नासा की रिपोर्ट : 22 फरवरी 2022 की दोपहर बड़ा खतरा 1000 फीट तक लंबा एस्टेरॉयड धरती पर कहीं गिर सकता है होगी भारी तबाही

NASA's report: On the afternoon of February 22, 2022, there is a great danger that an asteroid up to 1000 feet long may fall somewhere on the earth, there will be huge destruction.

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

ह्यूस्टन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया को संभावित खतरे को लेकर अलर्ट किया है। अपने रिपोर्ट में नासा ने अपने रिपोर्ट में बताया है कि 22 फरवरी 2022 को दोपहर करीब 1.24 बजे धरती से करीब 53.66 लाख किलोमीटर दूर से एक बड़ा एस्टेरॉयड निकलने वाला है। कहा है कि अगर ये एस्टेरॉयड धरती पर कहीं गिरता है तो भारी तबाही मचा सकता है। जमीन पर एटम बम जितना और समुद्र में बड़ी सुनामी जितना।


हालांकि अभी तक इसके सटीक प्रमाण नहीं मिले हैं। इसलिए इस खतरे को सिर्फ संभावित बता रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इसे एस्टेरॉयड की श्रेणी में रखा है। बताया है कि यह 623 फीट से लेकर 1410 फीट तक लंबा हो सकता है।  हालांकि 2019 में की गई एक गणना के अनुसार यह 738 फीट का है।


 

गौरतलब है कि Asteroid (455176) 1999 VF22 धरती के सबसे नजदीक अब करीब एक सदी के बाद आएगा। लेकिन कितनी दूरी होगी इसका अंदाजा अभी लगाना मुश्किल है। इसे कैटालिना स्काई सर्वे ने खोजा था।

 
कहा यह भी जा रहा है कि इस एस्टेरॉयड के वैसे तो इसके धरती से टकराने की आशंका नहीं है। लेकिन अगर यह टकराता है तो हिरोशिमा-नागासाकी पर गिरे परमाणु बम से ज्यादा तबाही मचाएगा।

 
जानकारी के लिए बता दें कि इस आकार के एस्टेरॉयड की धरती से टकराने की संभावना 6 लाख साल में एक बार होती है। किस्मत की बात ये है कि नासा ने हाल ही में DART मिशन लॉन्च किया है। बता दें कि साल 2013 में आखिरी बार धरती पर जो एस्टेरॉयड गिरा था, उसने रूस में काफी तबाही मचाई थी।

यह भी पढ़ें : 

कुशीनगर में कुयें में गिरने से 13 मरे , 12 से अधिक लोगों की हालत गंभीर

Share this story