शिक्षक भर्ती घोटाला : ममता सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी के करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर पर ED की छापेमारी , नोटों को गिनने के लिए मशीन लगाई गई 

Teacher recruitment scam: ED raids the house of Arpita Mukherjee, close to Mamta government minister Partha Chatterjee, machine installed to count notes

प्रवर्तन निदेशालय ने तलाशी के दौरान अर्पिता मुखर्जी के आवासीय परिसर से करीब 20 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की है। अर्पिता मुखर्जी पार्थ चटर्जी (पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री) की करीबी सहयोगी हैं।

ईडी ने बताया कि इस धन के एसएससी घोटाले से जुड़े होने का संदेह है। नोट गिनने वाली मशीन के माध्यम से नकदी की गिनती के लिए जांच टीम बैंक अधिकारियों की मदद ले रही है। ईडी के मुताबिक, अर्पिता मुखर्जी के परिसर से 20 से अधिक मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी के करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर पर छापेमारी की। शुक्रवार को रेड के दौरान ED ने 20 करोड़ रु. कैश जब्त किए। ED को शक है कि ये पैसे SSC घोटाले में कमाए गए हैं। ED अधिकारियों ने 500 और 2000 के नोटों को गिनने के लिए काउंटिंग मशीन की मदद ली।

अर्पिता के घर से 20 से अधिक मोबाइल फोन भी बरामद किए गए। ED ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग और पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड में भर्ती घोटाले से जुड़े मामलों में कई जगहों पर छापेमारी की है। मंत्री चटर्जी सहित शिक्षा राज्य मंत्री परेश सी अधिकारी, MLA माणिक भट्टाचार्य के घर पर भी छापे मारे गए।

पश्चिम बंगाल के स्कूल सर्विस कमीशन (SSC) से जुड़े शिक्षक भर्ती घोटाले को लेकर पश्चिम बंगाल की ममता सरकार घिरती जा रही है। आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोलकाता में राज्य के दो मंत्रियों- पार्थ चटर्जी और परेश अधिकारी के घरों पर छापेमारी की। ईडी के सूत्रों के अनुसार ईडी के कम से कम सात से आठ अधिकारी सुबह लगभग साढ़े आठ बजे चटर्जी के आवास नकतला पहुंचे। ईडी की टीम ने सुबह करीब 11 बजे तक छापेमारी की। इस दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मी बाहर तैनात रहे। 


प्रवर्तन निदेशालय ने तलाशी के दौरान अर्पिता मुखर्जी के आवासीय परिसर से करीब 20 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की है। अर्पिता मुखर्जी पार्थ चटर्जी (पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री) की करीबी सहयोगी हैं। ईडी ने बताया कि इस धन के एसएससी घोटाले से जुड़े होने का संदेह है। नोट गिनने वाली मशीन के माध्यम से नकदी की गिनती के लिए जांच टीम बैंक अधिकारियों की मदद ले रही है। ईडी के मुताबिक, अर्पिता मुखर्जी के परिसर से 20 से अधिक मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है कि ईडी ने विधायक माणिक भट्टाचार्य और अन्य के परिसरों पर भी छापा मारा है।

अभी वाणिज्य मंत्री हैं चटर्जी
पार्थ चटर्जी अभी उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री हैं, वे उस समय शिक्षा मंत्री थे, जब कथित घोटाला हुआ था। सीबीआई दो बार उनसे पूछताछ कर चुकी है। पहली बार पूछताछ 25 अप्रैल, जबकि दूसरी बार 18 मई को की गई थी। पश्चिम बंगाल के शिक्षा राज्यमंत्री अधिकारी से भी सीबीआई पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा उनकी बेटी स्कूल शिक्षक की अपनी नौकरी गंवा चुकी हैं। अधिकारी ने पत्रकारों से कहा कि वह फोन पर अपने परिवार से बात नहीं कर पा रहे हैं। 

मैं घर होता तो मूड़ी खिलाता : अधिकारी
मंत्री अधिकारी ने कहा, 'ईडी अफसरों ने आज हमारे घर पहुंचने की योजना के बारे में हमें नहीं बताया। मैं 21 जुलाई को हुई तृणमूल कांग्रेस की शहीद दिवस रैली के बाद कोलकाता में ही हूं। अगर मैं वहां होता तो उन्हें मूड़ी खिलाता।'

शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष के यहां भी छापा
ईडी के अधिकारियों ने कोलकाता के जादवपुर इलाके में स्थित पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य के आवास पर भी छापेमारी की। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग की सिफारिशों पर सरकार द्वारा प्रायोजित व सहायता प्राप्त स्कूलों में समूह 'सी' और 'डी' के कर्मचारियों व शिक्षकों की भर्ती में हुई कथित अनियमितताओं की जांच कर रहा है। घोटाले में तत्कालीन शिक्षा मंत्री चटर्जी और शिक्षा राज्यमंत्री परेश चंद्र अधिकारी भी आरोपों से घिरे हैं। यह जांच कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर हो रही है। ईडी ने मामले में अवैध लेनदेन के आरोपों की जांच के लिए जांच शुरू की है।

यह भी पढ़ें :  एलजी ने केजरीवाल सरकार की नई एक्साइज पॉलिसी की CBI जांच की सिफारिश की , मनीष सिसौदिया भी फंसे

Share this story