LIVE : गुजरात में विधानसभा चुनाव : दूसरे फेज के लिए वोटिंग शुरू , पीएम मोदी ने रानिप में निशान पब्लिक स्कूल में मतदान किया

गुजरात में विधानसभा चुनाव : दूसरे फेज के लिए वोटिंग शुरू , पीएम मोदी ने रानिप में निशान पब्लिक स्कूल में मतदान किया

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

अहमदाबाद। गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। दूसरे फेज में करीब ढाई करोड़ मतदाता 833 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला करेंगे।

निशान स्कूल पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदान करने के लिए निशान स्कूल पहुंच गए हैं। उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए रानिप में निशान पब्लिक स्कूल में मतदान किया।
सड़क के दोनों किनारे खड़े हजारों लोगों ने उनका स्वागत किया। मतदान केंद्र से काफी पहले पीएम अपनी कार से उतर गए। इसके बाद वह पैदल चलते हुए आगे बढ़े। इस दौरान पीएम ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। 

 




पीएम के स्वागत में सड़क पर उमड़ा जन सैलाब
पीएम नरेंद्र मोदी वोट डालने के लिए निशान स्कूल आ रहे हैं। पोलिंग बूथ के बाहर सड़क के दोनों ओर हजारों की संख्या में लोग नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए जुटे हैं। पीएम के स्वागत में ढोल-नगारे भी बजाए जा रहे हैं।

 

हार्दिक पटेल की पत्नी बोलीं नहीं है कांटे की टक्कर
वीरमगाम से भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने कहा, "मैं सभी से मतदान करने की अपील करता हूं। बीजेपी ने कानून व्यवस्था बनाए रखी है और गुजरात के विकास के लिए काम किया है। मैं चाहता हूं कि सभी गुजराती बीजेपी को वोट दें।" हार्दिक पटेल की पत्नी किंजलबेन पटेल ने कहा कि यहां कांटे की टक्कर नहीं है। हर कोई हार्दिक के साथ है। हम नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। हार्दिक को चुनौतियां पसंद हैं और वह इस चुनौती से भी पार पा लेंगे। वह निश्चित रूप से जीतेंगे।"

वहीं, दांता से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिभाई खराड़ी सुरक्षित मिल गए हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर दावा किया था कि रविवार रात खराड़ी पर BJP के गुंडों ने तलवार से हमला किया, जिसके बाद से वे लापता हैं।

 

दूसरे फेज में दिग्गजों की किस्मत दांव पर
गुजरात में 5 दिसंबर की वोटिंग में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की किस्मत दांव पर है। वे अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी अहमदाबाद की वीरमगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा वडोदरा से भाजपा के मौजूदा विधायक मधु श्रीवास्तव के निर्दलीय चुनाव लड़ने से यहां मुकाबला रोचक हो गया है।

चुनावी मैदान में हैं 833 प्रत्याशी
दूसरे चरण में 93 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए 833 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 764 पुरुष और 69 महिलाएं हैं। उम्मीदवारों में से 285 निर्दलीय हैं। दूसरे चरण में बीजेपी और आप ने सभी 93 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस के 90 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस की सहयोगी पार्टी एनसीपी ने दो सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

26,409 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान
मतदान के लिए 26,409 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 29,000 से अधिक पीठासीन अधिकारियों और 84,000 मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। वोटिंग के लिए करीब 36 हजार ईवीएम मशीन का इस्तेमाल होगा। सभी 14 जिलों में 93 ऐसे मॉडल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिनका संचालन दिव्यांगों द्वारा किया जाएगा। 651 पोलिंग बूथ ऐसे हैं, जिनका संचालन सिर्फ महिला मतदानकर्मियों द्वारा किया जाएगा।

Share this story