यूक्रेन पर परमाणु हमले का खतरा :  खूनी जंग के बीच पुतिन और उनके करीबियों के टॉप सीक्रेट परमाणु बंकर में चले जाने की खबर 

Ukraine nuclear attack threat: news of Putin and his close friends going to top secret nuclear bunker amid bloody war

पुतिन के सीक्रेट बंकर में चले जाने की खबर से दुनिया में दहशत का माहौल है। दुनियाभर में लोगों को डर सता रहा है कि पुतिन परमाणु हथियारों की तैनाती करने की तैयारी कर रहे हैं।

पुतिन अगर यूक्रेन पर परमाणु हमला करते हैं तो नाटो देश भी रूस पर जवाबी कार्रवाई कर सकते हैं। पुतिन का यह बंकर इतना मजबूत है कि इस पर परमाणु बम का भी असर नहीं होता है।

Newspoint24/संवाददाता/एजेंसी इनपुट के साथ

मास्‍को। यूक्रेन में चल रही खूनी जंग के बीच रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और उनके करीबियों के टॉप सीक्रेट परमाणु बंकर में चले जाने की खबर है। पुतिन के सीक्रेट बंकर में चले जाने की खबर से दुनिया में दहशत का माहौल है। दुनियाभर में लोगों को डर सता रहा है कि पुतिन परमाणु हथियारों की तैनाती करने की तैयारी कर रहे हैं। पुतिन अगर यूक्रेन पर परमाणु हमला करते हैं तो नाटो देश भी रूस पर जवाबी कार्रवाई कर सकते हैं। पुतिन का यह बंकर इतना मजबूत है कि इस पर परमाणु बम का भी असर नहीं होता है।

ब्रिट‍िश अखबार सन ने खोजी पत्रकार के हवाले से दावा किया गया 
ब्रिट‍िश अखबार सन ने खोजी पत्रकार च्रिस्‍टो गोजेव के हवाले से दावा किया है कि रूसी राष्‍ट्रपति कार्यालय के अधिकारियों के प्‍लेन की हलचल पर नजर रखने से पता चला है कि व्‍लादिमीर पुतिन अब पश्चिमी साइबेरिया के सुरगुट इलाके में चले गए हैं। वहीं पिछले दिनों रहस्‍यमय तरीके से गायब रहने वाले रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू के बारे में कहा जा रहा है कि वह यूराल पहाड़‍ियों में बने ऊफा के बंकर में छिपे हुए हैं। उनके इस दावे को रूसी रक्षामंत्री की बेटी क्‍सेनिया शोइगू (31) के ऊफा जाने से बल मिलता है।

पुतिन के लिए रूस के तेल की राजधानी में बना है खास बंकर
क्‍सेनिया की हाल ही में ऊफा में तस्‍वीर सामने आई थी। इससे पहले यूक्रेन ने दावा किया था कि रूसी राष्‍ट्रपति के साथ तीखी बहस के बाद रक्षामंत्री सर्गेई शोइगू हार्ट अटैक का शिकार हो गए। रूसी रक्षामंत्री की बेटी ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट को लॉक कर दिया है जहां वह यूक्रेन के नीले और पीले रंग में नजर आ रही थीं। ग्रोजेव ने कहा, 'मुझे पूरा भरोसा है कि शोइगू एक बंकर में हैं।' उन्‍होंने बताया कि विमानों पर नजर रखने से पता चला है कि ऊफा के लिए कई बार उड़ानें गई हैं।

ग्रोजेव ने कहा कि इस इलाके में कई बंकर हैं जिससे उनके आवास के बारे में जवाब मिलता है। उन्‍होंने कहा, 'यह बहुत ही न्‍यायसंगत व्‍याख्‍या है। मैं इस निष्‍कर्ष पर भरोसा करता हूं। मुझे पूरा भरोसा है कि वह कथित बंकर में हैं जो बहुत ही सुरक्ष‍ित है।' पत्रकार ग्रोजेव का मानना है कि पुतिन कहीं और किसी अन्‍य बंकर में छिपे हुए हैं। पुतिन के विमानों की उड़ान को बहुत गोपनीय रखा जा रहा है जिससे उनकी जगह का खुलासा नहीं हो सका है। हालांकि माना जा रहा है कि वह सुरगुट गए हैं।

रूसी सेना प्रमुख सीक्रेट बंकर से चला रहे हैं अभियान
सुरगुट रूस की तेल राजधानी है और यह राजधानी मास्‍को से 2900 किमी दूर है। उन्‍होंने कहा, 'ऐसा लगता है कि अंतिम चरण बहुत ही गोपनीय है और पूरी संभावना है कि वहां पर एक बहुत ही खास बंकर है जहां पर सरकार के कुलीन लोग हैं।' इससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि पुतिन के करीबी रिश्‍तेदारों को अल्‍टाई पहाड़ के गोपनीय बंकर में भेज दिया गया है। यह सुरगुट से भी हजारों की किमी की दूरी पर है। ग्रोजेव ने कहा कि रूसी सेना के प्रमुख भी एक बंकर से लड़ाई का मोर्चा संभाले हुए हैं। ग्रोजेव के इन दावों के बीच रूस ने यूक्रेन पर परमाणु ह‍मले की आशंका से इंकार किया है। रूस ने कहा कि जब तक हमारे अस्तित्‍व पर खतरा नहीं आता है, हम परमाणु बम नहीं गिराएंगे।

यह भी पढ़ें :  पुतिन ने उत्तर अटलांटिक महासागर में परमाणु पनडुब्बियां उतारी , जर्मनी से स्ट्रेला एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलों की खेप यूक्रेन पहुंची

Share this story