मोरबी पहुंचकर पीएम मोदी ने किया घटनास्थल का मुआयना, घायलों से भी की मुलाकात

मोरबी पहुंचकर पीएम मोदी ने किया घटनास्थल का मुआयना, घायलों से भी की मुलाकात

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

मोरबी। गुजरात में ब्रिज हादसे के दो दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटनास्थल का मुआयना कियामोरबी पहुंचे हैं। उन्होंने यहां सिविल अस्पताल में घायलों का हाल जाना। इसके बाद वे अपनों को खोने वाले 26 परिवारों से एसपी ऑफिस में मिले। उन्होंने यहां अफसरों के साथ बैठक भी की। मोरबी आते ही पीएम ने सबसे पहले घटनास्थल पहुंचकर मच्छू नदी पर टूटे ब्रिज का मुआयना किया।

मोरबी में 30 अक्टूबर की शाम हुए पुल हादसे में अब तक 135 शव बरामद हुए हैं। हादसे के तीसरे दिन मंगलवार को नेवी और NDRF की टीमों ने एक बार फिर शवों की तलाश शुरू कर दी है। गुजरात में बुधवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। 

सबसे पहले पीएम मोदी का काफिला उस जगह पर गया था जहां पर हादसा हुआ था।  प्रधानमंत्री ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का तो जायजा लिया ही, ये भी समझने का प्रयास किया कि आखिर ये हादसा हुआ कैसे।  जिस समय पीएम स्थिति का जायजा ले रहे थे, तब उनके साथ राज्य के गृह मंत्री हर्ष संघवी भी मौजूद थे। 

वैसे जब पीएम घटनास्थल का मुआयना ले रहे थे, प्रशासन द्वारा उस बोर्ड को ढक दिया गया था जहां पर ओरेवा कंपनी का लोगो लगा था । असल में ओरेवा वो कंपनी है जिसने मोरबी ब्रिज का रिनोवेशन किया था। पिछले सात महीने से ये कंपनी ही इस ब्रिज की मरम्मत कर रही थी। खैर घटनास्थल का जायजा लेने के बाद पीएम ने उन अधिकारियों से मुलाकात की जो रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल थे। 

पीड़ितों से की अस्पताल में मुलाकात

उनकी तरफ से स्थानीय लोगों से लेकर रेस्क्यू में जुड़ी दूसरी कई टीमों से बात की गई। उनकी उस मुलाकात की कई तस्वीर भी सामने आई। उसके बाद पीएम का काफिला सिविल अस्पताल की ओर बढ़ गया था। वहां पर जा पीएम ने हर पीड़ित का हालचाल जाना, उनकी हिम्मत बढ़ाई और हादसे पर दुख जाहिर किया।

घायलों का हालचाल जानने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमाम बड़े अधिकारियों के साथ एक हाई लेवल बैठक भी की। वो बैठक भी इस मोरबी हादसे को लेकर की गई। बैठक में क्या फैसला लिया गया, वो जानकारी सामने नहीं आई है। अभी के लिए मोरबी हादसे की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा SIT का गठन कर दिया है। इस मामले में 9 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है जिनसे अभी पूछताछ जारी है। 


मोरबी हादसे के बड़े अपडेट्स...

NDRF के मुताबिक नदी में 2 और शव फंसे हो सकते हैं। 125 लोगों की टीम और 12 नावों के साथ गोताखोर तलाशी कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट से पुल हादसे की न्यायिक जांच की मांग की गई है। इस पर अदालत 14 नवंबर को सुनवाई करेगी।

NDRF ने कहा- हमें आशंका है कि कुछ शव नदी के तल में हो सकते हैं। हमने गोताखोरों को बुलाकर सर्च ऑपरेशन फिर शुरू कर दिया है।

पुल का रखरखाव करने वाली ओरेवा कंपनी के 2 मैनेजर, ब्रिज की रिपेयरिंग करने वाले दो कॉन्ट्रैक्टर, दो टिकट क्लर्क और तीन सिक्योरिटी गार्ड्स को गिरफ्तार कर लिया गया।

अहमदाबाद के अटल ब्रिज के लिए अलर्ट जारी किया गया। यहां 1 घंटे में 3,000 लोग ही जा सकेंगे। इसे बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि ब्रिज की क्षमता 12 हजार है।

यह भी पढ़ें : मोरबी पुल हादसे में मरने वालों की संख्या 140 तक पहुंची
 

Share this story