भारी बारिश से मुंबई पानी -पानी , लोकल ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ

Mumbai water-pani, operation of local trains also affected due to heavy rains

मुंबई में अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 7 और 8 जुलाई को छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

दोपहर के आसपास विभाग ने कहा कि मुंबई शहर और उपनगरों में अगले 3-4 घंटों के दौरान तेज बारिश होने की संभावना है। डीडीजीएम क्षेत्रीय मेट्रोलॉजिकल सेंटर, मुंबई के डॉ. जयंत सरकार ने कहा कि मॉनसून पूरे महाराष्ट्र में विशेष रूप से कोंकण क्षेत्रों में सक्रिय है। विभाग के अनुसार, मॉनसून सामान्य स्थिति से थोड़ा दक्षिण में है, लेकिन इस वजह से अगले 5 दिनों तक पूरे महाराष्ट्र में व्यापक रूप से अच्छी बारिश होगी।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुम्बई। लगातार हो रही बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। एक तरफ सड़कों पर भारी जलजमाव है तो दूसरी तरफ मुम्बई की लाइफ लाइन कही जानेवाली लोकल ट्रेनों  का परिचालन भी प्रभावित हुआ है। हार्बर और सेंट्रल लाइन की ट्रेनें 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही हैं। मुम्बई सेंट्रल लाइन के सायन स्टेशन पर ट्रैक पर 2 ईंच तक पानी भर गया है। रेलवे ट्रैक पानी में डूबने से ट्रेनों की आवाजाही में देरी हो रही है। यहां तकरीबन 15 से 20 मिनट की देरी से ट्रेनें चल रही हैं। लोकल ट्रेनों में देरी से लोग परेशान हैं, प्लेटफॉर्म लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है।

अगले 24 घंटे तेज बारिश
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मुंबई में बारिश के स्थति को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे बीएमसी के डिजाजस्टर कंट्रोल रूम का जायजा लिया।  मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य प्रशासन के अधिकारियों को एहतियात बरतने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि जानमाल का कोई नुकसान न हो। 


बारिश से बाढ़ जैसे हालात
मुंबई और उसके कुछ पड़ोसी जिलों में मंगलवार सुबह भारी बारिश हुई और कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। आईएमडी ने दक्षिण कोंकण क्षेत्र और गोवा के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ और उत्तरी कोंकण, उत्तर मध्य एवं दक्षिण मध्य महाराष्ट्र तथा मराठवाड़ा क्षेत्रों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।आईएमडी के अनुसार, मराठवाड़ा क्षेत्र में आंधी, बिजली कड़कने, भारी बारिश के साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। 

एनडीआरएफ अलर्ट, मुंबई पर करीबी नजर
मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के कलेक्टर के साथ सम्पर्क में हैं। एनडीआरएफ से तैयार रहने को कहा गया है। बयान में कहा गया, ‘मुंबई की स्थिति पर भी करीबी नजर रखी जा रही है।’ रायगढ़ जिले में कुंडलिका नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। अंबा, सावित्री, पातालगंगा, उल्हास और गढ़ी नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से थोड़ा नीचे है। 

Vehicles drive through flooded street during rain showers in Mumbai on July 5, 2022.

जिला कलेक्टरों से लगातार संपर्क में हैं सीएम 
मुख्यमंत्री शिंदे ने मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव के साथ बातचीत की। जिलों के प्रभारी (गार्जियन) सचिवों को अपने जिलों में पहुंचने और स्थिति पर नजर रखने के लिए कहा गया है। बयान में कहा गया, ‘‘ भारी बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि किसी प्रकार की जानमाल की हानि न हो। मुख्यमंत्री कोंकण क्षेत्र के सभी जिला कलेक्टर के साथ सम्पर्क में हैं।’’ बयान के अनुसार, जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को भारी बारिश के मद्देनजर सतर्क रहने और एहतियात बरतने को कहा गया है। ठाणे, पालघर, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और कोल्हापुर जहां तेज बारिश हो रही है लोगों को बाढ़ आने के खतरे को लेकर आगाह कर दिया गया है।

मुंबई में 5 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट
उधर, मुंबई में अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 7 और 8 जुलाई को छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। दोपहर के आसपास विभाग ने कहा कि मुंबई शहर और उपनगरों में अगले 3-4 घंटों के दौरान तेज बारिश होने की संभावना है। डीडीजीएम क्षेत्रीय मेट्रोलॉजिकल सेंटर, मुंबई के डॉ. जयंत सरकार ने कहा कि मॉनसून पूरे महाराष्ट्र में विशेष रूप से कोंकण क्षेत्रों में सक्रिय है। विभाग के अनुसार, मॉनसून सामान्य स्थिति से थोड़ा दक्षिण में है, लेकिन इस वजह से अगले 5 दिनों तक पूरे महाराष्ट्र में व्यापक रूप से अच्छी बारिश होगी। कुछ हिस्सों में कोंकण में भारी से बहुत भारी बारिश और कोल्हापुर सतारा जिलों में अत्यधिक बारिश की संभावना है। ये दोनों जिले अगले चार दिनों के लिए रेड अलर्ट पर हैं। इन दोनों जिलों के अलावा पालघर को 8 जुलाई को रेड अलर्ट पर रखा गया है।

यह भी पढ़ें  : शिंदे के समर्थन में 164 वोट पड़े , फ्लोर टेस्ट में विश्वास मत हासिल किया

Share this story