असम में बाढ़ से हाहाकार ,मेघालय और त्रिपुरा में भी बाढ़ का कहर

Flood wreaks havoc in Assam, floods wreaks havoc in Meghalaya and Tripura

राज्य के रोजई जिले में 113 बाढ़ प्रभावित लोगों को ले जा रही एक देसी नाव पलट गई, जिसकी वजह से एक महिला और चार साल के बच्चे की मौत हो गई।

गुवाहाटी के कई इलाकों सहित कछार, करीमगंज, हैलाकांडी, गोलपारा, दक्षिण सलमारा, दीमा हसाओ और कामरूप जिलों के कुछ हिस्सों में  भूस्खलन होने की खबर है। 

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ

गुवाहाटी। असम में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है।  असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने एक विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटे में बाढ़ और भूस्खलन से 8 और लोगों की मौत हो गई है।  इसे मिलाकर अब तक राज्य में मरने वालों की कुल संख्या 62 हो गई है।  आठ में से 2 लोग करीमगंज जिले में और 1 व्यक्ति हैलाकांडी जिले में भूस्खलन की वजह से जिंदा दब गया और मौके पर ही मौत हो गई।  वहीं बाढ़ के पानी में डूबने से छह लोगों की जान चली गई।  राज्य के 32 जिलों में 4,291 गांवों में 30 लाख से अधिक प्रभावित हुए हैं। 

Army soldiers evacuate flood-affected villagers following heavy monsoon rainfalls in Rangia of Kamrup district, in India's Assam state on June 18,...

एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते शनिवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कई राहत शिविरों का दौरा किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम सरमा को फोन कर राज्य में बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली।  पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री को केंद्र से राज्य को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।  सीएम इस बात की जानकरी खुद ट्वीट कर दी।  उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने उन्हें सुबह 6 बजे बाढ़ की स्थिति के बारे में जानकारी ली और प्राकृतिक आपदा की वजह से लोगों को हो रही परेशानियों पर अपनी चिंता जताई। 

Flood affected people coming towards a safer place using a banana raft, at a village on June 17, 2022 in Barpeta, India. Assam flood situation...

इसी बीच सीएम सरमा ने राज्य के कामरूप जिले के रंगिया क्षेत्र का दौरा किया।  उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं कि वे फौरन संवेदनशील क्षेत्रों में रह रहे लोगों को राहत शिविरों से निकालें।  सीएम ने यह भी कहा कि सेना मदद के लिए हमेशा तैयार हैं वहीं एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान लगातार प्रभावित लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा रहे हैं। 

कई इलाकों में भूस्खलन
इधर राज्य के रोजई जिले में 113 बाढ़ प्रभावित लोगों को ले जा रही एक देसी नाव पलट गई, जिसकी वजह से एक महिला और चार साल के बच्चे की मौत हो गई।  गुवाहाटी के कई इलाकों सहित कछार, करीमगंज, हैलाकांडी, गोलपारा, दक्षिण सलमारा, दीमा हसाओ और कामरूप जिलों के कुछ हिस्सों में  भूस्खलन होने की खबर है। 

मेघालय में 13 लोगों की मौत
असम के अलावा मेघालय और त्रिपुरा में भी बाढ़ के कहर से लोगों को जूझना पड़ रहा है।  केंद्र सरकार मेघालय में बाढ़ की स्थिति का आकलन करने के लिए एक टीम भेजने जा रही है।  बीते शुक्रवार को राज्य में बारिश और बाढ़ की वजह से 13 लोगों की मौत हो गई थी।  इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से राज्य के मुख्यमंत्री कोनरॉड संगमा से बात की थी और बाढ़ की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी दी।  अमित शाह ने मुख्यमंत्री संगमा को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। 

यह भी पढ़ें : कर्नाटक सब-इंस्पेक्टर भर्ती घोटाला : अदालत ने कहा गड़बड़ियों की गंभीरता मौत या उम्रकैद की सजा वाले अपराधों से ज्यादा , भाजपा नेता की जमानत खारिज

Share this story