भीषण ठंड का अलर्ट : राजधानी दिल्ली में पारा लुढ़ककर पहुंचा 1.5 डिग्री, उत्तर भारत के कई शहरों में दो से नीचे, भीषण ठंड का अलर्ट

भीषण ठंड का अलर्ट : राजधानी दिल्ली में पारा लुढ़ककर पहुंचा 1.5 डिग्री, उत्तर भारत के कई शहरों में दो से नीचे, भीषण ठंड का अलर्ट
यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे रहा। यूपी के कानपुर व चुर्क में न्यूनतम पारा दो डिग्री व बरेली में 2.9 डिग्री दर्ज किया गया।  मौसम विभाग के अनुसार, कड़ाके की ठंड अभी जारी रहने का अनुमान है। 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली ।  बर्फ से ढके हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं से दिल्ली समेत उत्तर, पश्चिमोत्तर और मध्य भारत भीषण सर्दी की चपेट में हैं। दिल्ली के रिज क्षेत्र में शनिवार को न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 1.5 डिग्री तक चला गया। हालांकि दिल्ली का औसत न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री दर्ज किया गया जो इस सीजन में सबसे कम रहा। 

वहीं यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे रहा। यूपी के कानपुर व चुर्क में न्यूनतम पारा दो डिग्री व बरेली में 2.9 डिग्री दर्ज किया गया।  मौसम विभाग के अनुसार, कड़ाके की ठंड अभी जारी रहने का अनुमान है। यूपी, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ इलाकों, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में दो-तीन दिन तक कहीं घना, तो कहीं अत्यधिक घना कोहरा छाया रहेगा। जनवरी के दूसरे हफ्ते में जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बारिश व बर्फबारी की भी संभावना है।

हवा भी खराब...नोएडा का एक्यूआई 433 : 
दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 359 रहा, जो शुक्रवार के 400 की तुलना में कुछ ठीक है। सफर के अनुसार सबसे जहरीली हवा नोएडा में रही और वहां एक्यूआई 433 पर पहुंच गया।


भीषण ठंड का रेड अलर्ट
मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि ने बताया कि उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में 24 से 48 घंटे के दौरान भीषण ठंड को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने लोगों से बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।  

32 ट्रेनें सात घंटे तक लेट
दिल्ली समेत उत्तर भारत में घने कोहरे से लंबी दूरी की 32 ट्रेनें एक से सात घंटे की देरी से चलीं। इनमें प्रयागराज-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेेस, काठगोदाम-जैसलमेर रानीखेत, एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-नई दिल्ली तमिलाडु एक्सप्रेस रहीं।

कहां कितना पारा

 

  • यूपी : मुजफ्फरनगर में न्यूनतम पारा 3, आगरा व फतेहपुर में 3.2 और इटावा 3.8 डिग्री सेल्सियस।
  • राजस्थान : चूरू में शून्य, पिलानी में 0.6, सीकर में 1.0, करनौली में 1.2, बनस्थली में 1.7 डिग्री। 
  • हरियाणा : हिसार व नारनौल में 2-2 डिग्री, मप्र के छतरपुर में शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री रहा।  
  • कश्मीर : श्रीनगर में माइनस 1.4 डिग्री, गुलमर्ग में -2.6 डिग्री।

34 घरेलू उड़ानों में देरी 
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से 34 घरेलू उड़ानों में देरी हुई। 12 उड़ानें देर से आईं। दृश्यता 25-50 मीटर होने से दिक्कत हुई। यात्रियों से घर से निकलने से पहले उड़ानों के बारे में जानकारी लेने की सलाह दी गई है।

कश्मीर का मौसम: दो बैक-टू-बैक पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) शनिवार शाम से जम्मू-कश्मीर को प्रभावित करेंगे और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बर्फबारी होगी। इससे नेशनल हाइवे पर ट्रैफिक बाधित हो सकता है। 7 जनवरी की रात के दौरान ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी और जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी और हल्की बारिश की संभावना है। 8 और 9 जनवरी के दौरान मध्य और उच्च क्षेत्रों में मध्यम हिमपात हो सकता है। 9 जनवरी की दोपहर से 11 जनवरी की दोपहर तक, कश्मीर के अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना के साथ बादल छाए रहने की संभावना है। 11 जनवरी की दोपहर से 13 जनवरी की दोपहर तक दूसरे डब्ल्यूडी के प्रभाव में जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना के साथ मौसम में बादल छाए रहने और 12-13 जनवरी के दौरान मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना है।

 

Share this story