यूक्रेन से अगले 24 घंटों में 15 उड़ानें आएंगी भारत,  3352 छात्रों को यूक्रेन से भारत लाया गया , 17,000 भारतीय नागरिकों ने यूक्रेन छोड़ा 

15 flights will arrive from Ukraine in next 24 hours, 3352 students were brought from Ukraine to India, 17,000 Indian nationals left Ukraine

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ


नई दिल्ली। रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए हमले के चलते यूक्रेन में हजारों भारतीय फंस गए थे। इनमें सबसे अधिक संख्या छात्रों की है। भारत सरकार छात्रों को सुरक्षित लाने के लिए ऑपरेशन गंगा चला रही है। 3352 छात्रों को यूक्रेन से भारत लाया गया है। अगले 24 घंटों में 15 विमान यूक्रेन से छात्रों को लेकर भारत आएंगे। आज देर रात से लेकर गुरुवार सुबह तक भारतीय वायु सेना के चार विमान करीब 800 भारतीयों को लेकर दिल्ली स्थित हिंडन एयरबेस लौटेंगे। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि एडवाइजरी जारी होने के बाद से कुल 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं। यूक्रेन में फंसे शेष छात्रों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ानें बढ़ा दी गई हैं। यूक्रेन छोड़ने वाले छात्रों में कुछ ऐसे भारतीय भी शामिल हैं जिन्होंने पहले कीव में भारतीय दूतावास में पंजीकरण नहीं कराया था।

पिछले 24 घंटों के दौरान ऑपरेशन गंगा के तहत छह उड़ानें भारत में उतरी हैं, जिससे कुल उड़ानों की संख्या 15 हो गई है। इनमें से 8 उड़ानें बुखारेस्ट से, 5 बुडापेस्ट से और 2 रजेस्जो से थीं। इन उड़ानों से लौटने वाले भारतीयों की कुल संख्या 3,352 है। इनमें से 1796 को रोमानिया, 430 को पोलैंड और 1126 को हंगरी से निकाला गया। अगले 24 घंटों में 15 उड़ानें निर्धारित हैं, जिनमें से कई पहले से ही रास्ते में हैं।

यूक्रेन की दी गई मानवीय सहायता 
भारतीय वायु सेना (IAF) ऑपरेशन गंगा में शामिल हो गई है। बुखारेस्ट से पहली C-17 उड़ान के आज रात बुखारेस्ट से दिल्ली लौटने की उम्मीद है। बुडापेस्ट, रजेस्जो और बुखारेस्ट से आज IAF की तीन और उड़ानें शुरू की जाएंगी। यूक्रेन को दवाइयों, चिकित्सा उपकरण, टेंट, कंबल, सोलर लैंप और अन्य सामग्री के रूप में मानवीय सहायता किश्तों में भेजी जा रही है। दवाओं से युक्त 2 टन वजन की पहली किश्त 1 मार्च को पोलैंड के माध्यम से भेजी गई थी। तीन और किश्तें (टेंट, कंबल, स्लीपिंग मैट आदि -16x2 टन) 2 मार्च  को IAF की उड़ान द्वारा रोमानिया और पोलैंड के माध्यम से भेजी गई।

 विदेश मंत्रालय का नियंत्रण कक्ष और यूक्रेन, पोलैंड, रोमानिया, हंगरी व स्लोवाक गणराज्य में भारतीय दूतावासों द्वारा संचालित नियंत्रण केंद्र 24x7 आधार पर काम कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष को 9,874 कॉल आए हैं। रोमानिया में भारत का दूतावास मोल्दोवन अधिकारियों के साथ समन्वय में मोल्दोवा के माध्यम से ओडेसा (यूक्रेन) में फंसे भारतीय नागरिकों को बुखारेस्ट (रोमानिया) ला रहा है। मोल्दोवा में हवाई क्षेत्र बंद है, इसलिए भारतीयों को बुखारेस्ट भेजा जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मिशन मोड पर , अपने 4 केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा

यूक्रेन और रूस में जारी जंग के बीच भारत ने अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करने के लिए ऑपरेशन गंगा अभियान को और तेज कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीयों की सुरक्षित देश वापसी के लिए खुद मिशन मोड पर हैं। उन्होंने इसके लिए अपने 4 केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा है।

ऑपरेशन गंगा की निगरानी के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया के बुखारेस्ट तो जनरल वीके सिंह पोलैंड पहुंचे। बुखारेस्ट से लौटते समय सिंधिया ने एक घायल छात्रा को फ्लाइट की पीछे की सीट से उठाया और सबसे आगे लाकर बैठा दिया।

वहीं, रेजजो में केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने छात्रों से बातचीत करते हुए कहा कि आपकी अधूरी पढ़ाई की चिंता केंद्र सरकार को भी है। हमने पोलैंड में कुछ लोगों से बातचीत की है, उन्होंने कहा है कि जिन छात्रों की पढ़ाई अधूरी रह गई है, उनकी वे आने वाले समय में पूरी मदद करेंगे।

सिंधिया ने घायल छात्रा को इकोनॉमी से बिजनेस क्लास में बैठाया
यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेने सिंधिया खुद पहुंचे। इस दौरान उन्होंने छात्रों से बात की, इनमें से एक छात्रा सृष्टि के पैर में मोच आ गई थी और वो बुखारेस्ट में फंस गई थी। जब वह सभी के साथ भारत वापस लौट रही थी तो उसे फ्लाइट में इकोनॉमी क्लास में पीछे की सीट पर बैठा दिया गया था।

जैसे ही सिंधिया ने सृष्टि को देखा तो वे खुद उसका हाथ पकड़ कर उठा लाए और बिजनेस क्लास में सबसे आगे की सीट पर बैठा दिया। सिंधिया ने सृष्टि के दोस्तों से उसका पूरा ख्याल रखने को भी कहा। सोशल मीडिया पर लोग सिंधिया की तारीफ कर रहे हैं।

वीके सिंह बोले- किसी भी छात्र की पढ़ाई अधूरी नहीं रहेगी
नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री और पूर्व आर्मी चीफ जनरल वीके सिंह ने पोलैंड के रेजजो स्थित होटल प्रीजीडेनकी में 600 भारतीय छात्रों के साथ बातचीत की। सिंह ने यहां छात्रों की पढ़ाई को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा है कि पोलैंड में उनकी कुछ लोगों से बातचीत हुई है, जिन्होंने कहा है कि यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे जिन छात्रों का कोर्स पूरा नहीं होगा, वे सभी की शिक्षा की जिम्मेदारी लेंगे। वे हर स्तर पर छात्रों की मदद करेंगे।

 यह भी पढ़ें :  

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए पीएम मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक की ,खार्किव शहर छोड़ने की समय-सीमा खत्म हुई

रूस ने दी परमाणु युद्ध की धमकी, विदेश मंत्री लावरोव ने कहा- तीसरा वर्ल्ड वॉर काफी विनाशकारी होगा

Share this story