देश में कोरोना के केस फिर से बढ़ने लगे : चीन से मदुरै आई महिला और उसकी 6 साल की बच्ची पॉजिटिव, IIT कानपुर का स्टूडेंट संक्रमित 

देश में कोरोना के केस फिर से बढ़ने लगे : चीन से मदुरै आई महिला और उसकी 6 साल की बच्ची पॉजिटिव, IIT कानपुर का स्टूडेंट संक्रमित

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। देश में कोरोना के केस फिर से बढ़ते दिख रहे हैं। श्रीलंका के रास्ते चीन से तमिलनाडु के मदुरै आने वाली एक महिला और उसकी 6 साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। मदुरै के जिला कलेक्टर ने बताया कि दोनों को आइसोलेट कर दिया गया है और उनके कोविड सैंपल को आगे की जांच के लिए लैब भेजा गया है।

दूसरी तरफ, कानपुर में सोमवार को IIT का एक छात्र कोरोना पॉजिटिव मिला है। दो दिन पहले वह कोलकाता से IIT कैंपस लौटा था। पॉजिटिव आने के बाद उसे आइसोलेट कर दिया गया है। कानपुर में 48 घंटे में दूसरा पॉजिटिव केस है। इससे पहले 25 दिसंबर को दिल्ली से लौटा युवक कोविड पॉजिटिव पाया गया था। 

वहीं, बिहार के गया में मंगलवार को कोरोना के 5 पॉजिटिव केस मिले। इस बात की पुष्टि सीविल सर्जन डा रंजन कुमार सिंह ने की है। इसी के साथ गया में कुल 16 कोरोना पॉजिटिव हो गए। इस 16 में से 11 विदेशी हैं और 5 गया के डुमरिया के रहने वाले हैं।

 

बेंगलुरु में विक्टोरिया अस्पताल के ICU में मॉक ड्रिल के दौरान एक युवक को अस्पताल में भर्ती किया गया।

आगे बढ़ने से पहले अब तक की कोरोना अपडेट्स पढ़ें...

  • भारतीय इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने बीमा कंपनियों से कहा है कि वे भारत में कोरोना की तीनों डोज ले चुके लोगों को नॉर्मल और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के रिन्यूवल पर छूट देने पर विचार करें।
  • कोरोना की पहली नेजल वैक्सीन को मंजूरी देने के चार दिन बाद केंद्र सरकार ने इसकी कीमत तय कर दी है। भारत बायोटेक की यह वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में 325 रुपए में लगवाई जा सकेगी। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए 800 रुपए चुकाने होंगे। यह वैक्सीन जनवरी के आखिरी हफ्ते से उपलब्ध हो जाएगी। केंद्र ने दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन को 23 दिसंबर को मंजूरी दी थी।
  • कोरोना से निपटने के लिए तैयारियों को लेकर मंगलवार को देशभर के कोविड हेल्थ सेंटर्स में मॉक ड्रिल की गई। खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे।
  • डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने 31 दिसंबर से 15 जनवरी तक दिल्ली एयरपोर्ट पर स्कूली शिक्षकों को कोविड ड्यूटी पर तैनात करने के अपने आदेश को वापस ले लिया है। मैनेजमेंट का कहना है कि जरूरत पड़ने पर हवाई अड्डे पर सिविल डिफेंस स्टाफ की तैनाती की जाएगी।

कोरोना से निपटने के लिए तैयारियों को लेकर किसने क्या कहा...नीचे पढ़ें

  1. मध्य प्रदेश: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम ने सीहोर जिला अस्पताल में कोविड की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में अभी कोविड के नए वैरिएंट के मरीज नहीं है, लेकिन सावधानी रखना आवश्यक है। उन्होंने अस्पताल परिसर में कुछ लोगों को मास्क भी लगाए।
  2. दिल्ली: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को LNJP अस्पताल में कोरोना से निपटने के लिए तैयारियो का जायजा किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में 2 हजारा में से 450 बेड्स कोविड के लिए रिजर्व किए गए हैं। जरूरत पड़ने पर पिछली बार की तरह इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। पिछली बार कोरोना के दौरान इस अस्पताल में 25 हजार से ज्यादा संक्रमितों का इलाज किया गया
  3. हरियाणा: राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने सारी तैयारी कर रखी है,किसी चीज की कमी नहीं है। हमारे पास हर जिले में टेस्टिंग के लिए RT-PCR मशीन है, जितने अस्पताल में 50 से ज्यादा बेड हैं वहां पर PSA प्लांट लगवा दिया है और हमारे पास करीब 6 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और 60 हजार आइसोलेटेड बेड हैं।
  4. गुजरात: राज्य सरकार के स्वास्थ्य अधिकारी मंगलवार को कोविड सेंटर्स पर मॉक ड्रिल करने पहुंचे। गुजरात सरकार ने कहा कि में जरूरत पड़ने पर कम से कम एक लाख बेड और वेंटिलेटर वाले 15 हजार ICU को कोरोना के मरीजों के लिए तैयार किया गया है।
  5. कर्नाटक: स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा कि राज्य में कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 का खतरा कम है, लेकिन बच्चों, बुजुर्गों और प्रेग्नेंट महिलाओं को सावधान रहने की जरूरत है।
  6. सिक्किम: राज्य सरकार ने मंगलवार को एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से राज्य में फिर से कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने को कहा है।

 

चेन्नई के राजीव गांधी गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल में मंगलवार को मॉक ड्रिल के दौरान मेडिकल डिवाइस की चेकिंग की गई।

सबसे ज्यादा नए मामले केरल से
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में इस महीने 23 दिसंबर तक करीब 83% कोविड से होने वाली मौतें और 38% नए मामले केरल से हैं। देश में अक्टूबर में कुल 64,357 नए मामले दर्ज हुए, इनमें से 24% केरल से थे। उस दौरान वायरस से 366 मौतें हुए, जिनमें से राज्य की हिस्सेदारी सबसे अधिक 60% थी।

अगले महीने देश भर में नए मामलों की संख्या घटकर 19,204 रह गई। जिनमें केरल का योगदान 22% था। वहीं, नवंबर के दौरान 176 मौतें हुई, इनमें से 63% राज्य में हुईं। इस महीने यानी कि 23 दिसंबर तक देश भर में 4,467 मामले दर्ज हुए और 62 मौतें हुईं।

देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में मंगलवार को 157 नए केस आए, जबकि 163 मरीज ठीक हुए। वहीं, कोरोना से एक व्यक्ति की मौत हुई। कोरोना की शुरुआत से लेकर अब तक देश में कुल 4.46 करोड़ केसेस आए। वहीं, 4.41 करोड़ मरीज ठीक हुए। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अभी 3,421 एक्टिव केस हैं। भारत में कोरोना से अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Share this story