BJP ने 4 जोन के लिए 7 बडे़ नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी.. जानिए कौन कहां से करेगा डैमेज कंट्रोल 

BJP ने 4 जोन के लिए 7 बडे़ नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी.. जानिए कौन कहां से करेगा डैमेज कंट्रोल

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने बागियों से निपटने के लिए सात बड़े नेताओं को जिम्मेदारी दी है। इसके लिए भाजपा ने चार जोन बनाए हैं। जिन सात नेताओं को बागियों को समझाने और मनाने की जिम्मेदारी दी गई है, उनमें पुरुषोत्तम रुपाला, प्रदीप सिंह बाघेला, प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया, पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपानी, हर्ष संघवी और भार्गव भट्ट शामिल हैं। 

भाजपा पिछले चुनाव में 32 में से 11 सीट हार गई थी। इस बार कई सीट पर बड़े नेता नाराज चल रहे हैं। पार्टी मान रही है कि पिछले विधानसभा चुनाव में जहां हार या जीत का अंतर करीब दस हजार था, वहां नुकसान का खतरा अधिक है। पार्टी ने ऐसी 13 सीट चिन्हित की हैं, जहां 2017 के विधानसभा चुनाव में हार या जीत का अंतर दस हजार तक या इसके कुछ अधिक था। ऐसे में कुछ स्थानीय वरिष्ठ नेताओं को मैदान में उतारकर मनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

जानिए किसे कहां से मनाना है बागियों को 

पार्टी ने उत्तर गुजरात जोन से पुरुषोत्तम रुपाला को जिम्मेदारी दी है। वहीं, अहमदाबाद और मुख्यालय कमलम में प्रदीप सिंह वाघेला को बागियों को मनाने तथा समझाने की कमान सौंपी गई है। पार्टी ने सौराष्ट्र क्षेत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को एक साथ जिम्मेदारी दी है कि वे यहां नाराज चल रहे नेताओं और कार्यकर्ताओं को मनाएं।

सौराष्ट्र में पिछली बार भी भाजपा कुछ कमजोर थी और इस बार भी आम आदमी पार्टी का असर वहां अधिक माना जा रहा है। यही नहीं, मध्य गुजरात क्षेत्र में पार्टी ने हर्ष संघवी और भार्गव भट्ट को जिम्मेदारी सौंपी है। 

8 दिसंबर को आएगा रिजल्ट 

इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी।

वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी और संभवत: उसी दिन देर रात तक अंतिम परिणाम जारी हो जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी होगा। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है।  

Share this story