ज्योतिष में मालव्य राजयोग बहुत ही शुभ है : 18 मई को शुक्र वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे, जिससे  मालव्य योग बनेगा ,जानें किन राशियों को लाभ हो सकता है

ज्योतिष में मालव्य राजयोग को बहुत ही शुभ माना जाता है 18 मई को शुक्र वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे, जिससे  मालव्य योग बनेगा , जानें किन राशियों को लाभ हो सकता है

ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी

 

WeeklyHoroscope

 

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो इस प्रक्रिया को ग्रहों का गोचर कहा जाता है।  ज्योतिष में ग्रहों के गोचर का विशेष महत्व होता है। क्योंकि इसका प्रभाव सभी राशियों के जातकों के ऊपर पड़ता है। ग्रह गोचर करने के साथ-साथ वक्री और मार्गी चाल से भी चलते हैं। ग्रहों के राशि परिवर्तन करने से शुभ और अशुभ दोनों ही तरह के योगों का निर्माण होता है। शुभ योगों को राजयोग में गिना जाता है जबकि अशुभ योग बनने से जातक के जीवन में तरह-तरह की परेशानियां और जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। आपको बता दें कि मई महीने में शुक्र ग्रह अपनी राशि बदलेंगे जिससे एक बहुत ही शुभ राजयोग का निर्माण होगा।

मालव्य योग 
वैदिक ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक 19 मई 2024 को 08 बजकर 29 मिनट पर भौतिक सुख और सौंदर्य के कारक ग्रह शुक्र वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र के वृष राशि में गोचर करने से मालव्य योग बनेगा। ज्योतिष में मालव्य राजयोग को बहुत ही शुभ माना जाता है। यह योग पंच महापुरुष योग में एक है। व्यक्ति की कुंडली में अगर मालव्य योग बनता है तो व्यक्ति के जीवन में सुख और संपन्नता आती है। इस योग के प्रभाव से व्यक्ति को अपने जीवन में हर तरह का सम्मान, प्रतिष्ठा और भौतिक सुख की प्राप्ति होती है। जब शुक्र लग्न से या फिर चंद्रमा से केंद्र भाव में स्थित हो या फिर चंद्रमा से पहले, चौथे, सातवें और दसवें भाव में तुला, वृषभ और मीन राशि में मौजूद हो तो मालव्य योग बनता है। आइए जानते हैं मालव्य योग बनने से किन राशियों को लाभ हो सकता है। 

वृषभ राशि 
19 मई के बाद बनने वाला मालव्य योग वृषभ राशि के जातकों के लिए खुशखबरी लेकर आ रहा है। आपकी ही राशि में मालव्य योग बन रहा है ऐसे में आपके लिए शुभ संकेत है। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। नौकरीपेशा जातकों को प्रमोशन और वेतन में वृद्धि हो सकती है। परिवार के सदस्यों की तरफ से कोई शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। वैवाहिक जीवन अनुकूल रहेगा। अचानक धन की प्राप्ति होने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी।

कन्या राशि
मालव्य योग बनने से कन्या राशि के जातकों को अच्छा फायदा मिल सकता है। भाग्य का साथ मिलने से करियर और कारोबार में अच्छी सफलता मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके काम की प्रशंसा होगी जिससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। नए लोगों से मेल-मिलाप होगा। आर्थिक रूप से आपको मजबूती मिलेगी। धन लाभ के अवसरों में वृद्धि होगी। 

कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों के लिए मालव्य राजयोग बहुत ही लाभकारी साबित होगा। आपके जीवन में धन और वैभव की वृद्धि लाभकारी सिद्ध होगी। आय के नए स्त्रोत विकसित होंगे जिसे आपके आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। मकान का सुख देखने वाले जातकों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। नौकरीपेशा जातकों का धन लाभ और नौकरी में प्रमोशन के योग दिखाई दे रहे हैं। 

Share this story