कुवैत की बिल्डिंग में आग, 40 भारतीयों की मौत:5 केरल के, 30 भारतीय जख्मी

कुवैत की बिल्डिंग में आग, 40 भारतीयों की मौत:5 केरल के, 30 भारतीय जख्मी

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

नई दिल्ली। कुवैत के मंगाफ शहर की एक इमारत में आग लग गई। इसमें 40 भारतीय मजदूरों के मरने की खबर है। इनमें 5 केरल के रहने वाले थे। हादसे में 30 भारतीयों समेत 50 से ज्यादा लोग जख्मी भी हुए हैं। हालांकि अब तक 40 भारतीयों की मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हादसे में 30 भारतीयों के जख्मी होने की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि भारतीय राजदूत ने घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों से मुलाकात की है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक कुवैत के समयानुसार ये हादसा आज सुबह करीब 6 बजे हुआ।

सुबह ग्राउंड फ्लोर के किचन में लगी आग तेजी से पूरी इमारत में फैल गई। कई लोग इमारत के अंदर ही फंसे रह गए। आग लगने की वजह का अब तक पता नहीं चला है।

कुवैत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बिल्डिंग में 160 से ज्यादा मजदूर रह रहे थे। गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ ने बताया कि इमारत में कई लोग अवैध रूप से रह रहे थे। इसलिए अभी मरने वालों के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है।

2 तस्वीरों में देखिए उस जगह को जहां आग लगी...

आग बुझाने के बाद बिल्डिंग का फ्रंट एरिया।

(आग बुझाने के बाद बिल्डिंग का फ्रंट एरिया )

ये बिल्डिंग 6 मंजिला थी।

( ये बिल्डिंग 6 मंजिला थी )

भारतीय राजदूत ने घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों से मुलाकात की
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी पोस्ट में कहा, "कुवैत में हुए हादसे से स्तब्ध हूं। वहां करीब 40 लोगों की मौत हुई है। हम डीटेल्स सामने आने का इंतजार कर रहे हैं। जिन लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।" भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों से मुलाकात की है।

भारतीय राजदूत ने अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की।

(भारतीय राजदूत ने अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की)

भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने घटनास्थल का दौरा किया।

( भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने घटनास्थल का दौरा किया )

PM मोदी ने आग लगने की घटना को बताया दुखदायी
PM नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना को लेकर संवेदना जाहिर की है। उन्होंने कहा कि कुवैत में आग लगने की घटना दुखदायी है। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। पीएम ने कहा कि कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और प्रभावितों की सहायता के लिए वहां के अधिकारियों के साथ काम कर रहा है।

कुवैत सरकार ने बिल्डिंग के मालिक की गिरफ्तारी का आदेश दिया
कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबह ने बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से रियल एस्टेट मालिक के लालच की वजह से ऐसी घटनाएं होती हैं। ज्यादा किराए के लालच में बिल्डिंग ओनर्स एक ही कमरे में कई लोगों को ठहराते हैं और इमारत की सुरक्षा व्यवस्था नजरअंदाज कर देते हैं।

बिल्डिंग के मालिक हैं मलयाली बिजनेसमैन केजी अब्राहम
मलयाली मीडिया ऑनमनोरमा की रिपोर्ट के मुताबिक, बिल्डिंग में रहने वाले भारतीय केरल और तमिलनाडु के थे। यह बिल्डिंग NBTC ग्रुप की थी, जो कंस्ट्रक्शन सेक्टर की कंपनी है। इमारत के मालिक मलयाली व्यापारी केजी अब्राहम हैं।

केजी अब्राहम केरल के तिरुवल्ला के व्यवसायी हैं। केजी अब्राहम, जिन्हें केजीए के नाम से भी जाना जाता है, केजीए समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। यह कंपनी 1977 से कुवैत के ऑयल एंड इंडस्ट्रीज का हिस्सा है।

Share this story