महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई : शिदें गुट ने डिप्टी स्पीकर के नोटिस को चुनौती दी , आज मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी

shinden faction challenges deputy speaker's notice today the matter will be heard in the supreme court

संजय राउत ने कहा कि गुवाहाटी से 40 लाशें लौटेंगी, जिनका विधानसभा में पोस्टमार्टम होगा। दूसरी तरफ एकनाथ शिंदे ने बिना नाम लिए उद्धव पर पलटवार किया।

वह बोले कि बालासाहेब की शिवसेना दाऊद से संबंध रखनेवाले शख्स का समर्थन कैसे कर सकती है।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई। महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई बढ़ती ही जा रही है। आज मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। दरअसल, शिदें गुट ने डिप्टी स्पीकर के नोटिस को चुनौती दी है। दूसरी तरफ नेताओं का वार-पलटवार जारी है। संजय राउत का एक बयान कल दिनभर चर्चा में रहा। दूसरी तरफ शिंदे गुट ने भी पलटवार किया।

संजय राउत ने कहा कि गुवाहाटी से 40 लाशें लौटेंगी, जिनका विधानसभा में पोस्टमार्टम होगा। दूसरी तरफ एकनाथ शिंदे ने बिना नाम लिए उद्धव पर पलटवार किया। वह बोले कि बालासाहेब की शिवसेना दाऊद से संबंध रखनेवाले शख्स का समर्थन कैसे कर सकती है।


'ज़िंदा लाश' वाले बयान पर संजय राउत की सफाई

शिवसेना नेता संजय राउत ने अपने 'ज़िंदा लाश' वाले बयान पर सफाई दी। वह बोले कि जो लोग 40-40 साल तक पार्टी में रहते हैं और फिर भाग जाते हैं, उनका ज़मीर मर गया है, तो उसके बाद क्या बचता है? ज़िंदा लाश। यह राममनोहर लोहिया साहब के शब्द हैं। मैंने किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का काम नहीं किया, मैंने सत्य कहा है।

 
सुनवाई लाइव देखेंगे बागी विधायक
 
सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई का लाइव प्रसारण शिंदे शिविर के विधायक देखेंगे। वो वकीलों को दिए गए लिंक के जरिए बड़े स्क्रीन पर सुनवाई देखेंगे।

सुप्रीम कोर्ट में बागी गुट की दो अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई होगी। एक याचिका एकनाथ शिंदे की ओर से जारी की गई है, जबकि दूसरी याचिका बागी विधायक भरत गोगावले की ओर से दायर की गई है। दोनो्ं ही याचिकाओं में डिप्टी स्पीकर के फैसले को चुनौती दी गई है। सबसे पहले दो उस नोटिस को चुनौती दी गई है जिसमें 16 बागियों की सदस्यता समाप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहीं, शिंदे को नेता पद से हटाने और अजय चौधरी को चीफ व्हिप नियुक्त करने के फैसले को भी चैलेंज किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट में एकनाथ शिंदे का पक्ष वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और एनके कॉल रखेंगे जबकि उद्धव कैंप की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी और देवदत्त कामत पैरवी करेंगे। शिंदे कैंप का दावा है कि उनके पास शिवसेना के 39 विधायक हैं, जबकि उद्धव के पास महज 16 विधायक हैं, ऐसे में नेता पद से हटाने और चीफ व्हिप नियुक्त करने का अधिकार उद्धव का नहीं बल्कि शिंदे का होना चाहिए।
 

बागी विधायकों के साथ मीटिंग करेंगे शिंदे
 
गुवाहाटी में बागी विधायकों के साथ आज एकनाथ शिंदे एक मीटिंग करेंगे. यह मीटिंग दोपहर 2 बजे होगी। 
 
ठाणे में जुटेंगे शिंदे कैंप समर्थक
 
महाराष्ट्र में अबतक सड़क पर शिवसेना के कार्यकर्ता ही शिंदे कैंप के खिलाफ प्रदर्शन करते दिख रहे थे। लेकिन अब शिंदे समर्थक भी सड़कों पर आने का ऐलान कर रहे हैं। ये लोग 10 बजे ठाणे में जुटेंगे।

सुप्रीम कोर्ट में आज कौन किसकी तरफ से पेश होगा?
 
सीनियर एडवोकेट और पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे - एकनाथ शिंदे और कैंप के लिए
सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल- महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर के लिए
वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ अभिषेक मनु सिंघवी - शिवसेना (उद्धव खेमे) के लिए
वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत- महाराष्ट्र सरकार के लिए
सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता - भारत सरकार के लिए
 
महाराष्ट्र की राजनीति में आज क्या संभव?
 
महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल तेज है। आज सुप्रीम कोर्ट में एकनाथ शिंदे और भारत गोगावले की दो अर्जियों पर सुनवाई होनी है। पहली अर्जी में बागी विधायकों को अयोग्य बताने वाले नोटिस को गलत बताया गया है। दूसरी अर्जी में सुरक्षा की मांग हुई है।

दूसरी तरफ आज विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस दिल्ली आ सकते हैं। यहां वह अमित शाह से मीटिंग करेंगे।

उद्धव ठाकरे गुट और शिंदे गुट भी अपनी अलग-अलग मीटिंग्स करेगा। ये मीटिंग सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद हो सकती हैं।

 एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से दो बार की बात
 
शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने मनसे (महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना) प्रमुख राज ठाकरे से दो बार फोन पर बात की। शिंदे ने ठाकरे से महाराष्ट्र की हालिया राजनीतिक स्थिति के बारे में बात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली। इस बात की पुष्टि मनसे के एक नेता ने की है।


8 मंत्रियों ने छोड़ा उद्धव का साथ
 
शिंदे गुट लगातार मजबूत होता जा रहा है। शिवसेना के 39 विधायकों का समर्थन अबतक शिंदे को मिल चुका है। वहीं उद्धव के पास सिर्फ 16 विधायक बचे हैं। कल उदय सामंत भी गुवाहाटी पहुंच गये थे। शिंदे गुट में शामिल होने वाले यह 8वें मंत्री थे।
 
सुप्रीम कोर्ट में आज दो याचिकाओं पर सुनवाई
 
महाराष्ट्र के युद्ध में आज सुप्रीम कोर्ट में कानूनी लड़ाई होगी। डिप्टी स्पीकर के नोटिस को शिंदे गुट की चुनौती दी है। सुप्रीम कोर्ट की जंग में दोनों पक्षों ने ताकत झोंकी है। शिंदे गुट की तरफ से हरीश साल्वे तो शिवसेना की तरफ से अभिषेक मनु दलील रखेंगे। डिप्टी स्पीकर ने 16 बागी विधायकों को अयोग्यता का नोटिस थमाया है। इसके खिलाफ शिंदे गुट ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। बागी विधायकों ने खुद के और परिवार के लिए कोर्ट से सुरक्षा मुहैया कराए जाने की मांग भी की है।

  
बागी विधायकों पर शिवसेना का तंज- ये 50-50 करोड़ में बेचे गये बैल हैं

सामना के जरिए शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है। लिखा गया है कि गुवाहाटी प्रकरण में भाजपा की धोती खुल ही गई। दावा किया गया कि देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे की वडोदरा में गुप्त मीटिंग हुई थी, जिसमें अमित शाह भी शामिल थे। आगे बागी विधायकों को 50-50 करोड़ रुपयों में बेचे गए बैल अथवा ‘बिग बुल’ बताया गया है। कहा गया कि ये लोग लोकतंत्र को लगा कलंक हैं।

यह भी पढ़ें :  महाराष्ट्र का सियासी घमासान 'बाप' तक पहुंचा , बागी विधायकों को डर मुंबई गए तो दंगों का डर

Share this story