करना चाहते हैं।  दुश्मनों के निशाने पर सबसे पहले मैं हूँ और दूसरे नंबर पर मेरा परिवार है। ''

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह राजधानी कीएफ़ में सरकारी घर में रह रहे हैं और उनका परिवार भी यूक्रेन में ही है।  उन्होंनें इस बारे में कोई और जानकारी नहीं दी है।  ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के अधिकारियों को आगाह किया है कि दुश्मन राजधानी कीएफ़ में घुस गए हैं। 

ज़ेलेंस्की को रूस अमेरिका समर्थित राष्ट्रपति कहता है।  पुतिन ने यहाँ तक कहा है कि जेलेंस्की ने यूक्रेन को अमेरिका का उपनिवेश बना दिया है। 

2014 में यूक्रेन में रूस समर्थित सरकार गिरने के बाद से पुतिन वहां बनने वाली सरकारों से नाराज़ रहते हैं।  ज़ेलेंस्सी नेटो में शामिल होना चाहते हैं जबकि रूसी राष्ट्रपति पुतिन किसी भी सूरत में ऐसा नहीं होने देना चाहते हैं।  पुतिन नेटो को रूस की सुरक्षा के लिए ख़तरा मानते हैं। 

अपडेट्स...

यूक्रेन की रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि यूक्रेनी फोर्सेस ने रूस के 7 एयरक्राफ्ट, 6 हेलिकॉप्टर, 30 टैंक तबाह कर दिए हैं।​​​​​

रूस की सेना यूक्रेन के शहर कोनोटोप को घेर लिया, बाकी फोर्सेस राजधानी कीव की तरफ बढ़ रही है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस के मुकाबले के लिए पूरी सेना उतार दी है। जेलेंस्की का कहना है कि रूसियों का पहला टारगेट में ही हूं।

रूसी फोर्सेस का सामना करने के लिए यूक्रेन के नागरिकों को 10 हजार राइफल दी गई है।

यूक्रेन की राजधानी कीव में आज भी धमाके जारी है। कीव में आज सुबह तीन बड़े धमाके रिपोर्ट किए गए हैं।

जेलेंस्की ने देश छोड़कर जाने की खबरें का खंडन किया। उन्होंने आरोप लगाया है कि रूस के साथ लड़ाई में हमें अकेला छोड़ दिया गया।

Share this story