ईडी की बड़ी कार्रवाई : ईमानदार सरकार के ईमानदार नेता दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन अरेस्ट

Big action of ED: Honest leader of honest government, Delhi Health Minister Satyendar Jain arrested

सत्येन्द्र जैन की गिरफ्तारी की बड़ी वजह यह भी सामने आई है कि वो ईडी (ED) को जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे। मामले से जुड़ी जानकारियां जांच एजेंसी से छुपा रहे थे।

अब ईडी (ED) सत्येन्द्र को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड मांगेगी, ताकि हवाला के इस मामले का पता लगाया जा सके। इस मामले को चलते करीब आठ साल हो गए हैं। पांच अप्रैल को भास्कर ने बताया था कि सत्येंद्र जैन पर ईडी (ED) की नजर है।

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के लिए आज का तनाव भरा रहा , ईडी ने दिल्ली सरकार के हेल्थ मिनिस्टर पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सत्येंद्र जैन को अरेस्ट कर लिया है । स्वास्थ्य मंत्री को हवाला से लेन देन के मामले में गिरफ्तार किया गया है। करीब दो महीने पहले ही आरोपी मंत्री की संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय ने कुर्क किया था। करप्शन और हवाला मामले में जैन के खिलाफ जांच चल रही थी। यह मामला कोलकाता की कंपनी से जुड़ा बताया जा रहा है। सत्येंद्र जैन को सीएम अरविंद केजरीवाल का बेहद करीबी माना जाता है।

गिरफ्तारी की बड़ी वजह जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे सत्येन्द्र जैन

सत्येन्द्र जैन की गिरफ्तारी की बड़ी वजह यह भी सामने आई है कि वो ईडी (ED) को जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे। मामले से जुड़ी जानकारियां जांच एजेंसी से छुपा रहे थे। अब ईडी (ED) सत्येन्द्र को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड मांगेगी, ताकि हवाला के इस मामले का पता लगाया जा सके। इस मामले को चलते करीब आठ साल हो गए हैं। पांच अप्रैल को भास्कर ने बताया था कि सत्येंद्र जैन पर ईडी (ED) की नजर है।

चार शेल कंपनियों से मनी लॉड्रिंग का आरोप

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जैन और उनके परिवार के खिलाफ अगस्त 2017 में कथित तौर पर 1.62 करोड़ रुपये तक की मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने आरोप लगाया कि श्री जैन और उनके परिवार ने 2011-12 में ₹ 11.78 करोड़ और 2015-16 में ₹ 4.63 करोड़ की लॉड्रिंग के लिए चार शेल कंपनियों की स्थापना की थी। इन कंपनियों का कोई भी बिजनेस नहीं था। ईडी ने सीबीआई की पहली सूचना रिपोर्ट, या प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की थी।

दिल्ली डेंटल काउंसलिंग के रजिस्ट्रार डॉ. ऋषि राज के साथ आया था नाम सामने
दिल्ली डेंटल काउंसलिंग के रजिस्ट्रार डॉ. ऋषि राज के घर पर पड़े सीबीआई छापे में सत्येंद्र जैन और उनकी कंपनियों से जुड़े दस्तावेज और दो करोड़ रुपए की बैंक डिपॉजिट स्लिप मिली थी। इससे पता चला था कि 2011 में जैन की कंपनियों के नाम पर दो करोड़ रुपए जमा कराए गए थे। इसके अलावा जैन के नाम पर दिल्ली के कराला गांव में 12 बीघा और 8 बीघा जमीन के बैनामा के साथ 14 बीघा जमीन की पावर ऑफ अटॉर्नी भी मिली थी।

राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू

दूसरी तरफ, इस मामले पर अब राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू हो गई है। भाजपा ने कहा है कि ये है ईमानदार सरकार के ईमानदार नेता। दूसरी तरफ, आम आदमी पार्टी के नेता और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसे बदले की कार्रवाई बताया है। उनका कहना है की आठ साल से झूठा केस चलाया जा रहा था। जैन हिमाचल प्रदेश में हमारे चुनाव प्रभारी हैं, इसीलिए उन्हें गिफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें :  जैकलीन फर्नांडीज को IIFA अवार्ड्स में भाग लेने के लिए अदालत ने विदेश यात्रा करने की अनुमति दी
 

Share this story