गुजरात विधानसभा चुनाव : पिछली बार से 10 फीसदी कम वोटिंग, सौराष्ट्र 42% पर सिमटा पहले चरण में 59.24% मतदान का अनुमान 

गुजरात विधानसभा चुनाव : पिछली बार से 10 फीसदी कम वोटिंग, सौराष्ट्र 42% पर सिमटा पहले चरण में 59.24% मतदान का अनुमान
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग गुरुवार शाम 5 बजे पूरी हो गई। इस तरह 19 जिलों की 89 सीटों के लिए मैदान में उतरे 788 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। पहले चरण में करीब 59 फीसदी से ज्यादा लोगों ने मतदान किया। हालांकि अंतिम आंकड़े आने अभी बाकी हैं, क्योंकि मतदान कैंपस के अंदर मौजूद मतदाताओं की वोटिंग जारी है।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

अहमदाबाद । गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग गुरुवार शाम 5 बजे पूरी हो गई। इस तरह 19 जिलों की 89 सीटों के लिए मैदान में उतरे 788 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। पहले चरण में करीब 59 फीसदी से ज्यादा लोगों ने मतदान किया। हालांकि अंतिम आंकड़े आने अभी बाकी हैं, क्योंकि मतदान कैंपस के अंदर मौजूद मतदाताओं की वोटिंग जारी है।

 

सौराष्ट्र में दक्षिण गुजरात के मुकाबले 14 फीसदी कम वोटिंग
सौराष्ट्र-कच्छ में सिर्फ 42 फीसदी मतदान हुआ। वहीं, दक्षिण गुजरात में 56 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है। इस तरह सौराष्ट्र में दक्षिण गुजरात के मुकाबले 14 फीसदी कम वोटिंग हुई है। यहां के 12 जिलों में सिर्फ मोरबी में ही 53.75% वोट पड़े हैं। बाकी के अन्य जिलों में अब तक 50% से भी कम वोटिंग हुई है। इस तरह पाटीदार क्षेत्र में कम मतदान ने कैंडिडेट्स को असमंजस में डाल दिया है।


 


पिछली बार ज्यादा वोटिंग वाली सीटों पर हुआ था कांग्रेस को फायदा
वहीं, अब पिछले चुनाव (2017) की बात करें तो इन सीटों पर कुल 67.23% वोट पड़े थे। इस दौरान जिन सीटों पर 70 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई थी, उनमें से ज्यादातर सीटें कांग्रेस के खाते में गई थी। हालांकि वोट प्रतिशत में भाजपा ज्यादा पीछे नहीं थी।

 

70 फीसदी से ज्यादा मतदान वाली 27 सीटों में 14 कांग्रेस और 11 बीजेपी ने जीती थी
2017 के चुनाव में कपराडा, नीजर, मांडवी (एसटी), व्यारा, वांसदा, नंदोद, सोमनाथ, वंकानेर, टंकारा, जसदण, डांग्स, मोरबी, जंबुसर, तलाला में कांग्रेस प्रत्याशियों को जीत मिली थी। वहीं, भाजपा ने जेतपुर (राजकोट), अंकलेश्वर, मांडवी, नवसारी, जलालपोर, धरमपुर, मंगरोल (एसटी), महुवा (एसटी), वागरा, गनदेवी, बरदोली सीटों पर अपना परचम लहराया था। वहीं अन्य दो सीटें डेडीआपाडा और झगडिया भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के खाते में गई थीं।

 

इन 89 सीटों पर ऐसा रहा था 2017 का रिजल्ट

भाजपा 58
कांग्रेस 26
बीटीपी 2
निर्दलीय 3

 

इस बार 788 उम्मीदवार मैदान में
राज्य के 19 जिलों में आने वाली इन सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले फेज में दो करोड़ से ज्यादा वोटर्स को अपने मत का इस्तेमाल करना था। पहले फेज की कुल 89 सीटों में से भाजपा के पास सबसे ज्यादा 58, कांग्रेस के पास 26 और BTP के पास 2, NCP के पास एक सीट है।

  • भरूच जिले की झघडिया विधानसभा में आने वाले केसर गांव के ग्रामीणों ने मूलभूत सुविधाओं के अभाव में चुनाव का बहिष्कार किया। नेताओं-अधिकारियों की समझाइश के बावजूद एक भी वोट नहीं पड़ा।
  • नवसारी जिले के वासंदा में कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। इसमें वासंदा के BJP कैंडिडेट पीयूष पटेल जख्मी हो गए।
  • जामनगर नॉर्थ सीट से भाजपा कैंडिडेट रीवाबा जडेजा और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा ने राजकोट में मतदान किया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने अमित शाह ने गुरुवार को मतदाताओं से बड़ी तादाद में वोटिंग की अपील की थी।
  • गुजरात के मिनी अफ्रीका कहने जाने वाले जम्बूर गांव में पहली बार लोग वोट डाले गए। यहां उनके लिए स्पेशल ट्राइबल बूथ बनाया गया था।

यह भी पढ़ें : आज 1 दिसंबर से देशभर में कई बदलाव : ATM से पैसा निकालने का नया नियम , जानें क्या - क्या बदल गया

Share this story