आंध्रप्रदेश : एलुरु के अक्किरेड्डीगुडेम में एक केमिकल फैक्ट्री में आग लगने से 6 लोगों की मौत, 11 घायल

Andhra Pradesh: 6 killed, 11 injured in a fire at a chemical factory in Eluru's Akkireddygudem

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ 

नई दिल्ली। एलुरु के अक्किरेड्डीगुडेम में एक केमिकल फैक्ट्री में आग लगने से 6 लोगों की मौत हो गई। 11 घायल हो गए। हादसा देर रात गैस लीकेज के कारण हुआ। एलुरु एसपी राहुल देव शर्मा के मुताबिक नाइट्रिक एसिड और मोनोमिथाइल के रिसाव से आग लगी।

आंध्रप्रदेश के CM वायएस जगन मोहन रेड्डी ने मृतकों के परिजन को 25 लाख रुपए, गंभीर घायलों को 5 लाख और मामूली घायल लोगों को 2 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है।


हॉस्पिटल के रास्ते में तोड़ा दम
घटना पोरस फैक्ट्री में हुई। यह मसुनुर जिले में है। जहां यूनिट नंबर 4 में गैस लीक हुई और पूरी बिल्डिंग में फैल गई। हादसे में 5 मजदूरों की मौत मौके पर ही हो गई। एक ने हॉस्पिटल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया।

घायलों को बेहतर इलाज के लिए विजयवाड़ा और नूजीडू रेफर किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि कुछ की हालत बेहद नाजुक है। आग की खबर मिलते ही दमकल और NDRF की टीम आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुट गईं।

केमिकल के यूज से दवा बनाती है फार्मा फैक्ट्री
मरने वालों में 4 मजदूर बिहार के थे। जबकि बाकी दो की पहचान कृष्णा केमिस्ट और ऑपरेटर किरण के रूप में हुई है। पुलिस बाकी ब्लॉक्स में भी मजदूरों की मौजूदगी की जांच कर रही है। पोरस फैक्ट्री एक फार्मा फैक्ट्री है, जहां नाइट्रिक एसिड, मोनो मिथाइल और सल्फ्यूरिक एसिड का इस्तेमाल होता है।

गुजरात में भी हुआ था ऐसा ही हादसा
पिछले दिनों गुजरात के भरूच में भी एक केमिकल फैक्ट्री में ऐसा ही हादसा हुआ था, जिसमें 6 मजदूर जिंदा जल गए थे। दहेज की ओम ऑर्गेनिक कंपनी में डिस्टिलेशन प्रोसेस चल रही थी। जिसमें रिएक्टर में विस्फोट के बाद आग लगने से मजूदरों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें :   यूपी विधान परिषद चुनाव में भाजपा ने जीती 36 में से 33 सीट

Share this story