महाराष्ट्र में सियासी संकट : एकनाथ शिंदे सहित बागी विधायकों ने गुवाहाटी में डेरा डाला

Political crisis in Maharashtra: Rebel MLAs including Eknath Shinde camped in Guwahati

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 
 

मुंबई। महाराष्ट्र में सियासी संकट दूसरे दिन भी जारी है। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे  का दावा है कि उनके पास 41 विधायक हैं और वे सभी को लेकर सूरत से असम पहुंच चुके हैं। महाराष्ट्र में एमएलसी चुनाव के बाद ही बगावत हुई और शिवसेना के मंत्री एकनाथ शिंदे सहित बागी विधायकों को सूरत से असम के गुवाहाटी भेज दिया गया है। दावा किया जा रहा है कि शिंदे के साथ शिवसेना, NCP और निर्दलीयों को मिलाकर 41 विधायक हैं। इस बीच शिंदे ने उद्धव ठाकरे को भाजपा से गठबंधन करने का अल्टीमेटम दिया है।  

अभी 42 विधायक उद्धव सरकार के खिलाफ
शिवसेना के दो और विधायक संजय राठौर और योगेश कदम एकनाथ शिंदे के समर्थन में आ गए हैं और वे मुंबई से गुवाहाटी के लिए रवाना हो गए हैं। इस तरह अब तक 42 विधायक उद्धव सरकार के खिलाफ खड़े नजर आ रहे हैं। शाम तक यह आंकड़ा 50 तक जा सकता है।

इससे पहले एकनाथ अपने 40 विधायकों के साथ स्पेशल फ्लाइट से बुधवार सुबह 6.20 बजे सूरत से गुवाहाटी पहुंचे। भाजपा के नेताओं ने उन्हें रिसीव किया। एयरपोर्ट के बाहर तीन बसों से उन्हें होटल ले जाया गया। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए।
 
महाराष्ट्र के राज्यपाल कोरोना संक्रमित
महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संग्राम के बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के कोरोना संक्रमित होने की सूचना है। जानकारी के अनुसार उन्हें एचएन रिलायंस हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। हालांकि राज्यपाल कोश्यारी के बारे में हेल्थ अपडेट का अभी इंतजार किया जा रहा है।

 
10 बजे होगी कांग्रेस नेताओं की बैठक
महाराष्ट्र के सियासी संकट का समाधान तलाशने के लिए मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को मुंबई भेजा गया है। माना जा रहा है कि आज सुबह 10 बजे कांग्रेस नेताओं की बैठक होगी। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पार्टी नेताओं के साथ राज्य के राजनैतिक हालात पर बातचीत करेंगे। माना जा रहा है कि एनसीपी के भी कुछ विधायक शिंदे के संपर्क में हैं, ऐसे में यह देखा जा सकता है कि इस बैठक का नतीजा क्या निकलता है। 

 
महाराष्ट्र के विधायकों से मिलने पहुंचे असम के सीएम
असम में गुवाहाटी हवाई अड्डे पर महाराष्ट्र के विधायकों के पहुंचने से पहले राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने आज सुबह गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल का दौरा किया, जहां महाराष्ट्र से आए विधायक ठहरे हैं। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा विधायकों से भी मुलाकात करेंगे।

 
लड़ाई में अकेले पड़ रहे उद्धव ठाकरे
महाराष्ट्र में एमवीए सरकार का खतरा कम होने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है। सूत्रों की मानें तो शिवसेना के एक और विधायक ने उद्धव का साथ छोड़ दिया है। सूचना है कि रामदास कदम के बेटे योगेश कदम भी कुछ देर में गुवाहाटी पहुंचने वाले हैं। रामदास कदम पूर्व की फड़नवीस सरकार में मंत्री रह चुके हैं। 

 
दोपहर 1 बजे महाराष्ट्र कैबिनेट की आपात बैठक
शिवसेना में हुई बगावत के बाद महाराष्ट्र की एमवीए सरकार गिर सकती है। हालांकि उद्धव ठाकर व उनकी पार्टी पूरी कोशिश कर रही है लेकिन हालात नहीं सुधर रहे। इस बीच महाराष्ट्र कैबिनेट की मीटिंग आज दोपहर में एक बजे करीब होने वाली है। सीएम उद्धव ठाकरे ने यह आपात बैठक बुलाई है। 

 
बीजेपी विधायक ने शिवसेना विधायकों को किया रिसीव
अब यह साफ हो चुका है कि महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार बनाने की फिराक में है। यही कारण है कि गुवाहाटी पहुंचकर शिंदे ने कहा है कि शिवसेना के 40 विधायक मेरे साथ हैं। हम लोग बालासाहेब के हिंदुत्व को आगे लेकर जाएंगे। वहीं सूत्रों की मानें तो असम के एक बीजेपी विधायक ने शिवसेना के बागी विधायकों की अगवानी की है। 
 
गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू में ठहरे बागी
महाराष्ट्र के विधायकों का एक समूह गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल में पहुंचा है। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने गुवाहाटी पहुंचने पर कहा कि यहां पर 40 विधायक मौजूद हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उद्धव ठाकरे को एनसीपी-कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनानी चाहिए।
 
 
 यह भी पढ़ें :   महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट : उद्धव ठाकरे की एकनाथ शिंदे से फोन पर बातचीत , नहीं बनी बात

Share this story