अब 6 माह तक इन राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनिदेव, खुल गए हैं किस्मत के ताले, तरक्की के साथ हर काम में मिलेगी सफलता

अब 6 माह तक इन राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनिदेव, खुल गए हैं किस्मत के ताले, तरक्की के साथ हर काम में मिलेगी सफलता

ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी

 

Panchang

 

 ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कर्मफलदाता और न्यायकर्ता शनि ग्रह के राशि परिवर्तन करने का असर हर राशि के जातकों के जीवन में सकारात्मक या फिर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। शनि नवग्रह में से एक ऐसा ग्रह है , जो सबसे धीमी गति से चलते हैं। इन्हें एक राशि से दूसरी राशि में जाने में करीब ढाई साल का वक्त लगता है। बता दें कि इस समय शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ राशि में विराजमान है और साल 2025 तक इसी राशि में रहने वाले हैं। लेकिन शनि समय-समय पर स्थिति में बदलाव के साथ नक्षत्र परिवर्तन करते रहते हैं।

न्याय के देवता शनि देव 6 अप्रैल को नक्षत्र परिवर्तन करके देव गुरु के नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद में गोचर कर चुके हैं और 3 अक्टूबर 2024 तक इसी नक्षत्र में रहने वाले हैं।  अभी तक शनि राहु के नक्षत्र शतभिषा नक्षत्र में विराजमान थे। ऐसे में अप्रैल की शुरुआत तक राहु और शनि मिलकर कई के जातकों के जीवन में मुश्किलें बढ़ा चुके हैं। शनि के कुंभ राशि में गोचर के दौरान यह पहला मौका है। जब शनि आपको शुभ फल देने की स्थिति में आए हैं। गुरु के नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद में शनि का आना अत्यंत शुभ फल वाला माना जा रहा है। भाद्रपद का अर्थ होता है शुभ पैरों वाला यानी जिसके कदम कुंडली में पड़ते ही शुभता आती है। ऐसे में  गुरु जिस जिस भाव के स्वामी है उन सभी भावों के शुभ फल आपको प्राप्त होंगे। आइए जानते हैं अगले 6 माह किन राशियों के जीवन में शनि खुशियां ही खुशियां ला सकते हैं….

वृषभ राशि (Vrishbha Zodiac)

 वृषभ राशि के स्वामी शुक्र ग्रह है और इनका शनि के साथ मित्रता का भाव है। ऐसे में शनि का नक्षत्र परिवर्तन करना इस राशि के जातकों के लिए प्रबल लाभकारी सिद्ध हो सकता है। ऐसे में इस राशि के जातकों को करियर और बिजनेस में खूब लाभ मिलने वाला है। नौकरीपेशा लोगों को उनके काम की प्रशंसा मिलेगी। इसके साथ ही आपके काम को देखते हुए उच्च अधिकारी प्रसन्न हो सकते हैं। ऐसे में आपको तरक्की के साथ पदोन्नति मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में बहुत उन्नति देखने को मिल सकती है। इस राशि में शनि की साढ़े साती भी नहीं है। ऐसे में इस राशि के जातकों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। लंबे समय से रुके काम पूरे होने के साथ-साथ धन-धान्य की बढ़ोतरी होगी। दशम भाव को करियर का माना जाता है। ऐसे में शनि की कृपा हमेशा बनी रहेगी। कार्यों में गति पकड़ेगी। इसके साथ ही रुके हुए काम एक बार फिर से शुरू हो सकते हैं। अध्यात्म की ओर आपका झुकाव बढ़ेगा। ऐसे में इस राशि के जातकों को कई मुश्किलों से छुटकारा मिल सकता है। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा भौतिक सुखों की वृद्धि होगी। घर की सुख-सुविधाओं को बढ़ाने के लिए धन खर्च करेंगे। विदेशों से धन लाभ मिलेगा।

कन्या राशि (Kanya Zodiac)

शनि नक्षत्र परिवर्तन करते इस राशि में छठे भाव में  विराजमान रहेंगे।  कन्या राशि के जातकों के लिए शनि की चाल में बदलाव करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है। भाग्य का साथ मिलेगा। इसके साथ ही कार्य-व्यवसाय अच्छा चलने वाला है। ऐसे में आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहने वाली है। आपके अंदर की नेगेटिविटी दूर होगी। ऐसे में आप अपने कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ेगा। भाग्य का पूरा साथ मिलने पर थोड़ा से प्रयास में भी आपको सफलता हासिल होगी। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा। इसके साथ ही परिवार में लंबे समय से चली आ रही समस्याएं समाप्त हो सकती है। इसके अलावा कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता हासिल होगी। छात्रों के लिए ये परिवर्तन काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। एग्जाम, इंटरव्यू में सफलता मिलने का योग बन रहा है। इसलिए सही ढंग से तैयारियां करें। लव लाइफ की बात करें, तो अच्छा रहने वाला है। विवाह में हो रही देरी से मुक्ति मिलेगी और जल्द ही शादी के बंधन में बंध सकते हैं। दांपत्य जीवन में भी प्रेम और सौभाग्य बढ़ेगा। व्यापार की बात करें, तो बिजनेस में हुई हानि से आप निकल जाएंगे और कोई अच्छा बिजनेस पार्टनर मिलेगा। इससे आपको धन लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की के साथ पदोन्नति मिल सकती है।

सिंह राशि (Leo Zodiac)

शनि सातवें भाव में है। ऐसे में इस राशि के जातकों को विशेष लाभ मिल सकता है। व्यापार में उन्नति देखने को मिलेगी। पार्टनरशिप में किए गए बिजनेस में खूब लाभ मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। अविवाहितों को शादी के लिए अच्छा रिश्ता हो सकता है। आय के नए स्तोत्र खुलेंगे। समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होगी। दांपत्य जीवन में लंबे समय से चली आ रही परेशानियां समाप्त होगी और एक बार फिर से वैवाहिक जीवन में खुशियां ही खुशियां आएगी।  आकस्मिक धन लाभ मिलने के चांसेस बन रहे हैं। बचत करने में भी कामयाब हो सकते हैं। इसके साथ ही वाहन, प्लाट, संपत्ति खरीदने का सपना पूरा हो सकता है। परिवारिक समस्याओं से निजात मिल सकती है। घर में कोई शुभ या मांगलिक काम होने के योग भी बन रहे हैं।नौकरीपेशा लोगों को भी लाभ मिलेगा। लंबे समय से कार्यक्षेत्र में चली आ रही समस्याएं समाप्त होगी। इसके साथ ही नई नौकरी के कई अवसर मिल सकते हैं।

Share this story