चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी MMS केस, आरोपी युवक शिमला से अरेस्ट : हॉस्टल गेट पर चढ़ कर प्रदर्शन में शामिल हुईं लड़कियां 

 चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी MMS केस, आरोपी युवक शिमला से अरेस्ट : हॉस्टल गेट पर चढ़ कर प्रदर्शन में शामिल हुईं लड़कियां

सैकड़ों स्टूडेंट्स ने रविवार शाम यूनिवर्सिटी कैंपस में दोबारा प्रदर्शन शुरू कर दिया। स्टूडेंट्स ने डीन ऑफिस घेर लिया। उन्होंने आरोप लगाया कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी और पंजाब पुलिस के अधिकारी मामले को दबा रहे हैं। इधर, पंजाब यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स भी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के समर्थन में कैंपस पहुंच गए हैं। ऐसे में यहां बवाल बढ़ सकता है।

स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया कि इंक्वायरी पूरी होने से पहले ही लड़कियों के वीडियो वायरल होने की बात खारिज कर दी गई। पुलिस ने जिन पीड़ित स्टूडेंट्स के बयान लिए, उन्होंने वीडियो बनाए जाने की बात कही मगर अफसरों ने उसे दबा दिया। प्रदर्शन में स्टूडेंट्स के परिजन भी शामिल हैं।

मोहाली । पंजाब में मोहाली की चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (CU) में पढ़ने वाली 60 से ज्यादा छात्राओं के नहाने का वीडियो वायरल केस में आरोपी युवती के बाद पुलिस ने उसके बॉयफ्रेंड को भी गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी युवक का नाम सन्नी है और वह शिमला के रोहड़ू का रहने वाला है। लड़की भी यही की है। दोनों एक-दूसरे को बहुत पहले से जानते हैं।

इधर, सैकड़ों स्टूडेंट्स ने रविवार शाम यूनिवर्सिटी कैंपस में दोबारा प्रदर्शन शुरू कर दिया। स्टूडेंट्स ने डीन ऑफिस घेर लिया। उन्होंने आरोप लगाया कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी और पंजाब पुलिस के अधिकारी मामले को दबा रहे हैं। इधर, पंजाब यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स भी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के समर्थन में कैंपस पहुंच गए हैं। ऐसे में यहां बवाल बढ़ सकता है।


 


स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया कि इंक्वायरी पूरी होने से पहले ही लड़कियों के वीडियो वायरल होने की बात खारिज कर दी गई। पुलिस ने जिन पीड़ित स्टूडेंट्स के बयान लिए, उन्होंने वीडियो बनाए जाने की बात कही मगर अफसरों ने उसे दबा दिया। प्रदर्शन में स्टूडेंट्स के परिजन भी शामिल हैं। उधर स्टूडेंट्स के प्रदर्शन को देखते हुए यूनिवर्सिटी कैंपस में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई।

रविवार को यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट ने प्रदर्शन कर रही लड़कियों को रोकने के लिए टैगोर हॉस्टल के गेट पर ताला लगा दिया। इसके बाद भी लड़कियां 10 फीट ऊंचा गेट फांदकर प्रदर्शन में शामिल होने गईं। उन्होंने ‘वी वॉन्ट जस्टिस’ के नारे लगाए। कई स्टूडेंट्स ने काले कपड़े पहनकर विरोध जताया। इससे पहले शनिवार देर रात भी स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी में भारी हंगामा किया था।

पुलिस और यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट के रवैये के खिलाफ स्टूडेंट्स ने जमकर प्रदर्शन किया।

पुलिस के इनकार पर भड़के स्टूडेंट्स
रविवार सुबह मोहाली के एसएसपी विवेकशील सोनी और रोपड़ रेंज के डीआईजी गुरप्रीत सिंह भुल्लर मामले की जांच के लिए CU कैंपस पहुंचे। CU मैनेजमेंट के साथ-साथ इन दोनों अफसरों ने दावा किया कि किसी छात्रा का कोई वीडियो वायरल नहीं हुआ और स्टूडेंट्स को गलतफहमी हो गई थी। इसी बात से यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स भड़क उठे।

पुलिस जहां कह रही है कि आरोपी लड़की ने सिर्फ अपना वीडियो बॉयफ्रेंड को भेजा, वहीं दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट में लिखा कि लड़की ने कई आपत्तिजनक वीडियो भेजे। केजरीवाल ने इस मामले में कड़े एक्शन का आश्वासन भी दिया। पंजाब में AAP की सरकार है। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में दो दिन नहीं लगेंगी क्लास
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार की ओर से रविवार को जारी आदेश के अनुसार, 19 और 20 सितंबर को स्टूडेंट्स के लिए नॉन-टीचिंग डे रहेंगे। यानि दो दिनों तक स्टूडेंट्स की क्लासें नहीं लगेंगी। हालांकि सभी डिपार्टमेंट की फैकल्टी और स्टाफ मेंबर्स को अपने-अपने ऑफिस में रूटीन की तरह रिपोर्ट करना होगा। यूनिवर्सिटी कैंपस की बाकी आवश्यक सेवाएं भी जारी रहेंगी।

पाठ की फ़ोटो हो सकती है

आरोपी लड़की ने शिमला में अपने बॉयफ्रेंड को भेजे वीडियो
पुलिस के मुताबिक, लड़के का नाम सन्नी है और वह लड़की का बॉयफ्रेंड है। सन्नी शिमला का रहने वाला है। उसी ने लड़कियों के वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए। पंजाब पुलिस की रोपड़ रेंज के डीआईजी गुरप्रीत सिंह भुल्लर और मोहाली के SSP विवेकशील सोनी ने यह भी कहा कि छात्रा ने केवल अपना वीडियो लड़के को भेजा था। दूसरी लड़कियों का नहीं। इधर, लड़कियों के वीडियो वायरल करने वाले सन्नी की तलाश में पंजाब पुलिस की टीम शिमला पहुंच गई है। लड़के को किसी भी समय गिरफ्तार किया जा सकता है।

आरोपी छात्रा ने हॉस्टल में लड़कियों को अपने साथी लड़के की फोटो दिखाई
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में लड़कियों ने आरोपी छात्रा से पूछा कि उसने ये वीडियो क्यों बनाई? क्या उस पर कोई दबाव था? लड़कियों ने कहा कि अगर अभी तुमने सच बता दिया तो मामला यहीं खत्म हो जाएगा। तुम्हारे खिलाफ पुलिस शिकायत नहीं होगी। इस पर आरोपी छात्रा ने पहले तो कहा कि जिस लड़के ने उसे वीडियो बनाने को कहा था, वह उसे नहीं जानती है।

जब लड़कियों ने बार-बार कहा कि सच बता दो, तो तुम बचा जाओगी, तो आरोपी लड़की ने अपने मोबाइल फोन में लड़के का फोटो दिखाया। हालांकि इसकी पूरी जानकारी नहीं मिली कि लड़के से आरोपी लड़की का क्या संबंध है और वह उसे वीडियो क्यों भेजती थी।

पुलिस, प्रशासन, महिला आयोग और सरकार का स्टैंड

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में हालात संभालने की कोशिश की जा रही है। पुलिस बल तैनात है। वीडियो बनाकर भेजने वाली लड़की भी हिमाचल की है और लड़का भी वहीं का है। पुलिस शिमला में रहने वाले आरोपी लड़के को पकड़ने के लिए कार्रवाई शुरू कर चुकी है। लड़की को हिरासत में लिया जा चुका है।

मामला सामने आने के बाद पंजाब महिला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी भी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी पहुंची। पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि इस मामले में पंजाब सरकार सख्त कार्रवाई करेगी।

उधर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने कहा कि लड़कियों के आपत्तिजनक वीडियो बनाने की बात पूरी तरह झूठ और निराधार है। ऐसा कोई आपत्तिजनक वीडियो अभी तक नहीं मिला। केवल आरोपी लड़की का एक वीडियो मिला है, जो उसने अपने बॉयफ्रेंड से शेयर किया।

 अब तक की जांच में क्या मिला 
मोहाली के SSP विवेकशील सोनी ने बताया- लड़की को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। उसका मोबाइल फोन ले लिया गया है। लड़की ने जो वीडियो अपने बॉयफ्रेंड को भेजा, वो उसका खुद का है। दूसरी लड़कियों के वीडियो नहीं है। जब वह अपना वीडियो भेज रही थी, तब हॉस्टल की अन्य लड़कियों ने उसे देख लिया। आरोपी लड़की और उसका बॉयफ्रेंड लंबे समय से एक-दूसरे के साथ रिलेशनशिप में हैं।


SSP ने कहा कि महिला वार्डन ने गलती से कह दिया था कि दूसरी लड़कियों की इज्जत का ख्याल रखना था। आरोपी लड़की ने किसी दूसरी लड़की का वीडियो बनाया ही नहीं।

यह भी पढ़ें : चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की 60 छात्राओं का नहाते हुए वीडियो वायरल :हॉस्टल की छात्रा ने ही वीडियो दोस्त को भेजा, 8 छात्राओं ने की खुदकुशी की कोशिश, एक की हालत नाजुक

 

Share this story