राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में दो समुदायों के बीच टकराव के बाद अब तक 14 आरोपी गिरफ़्तार

After a clash between two communities in Jahangirpuri area

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ


नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में दो समुदायों के बीच टकराव के बाद आज बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। हालात नियंत्रण में हैं। दिल्ली की डीसीपी नॉर्थ-वेस्ट उषा रंगनानी ने बताया है कि जहांगीरपुरी हिंसा में अब तक 14 आरोपी गिरफ़्तार किए गए हैं। कल हिंसा में 8 पुलिसकर्मी और 1 नागरिक घायल हुए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया है कि एक सब-इंस्पेक्टर को गोली लगी है, उनकी हालत स्थिर है। जहांगीरपुरी में कल रात में ही सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ा दी गई थी। माहौल खराब न हो, इसके लिए जहांगीरपुरी समेत दिल्ली के कई संवेदनशील इलाकों में पुलिस और सुरक्षाकर्मियों की गश्त बढ़ा दी गई है। तकनीकी रूप से निगरानी की जा रही है और चप्पे-चप्पे पर एजेंसियों की नजर है।


विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने बताया है कि हमने घटना के संबंध में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि स्थिति अब शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। हनुमान जयंती के अवसर पर शनिवार शाम उत्तर-पश्चिम दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में जिस जगह झड़प हुई थी वहां अब भी भारी पुलिसबल मौजूद है।


जहांगीरपुरी में गर्ग स्टोर के मालिक कहते हैं कि उस समय जान बचाना भारी पड़ गया था। जब भीड़ आई थी तो वह कुछ ही सामान अंदर कर पाए थे। कुछ कैश भीड़ लूट ले गई। वह कहते हैं कि वे करीब 20 हजार रुपये कैश लूट ले गए। सामान भी लूटा गया।

भाजपा की दिल्ली इकाई के नेताओं ने झड़प को साजिश करार दिया है। उनका आरोप है कि घटना में अवैध प्रवासियों का हाथ था और उनकी भूमिका की जांच की जानी चाहिए। भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे और उनसे हिंसा की जांच का आदेश देने का आग्रह करेंगे। उन्होंने यह भी सवाल किया कि दिल्ली में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्याओं और बांग्लादेशियों की बस्ती को पानी और बिजली के कनेक्शन कैसे दिए गए? उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, 'मैं (मुख्यमंत्री) अरविंद केजरीवाल से पूछना चाहता हूं कि वह शहर में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्याओं और बांग्लादेशियों को पानी और बिजली क्यों मुहैया करा रहे हैं।'

असलम की पिस्टल मिली
दिल्ली पुलिस मामले की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रही है जिसे गृह मंत्रालय को भेजा जाएगा। पुलिस ने असलम के कब्जे से हिंसा में इस्तेमाल की गई पिस्टल बरामद करने का दावा किया है। पुलिस सूत्रों ने कहा, ‘असलम को कुछ अन्य लोगों के साथ पकड़ा गया है। उसने धार्मिक स्थल के बाहर गोलियां चलाईं। हमने हथियार बरामद कर लिए हैं और असलम से उसके सहयोगियों के बारे में और जानने के लिए पूछताछ कर रहे हैं। उसे अंसार ने उकसाया था। गिरफ्तार अंसार को मामले में मास्टरमाइंड माना जा रहा है।’

गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों के नाम
1. अंसार
2. मोहम्मद असलम
3. शहज़ाद
4. मुख़्तार अली
5. मोहम्मद अली
6. आमिर
7. अक्सार
8. नूर आलम
9. ज़ाहिद
10. ज़ाकिर
11. अकरम
12. इम्तियाज़
13. मोहम्मद अली
14. जहीर

उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा के मामले में रविवार दोपहर तक कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। शनिवार शाम को दो समुदाय के लोगों के बीच पथराव हुआ था और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। DCP (उत्तर-पश्चिम) उषा रंगनानी ने बताया कि IPC की धारा 307 (हत्या का प्रयास), 120 बी (आपराधिक साजिश), 147 (दंगा) और हथियार अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर पत्‍थर चल गए, दिल्‍ली के जहांगीरपुरी में अब माहौल कैसा है, तस्‍वीरों में देखिए
-
जहांगीरपुरी में सब्‍जी के एक ठेले पर ग्राहकों का इंतजार करती महिला। पीछे पुलिसकर्मियों की टीम दिख रही है। इलाके में भारी फोर्स तैनात है।

-
दिल्‍ली के जहांगीरपुरी में फिलहाल शांति है मगर लोगों के चेहरों पर एक अजीब सी घबराहट देखी जा सकती है।

-
लोग शनिवार की हिंसा को लेकर अटकलें लगाते रहे। दिल्‍ली पुलिस ने लोगों से अफवाहों पर ध्‍यान न देने की अपील की है।

-
सिक्‍योरिटी फोर्सेज लगातार स्‍थानीय लोगों से बात कर यह पता लगाने की कोशिश में हैं कि शनिवार को हिंसा आखिर भड़की कैसे।

-
दिल्‍ली के जहांगीपुरी में रविवार को शांति बनी हुई है। अधिकारियों ने इलाके में फ्लैग मार्च किया।

-
स्‍पेशल पुलिस कमिश्‍नर (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक ने न्‍यूज एजेंसी IANS से कहा कि हमने घटना के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर ली है और जांच शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि स्थिति अब शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है।

-14-
जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती हिंसा के सिलसिले में 14 संदिग्‍ध गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें से एक अंसार को पूरे केस का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है।

-
शुरुआत में पुलिस ने नौ लोगों को हिरासत में लिया था और बाद में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया गया। FIR में अंसार का नाम लिया गया है।

-
अंसार ने कथित तौर पर लोगों को जुलूस रोकने के लिए उकसाया और पथराव करने को कहा।

-
पुलिस ने एक और संदिग्‍ध, असलम के कब्जे से हिंसा में प्रयुक्त पिस्टल बरामद करने का दावा किया है।

खबर है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल या क्राइम ब्रांच जहांगीरपुरी हिंसा मामले को अपने हाथ में ले सकती है। इस हिंसा में आठ पुलिसकर्मी और एक नागरिक घायल हो गए। हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया था जिससे हिंसा भड़क गई। फिलहाल स्थानीय पुलिस स्पेशल सेल और क्राइम ब्रांच की टीम की मदद से मामले की जांच कर रही है, जिसे स्पेशल सेल को ट्रांसफर किए जाने की संभावना है। मामले की जांच के लिए पुलिस की 10 टीमों का गठन किया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘कुल 9 व्यक्ति (8 पुलिस कर्मी और 1 नागरिक) घायल हो गए। सभी को बाबू जगजीवन राम मेमोरियल अस्पताल ले जाया गया। एक एसआई को गोली लगी थी। उनकी हालत स्थिर है।’

यह भी पढ़ें :    दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के मौके पर शोभायात्रा पर पथराव, हंगामा , गाड़ियों में भी तोड़फोड़ , इलाके में तनाव का माहौल

Share this story