प्रयागराज हिंसा मामले के मास्टरमाइंड जावेद पंप के घर बुलडोजर चला

Bulldozer ran at Prayagraj violence case mastermind Javed Pump's house

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ

प्रयागराज। 10 जून को हुई हिंसा मामले के मास्टरमाइंड कहे जा रहे जावेद मोहम्मद उर्फ जावेद पंप के घर बुलडोजर चला है। प्रयागराज हिंसा के मास्टरमाइंड जावेद उर्फ पंप के घर को जमीदोज कर दिया गया है। प्रशासन ने करीब साढ़े चार घंटों तक 3 बुलडोजर और पोकलैंड मशीन से जावेद के मकान को ढहाया। गौसनगर इलाके में मास्टरमाइंड जावेद का आलीशान घर था। बुलडोजर चलाने से पहले घर के कुछ सामान को हटाने की इजाजत दी गई। दोपहर करीब 12 बजकर 35 मिनट पर बुलडोजर चलना शुरू हुआ था।

कार्रवाई को प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA) ने अंजाम दिया
इस कार्रवाई को प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA) ने अंजाम दिया है। PDA के इस कदम को हिंसा के बाद की कार्रवाई से जोड़कर देखा जा रहा है, लेकिन ध्वस्तीकरण का मामला पहले से ही संज्ञान में था और कागजी कार्रवाई भी चल रही थी।   

PDA का कहना था कि जावेद पंप ने बिना अनुमति के ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर पर  250X60 फीट का निर्माण कराया है। इसको लेकर 10 मई को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। इस मामले में जावेद पंप को 24 मई को सुनवाई के लिए पेश होना था, लेकिन ना वो पेश हुआ और ना ही कोई जवाब दिया।

फिर अथॉरिटी ने 25 मई को ध्वस्तीकरण को लेकर आदेश दिया, जो घर के बाहर चस्पा भी किया गया था। इस बाबत सूचना दी गई थी कि 9 जून तक अतिक्रमण वाला हिस्सा ध्वस्त करके अथॉरिटी को सूचित करें, लेकिन जावेद पंप ने ना सूचना दी और ना ही अतिक्रमण वाले हिस्से को ढहाया।

पीडीए की ओर से 10 जून को जारी किए लेटर में 12 जून को सुबह 11 बजे तक घर को खाली करने का आदेश दिया गया था, जिसके बाद रविवार दोपहर 12.45 बजे पुलिस और प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच बुलडोजर एक्शन शुरू हुआ। 

जावेद पंप का सियासी कनेक्शन

जावेद पंप को पुलिस पहले ही अरेस्‍ट कर चुकी है। प्रयागराज के अटाला निवासी जावेद पंप का सियासी कनेक्शन भी सामने आया है। जावेद पंप वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया का प्रदेश महासचिव भी है। बताया जा रहा है कि जावेद पंप कभी टुल्लू पंप का काम किया करता था। टुल्लू पंप का काम करने वाले जावेद के नाम के आगे पंप जुड़ गया। लोग उसे जावेद पंप कहकर बुलाने लगे और ये उसकी पहचान बन गया।

जेएनयू में पढ़ रही बेटी पर भी नजर

एसएसपी ने बताया कि मोहम्मद जावेद की एक बेटी जेएनयू में पढ़ती है, जो जावेद को राय देने का काम करती है। अगर वह भी  इस मामले में दोषी पाई गई तो दिल्ली पुलिस से संपर्क कर अपनी टीमें वहां भेजकर उसे हिरासत में लिया जाएगा। 

प्रयागराज का बवाल सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर बीजेपी से निलंबित की जा चुकीं नूपुर शर्मा के खिलाफ शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद यूपी के कई शहरों में जमकर बवाल हुआ था। यूपी की राजधानी लखनऊ से लेकर कई शहरों में भी हिंसा देखने को मिली, लेकिन प्रयागराज में जिस तरह बवाल मचा वो सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा। प्रयागराज पुलिस की ओर से बताया गया कि दंगा करने वाले 90 लोगों को नामजद किया गया है। अभी तक 68 उपद्रवियों को कोर्ट में पेश करके उन्हें नैनी सेंट्रल जेल भेजा गया है।

यह भी पढ़ें :  झारखंड की राजधानी रांची में हिंसा को भड़काने के लिए यूपी के सहारनपुर से फंडिंग की गई , हिंसा को और उग्र रूप देने के 100 से अधिक युवाओं को भेजा गया

Share this story