नवाब मलिक गिरफ्तार , अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद से कनेक्शन का आरोप , PMLA कोर्ट में पेश

Nawab Malik arrested, accused of connection with underworld don Dawood

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ 


मुंबई। महाराष्ट्र राज्य सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक, उन्हें अंडरवर्ल्ड से रिश्तों के आरोप में पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया है। उनका नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर ने लिया था। प्रवर्तन निदेशालय की टीम बुधवार सुबह 7.45 बजे पूछताछ के लिए उन्हें लेकर मुंबई स्थित दफ्तर पहुंची थी।

प्रवर्तन निदेशालय सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ में नवाब मलिक अधिकारियों का सहयोग नहीं कर रहे थे, इसी कारण उन्हें गिरफ्तार किया गया है। मलिक को अरेस्ट कर प्रवर्तन निदेशालय की टीम अस्पताल ले गई, जहां उनकी मेडिकल जांच कराई गई। अब उन्हें स्पेशल PMLA कोर्ट में पेश करने के लिए ले जा रहे हैं।

शरद पवार ने फोन पर की उद्धव ठाकरे से बात 

मुख्यमंत्री के ऑफिशियल आवास वर्षा पर CM उद्धव ठाकरे और राज्य के गृहमंत्री के बीच एक बैठक शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में नवाब मलिक की गिरफ्तारी के मुद्दे पर चर्चा हो रही है। इससे पहले NCP सुप्रीमो शरद पवार ने भी नवाब की गिरफ्तारी के मुद्दे पर उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की है। यह भी जानकारी सामने आ रही है की शाम को पवार और सीएम ठाकरे के बीच वर्षा बंगले पर एक मीटिंग भी हो सकती है।

गिरफ्तारी के बावजूद मलिक का अंदाज नवाबों वाला, बोले- डरेंगे नहीं, लड़ेंगे और जीतेंगे​​​​

नवाब मलिक को जब ED पूछताछ के लिए घर से दफ्तर ले जा रही थी, तब उनकी बॉडी लैंग्वेज अचीवर वाली थी। इसके बाद जब उन्हें गिरफ्तारी के बाद ED दफ्तर के बाहर लाया गया तो उन्होंने बाहर निकलते हुए हाथ उठाकर मुक्का बांधा और जोरदार पंच के साथ हवा में लहराया।

घर के गेट से गाड़ी तक मलिक ने चेहरे पर बड़ी मुस्कान बनाए रखी। इस दौरान वे मीडिया की तरफ हाथ उठाकर लहराते भी रहे। मेडिकल जांच के लिए अस्पताल जाने के दौरान मलिक ने मीडिया से कहा कि डरेंगे नहीं, लड़ेंगे और जीतेंगे।

नवाब मलिक की गिरफ्तारी के लिए ED के असिस्टेंट डायरेक्टर नीरज कुमार की तरफ से जारी किया गया अरेस्ट ऑर्डर।

गिरफ्तारी के बाद राजनीतिक गलियारे में भी गर्मी
नवाब मलिक की गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारे में भी गहमागहमी शुरू हो गई है। इस कार्रवाई पर कांग्रेस ने सवाल उठाया है। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री व कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि ये निचले स्तर की राजनीति है। केंद्रीय एजेंसी जानबूझकर लोगों को परेशान कर रही है।

उधर, भाजपा ने उद्धव सरकार पर हमला बोला है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि मलिक महाराष्ट्र कैबिनेट से इस्तीफा दें। उन्होंने गिरफ्तारी के सवाल पर कहा कि जैसी करनी, वैसी भरनी।

मलिक पर अंडरवर्ल्ड से जमीन खरीदने का आरोप
9 नवंबर 2021 को महाराष्ट्र के पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस ने नवाब मलिक के अंडरवर्ल्ड से रिश्ते का सनसनीखेज खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि नवाब मलिक ने दाऊद इब्राहिम के गैंग से जमीनें खरीदीं। ये जमीनें मुंबई में ब्लास्ट करने के आरोपियों की हैं। पूर्व CM ने आरोप लगाया कि सरदार शाह वली खान और हसीना पारकर के करीबी सलीम पटेल के नवाब मलिक के साथ व्यवसायिक संबंध हैं। इन दोनों ने नवाब मलिक के रिश्तेदार की एक कंपनी (Solidus company) को मुंबई के LBS रोड पर मौजूद करोड़ों की जमीन कौड़ियों के दाम में बेची।

फडणवीस के मुताबिक जमीन की बिक्री सरदार शाह वली खान और सलीम पटेल ने की थी। नवाब मलिक भी इस कंपनी से कुछ समय के लिए जुड़े हुए थे। कुर्ला के LBS रोड पर मौजूद 3 एकड़ जमीन सिर्फ 20-30 लाख में बेची गई, जबकि इसका मार्केट प्राइस 3.50 करोड़ से ज्यादा था। पूर्व CM ने इसके सभी सबूत सेंट्रल एजेंसीज को देने की बात भी कही थी। माना जा रहा है कि इसी मामले में कार्रवाई करते हुए ED की टीम ने मलिक को पूछताछ के लिए उठाया है। हालांकि ED की ओर से इस पर अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

ED ऑफिस के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

ED ऑफिस के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी पूछताछ संभव
मलिक को लेकर एक थ्योरी यह भी सामने आ रही है कि दाऊद के भाई इकबाल कासकर ने ED की पूछताछ में उनका नाम लिया है। कासकर शुक्रवार को जेल से गिरफ्तार होने के बाद ED की कस्टडी में है। दाऊद इब्राहिम और उसके करीबी लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच चल रही है। कासकर को सात दिनों के लिए ED की हिरासत में भेज दिया गया है।

सूत्रों की मानें तो कासकर और मलिक की कंपनी के बीच एक जमीन की लेनदेन के सबूत ED को मिले हैं। इस मामले में ED ने 2 बिल्डरों को समन भी जारी किया है।

ED की टीम सुबह 7.45 बजे से मंत्री मलिक से पूछताछ कर रही थी।

ED की टीम सुबह 7.45 बजे से मंत्री मलिक से पूछताछ कर रही थी।

आवाज उठाने वालों को डराया जा रहा है: राउत
शिवसेना सांसद संजय राउत ने ED की कार्रवाई पर कहा, 'जो कोई भी BJP और केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी आवाज उठाता है उसे केंद्रीय जांच एजेंसियों के जरिए डराने-धमकाने का काम काफी दिनों से शुरू है। आज भी ED ने वही किया है, लेकिन मेरा सवाल यह भी है कि आखिर सिर्फ महाविकास अघाड़ी के नेताओं पर ही ED के अधिकारियों की कार्रवाई क्यों हो रही है? क्या BJP के नेताओं पर कोई भी मामला नहीं है। या वह सब बिल्कुल दूध के धुले हुए हैं। मुझे पूरा यकीन है कि शाम तक नवाब मलिक घर जरूर लौटेंगे। 2024 के बाद इन सब की भी जांच होगी। आने वाले दिनों में मैं कई BJP नेताओं और अधिकारियों के बारे में खुलासा करूंगा। इसके लिए भले ही मुझे कितनी भी बड़ी कीमत क्यों न चुकानी पड़े।'

यह BJP की पोल खोलने का बदला है: पाटिल
कैबिनेट मंत्री जयंत पाटिल ने कहा, 'किसी भी प्रकार की पूर्व सूचना न देते हुए नवाब मलिक को पूछताछ के लिए ED कार्यालय ले जाया गया है। नवाब मलिक ने बीते दिनों जिस तरह से BJP के नेताओं की पोल खोल की थी, उसी का बदला अब लिया जा रहा है।'

मुझे भी बदनाम करने की हुई थी कोशिश: शरद पवार
NCP सुप्रीमो शरद पवार ने कहा, 'जिस तरह से एजेंसीज का गलत इस्तमाल लगातार हो रहा है, उसे देखते हुए हमें लग रहा था कि ये आज नहीं तो कल जरूर होगा। नवाब मलिक लगातार बोल रहे हैं, इसलिए कोई न कोई मामला निकालकर उन्हें परेशान किया जाएगा ये हमें पता था। अगर कोई मुस्लिम कार्यकर्ता है तो ये दाऊद का नाम लेने लगते हैं, बिना किसी सबूत के। जब मैं CM था तब मुझे भी इसी तरह बदनाम करने की कोशिश हुई थी। जो भी केंद्र या इन एजेंसीज के खिलाफ बोलता है, उसे परेशान करने की कोशिश की जाती है। वही बात यहां भी हुई है।"

हमें लगातार डराने की कोशिश हो रही है: सुप्रिया सुले
सुप्रिया सुले ने कहा, 'मेरी मलिक के परिवार से बातचीत हुई। मलिक कैबिनेट मंत्री है, मेरी जानकारी के मुताबिक उन्हें पहले कोई नोटिस नहीं दी गई थी। जांच में सहयोग करने की बात मलिक ने की है। ट्वीटर के जरिए धमकी दे रहे थे कि इसको नोटिस आएगा उसको आएगा, ये कोई नई बात नहीं है। MVA सरकार के नेता हो या देश के अन्य नेता, पिछले कुछ समय से लगातार ED और अन्य एजेंसियों के नोटिस, धमकियां आ रही हैं। मैंने संसद में भी ये मुद्दा उठाया था। नवाब मलिक लगातार सच बोल रहे थे। इसलिए शायद उनकी आवाज दबाने के लिए ये किया गया हो सकता है।'

प्रियंका चतुर्वेदी ने UP चुनावों से मलिक की गिरफ्तारी को जोड़ा
नवाब मलिक की गिरफ्तारी को शिवसेना प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने यूपी चुनाव से जोड़ा है। शिवसेना सांसद ने कहा, 'बीजेपी का नरेटिव सेट करने में लगी हैं केंद्रीय एजेंसियां' उन्होंने कहा,'ED, IT, NCB, CBI, पाकिस्तान और दाऊद यह सभी बीजेपी के कैंपेन टूल बन चुके हैं। बीजेपी इनका इस्तेमाल समय-समय पर नैरेटिव सेट करने के लिए करती है। सुशांत सिंह राजपूत के केस में महाराष्ट्र ने सीबीआई को एक्सपोज करने का काम किया है। हमने ड्रग्स मामले में एनसीबी का पर्दाफाश किया और आज ईडी खुद को बीजेपी का विस्तारित विभाग बन गई है।'

जिसने खीर नहीं खाई उसे नहीं डरना चाहिए: आशीष शेलार
नवाब मलिक मामले पर BJP नेता आशीष शेलार ने ट्वीट कर कहा, "जिसने खीर नहीं खाई है, उसे डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आपने खीर खाई है तो आप कितना भी मासूम चेहरा बना लें, दिखावा कर लें फिर भी आप डूबेंगे ही।'

मुंबई में बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़ मनाया जश्न।

मुंबई में बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़ मनाया जश्न।

नवाब मालिक की गिरफ्तारी पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न
मालिक की गिरफ्तारी के बाद भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मुंबई में मनाया जश्न। भारतीय जनता युवा मोर्चा उत्तर मुंबई के अध्यक्ष अमर शाह ने कहा-आज एक देशद्रोही गिरफ्तार हुआ है। जिसका संबंध बम ब्लास्ट के आरोपी दाऊद इब्राहिम है। यह पैसे के लेन-देन में सहभागी रह चुका है। नवाब मालिक वही राज्य मंत्री है जो देवेंद्र फडणवीस, मोहित कंबोज जैसे बीजेपी के नेताओं पर आरोप लगा रहा था।

 यह भी पढ़ें : 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के पृथकतावादी विद्रोही इलाक़े को स्वतंत्र राज्य की मान्यता दी

Share this story