PM मोदी की मौजूदगी में भूपेंद्र पटेल ने लगातार दूसरी बार गुजरात के CM का पद संभाला, 16 मंत्रियों ने भी ली शपथ

D

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

अहमदाबाद। भूपेंद्र पटेल ने आज(12 दिसंबर) लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथग्रहण समारोह गांधीनगर में हुआ। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कई अन्य VVIP की मौजूदगी रहे।

भूपेंद्र पटेल को गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलवाई।

इससे पहले गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा-नए मंत्रिमंडल को राज्य के अलग-अलग हिस्सों से प्रतिनिधियों को साथ रखते हुए संतुलित किया गया है। सरकार इस मंत्रिमंडल के आधार पर विकास करेगी। गुजरात सरकार में अभी 16 मंत्री बनाए गए हैं। इनमें 8 कैबिनेट, दो स्वतंत्र प्रभार और 6 राज्यमंत्री हैं।


जानिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • भूपेंद्र पटेल के साथ कनुभाई देसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी भाई पटेल, बलवंत सिंह राजपूत, भानुबेन बावरिया, कुबेरभाई डिंडोर, कुंवरजी बावड़िया और ​अय्यर मुलुभाई बेरा ने भी शपथ ली।
  • इन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली-हर्ष संघवी, जगदीश विश्वकर्मा।
  • ये बने राज्यमंत्री-पुरुषोत्तम सोलंकी, बच्चूभाई खाबड़, मुकेशभाई पटेल, प्रफुल्ल पानसेरिया, भीखूसिंह परमार और कुंवरजी भाई हड़पति।
  • केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आदि नेता समारोह में हिस्सा लेने यहां पहुंचे थे।


जानिए ये भी महत्वपूर्ण बात

भाजपा सूत्रों ने पहले ही कह दिया था कि प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। पटेल के साथ कुछ नए मंत्रियों के भी शपथ लेने की संभावना पहले ही जता दी गई थी।

गुजरात विधानसभा चुनाव में जिसकी मतगणना 8 दिसंबर को हुई थी, भाजपा ने 182 सदस्यीय सदन में रिकॉर्ड 156 सीटें जीतकर लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की। कांग्रेस ने 17 सीटों पर और आप ने 5 सीटों पर जीत हासिल की। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 सीट मिले थे।

जानिए भूपेंद्र पटेल के बारे में

60 वर्षीय पटेल ने चुनाव परिणामों के बाद नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए शुक्रवार को अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। शनिवार को उन्हें बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था। इसके बाद उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात की और अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

भूपेंद्र पटेल ने चुनाव में सबसे ज्यादा 1.92 लाख वोटों के अंतर से घाटलोडिया सीट जीती। लो-प्रोफाइल भाजपा नेता और कड़वा पाटीदार उप-समूह( Kadva Patidar sub-group) से सीएम बनने वाले पटेल ने सितंबर 2021 में विजय रूपाणी की जगह ली थी।

Share this story